×

Atiq Ahmed: माफिया अतीक का आईएसआई और अंडरवर्ल्ड कनेक्शन भी आया सामने, एनआईए भी कर सकती है पूछताछ

Atiq Ahmed: प्रयागराज पुलिस ने अपने रिमांड अर्जी में दावा किया है कि माफिया से राजनेता बना अतीक अहमद के सीमा पार से भी ताल्लुकात हैं।

Krishna Chaudhary
Published on: 14 April 2023 11:34 AM GMT
Atiq Ahmed: माफिया अतीक का आईएसआई और अंडरवर्ल्ड कनेक्शन भी आया सामने, एनआईए भी कर सकती है पूछताछ
X
Atiq Ahmed (photo: social media )

Atiq Ahmed: दशकों तक जरायम की दुनिया का सिरमौर बन आपराधिक वारदातों को अंजाम देने वाला कुख्यात माफिया अतीक अहमद पर कानूनी शिकंजा कस चुका है। उमेश पाल हत्याकांड एक तरह से उसके ताबूत में आखिरी कील साबित हो रहा है। दशकों बाद यूपी पुलिस और सुरक्षा एजेंसियां उसके खिलाफ कठोर एक्शन ले रही है। इलाहाबाद सीजेएम कोर्ट ने अतीक और उसके भाई अशरफ को चार दिनों की पुलिस रिमांड में भेजा है, जिसका आज दूसरा दिन है।

प्रयागराज पुलिस ने अपने रिमांड अर्जी में दावा किया है कि माफिया से राजनेता बना अतीक अहमद के सीमा पार से भी ताल्लुकात हैं। उसके लिए हथियारों की खेप पाकिस्तान से आती थी। ड्रोन के जरिए पंजाब में उसे सीमा पार कराया जाता था, जहां मौजूद उसके गुर्गे उसे इकट्ठा करते थे और फिर उसकी खरीद-बिक्री की जाती थी। कहा जा रहा है कि जम्मू कश्मीर में सक्रिय दहशतगर्दों को भी हथियार की खेप यहीं से पहुंचाई जाती थी।

आईएसआई और लश्कर से संबंध

पुलिस ने कोर्ट को बताया कि अतीक अहमद ने पूछताछ के दौरान स्वीकार किया है कि उसके पास हथियारों की कोई कमी नहीं है। उसके पास एके-47 जैसे कई स्वचालित आधुनिक हथियार मौजूद हैं, जो सीमा पार से आते हैं। इस खेल में पाकिस्तान की खुफिया एजेंसी आईएसआई भी शामिल है, जो पाकिस्तान से हथियारों की खेप भारत भेजती है।

पुलिस का कहना है कि अतीक के संबंध जम्मू कश्मीर में सक्रिय आतंकवादी संगठन लश्कर ए तैयबा से भी हैं। घाटी में एक्टिव लश्कर के आतंकियों तक हथियारों की खेप उसी के जरिए पहुंचती है। पाकिस्तान से ड्रोन के जरिए जो हथियार आते हैं, उन्हें जम्मू कश्मीर भी भेजा जाता है। पुलिस का कहना है कि अतीक और अशरफ द्वारा बताए गए जगहों से हथियारों की बरामदगी जरूरी है ताकि वे किसी और चरमपंथी संगठन के हाथ न लग सकें।

अतीक का अंडरवर्ल्ड कनेक्शन

कुख्यात माफिया अतीक अहमद के अंडरवर्ल्ड कनेक्शन भी सामने आ रहे हैं। अतीक अहमद और जेल में बंद पूर्वांचल के एक अन्य बाहुबली और माफिया डॉन मुख्तार अंसारी के संबंध काफी मधुर रहे हैं। उमेश पाल हत्याकांड में शामिल फरार बमबाज गुड्डू मुस्लिम मुख्तार के लिए भी काम कर चुका है। बताया जा रहा है कि मुख्तार गैंग के जरिए ही अतीक ने अंडरवर्ल्ड डॉन और भारत का मोस्ट वॉन्टेड आतंकवादी दाऊद इब्राहिम के संपर्क में था। दाऊद के जरिए ही उसकी पाकिस्तानी खुफिया एजेंसी आईएसआई से सेटिंग हुई, जिसके बाद सीमा पार से हथियारों की खेप आनी शुरू हुई।

जांच में उतर सकती है एनआईए

माफिया अतीक अहमद के गैंग के पास से विदेशी हथियार मिलने के बाद से देश की सुरक्षा एजेंसियां अलर्ट हो गई हैं। ज्ञात हो कि गुरूवार को झांसी में यूपी एसटीएफ द्वारा एनकाउंटर में मार गिराए गए अतीक के बेटे असद और गुलाम के पास से भी विदेशी हथियार मिले हैं। ऐसे में सूत्रों की माने तो थोड़ी इन्वेस्टिगेशन और चलने के बाद राष्ट्रीय जांच एजेंसी यानी एनआईए की भी इस मामले में एंट्री हो सकती है। एनआईए अतीक से विदेशी हथियारों की बरामदगी और पाकिस्तान खुफिया एजेंसी से संबंध रखने जैसे कई मसलों पर पूछताछ कर सकती है।

देर रात तक हुई थी दोनों भाईयों से पूछताछ

गुरूवार को अदालत से रिमांड मिलन के बाज माफिया अतीक अहदम और उसके भाई अशरफ को नैनी सेंट्रल जेल से धूमनगंज थाने लाया गया था। जहां रात करीब साढ़े 10 बजे उससे पूछताछ हुई। दोनों भाईयों को आमने-सामने बैठाकर पूछताछ हुई। विवेचकों ने पूछताछ के लिए 200 प्रश्नों की सूची तैयार कर रखी थी। बताया जाता है कि पूछताछ के दौरान अतीक कई बार उग्र हो गया था और उसने अपनी आंख दिखाकर विवेचक को डराने की कोशिश भी की। अधिकतर सवालों का जवाब उसने हां..हूं में दिया।

धूमनगंज थाने में ही दर्ज है मुकदमा

उमेश पाल हत्याकांड मामले में माफिया अतीक अहमद, उसकी पत्नी शाइस्ता परवीन, भाई अशरफ अहमद और दिवंगत असद समेत 9 को नामजद किया गया है। उमेश पाल की पत्नी जय पाल की शिकायत पर मुकदमा दर्ज किया गया है। अतीक की पत्नी शाइस्ता फरार चल रही हैं, उस पर पुलिस ने 50 हजार का इनाम भी घोषित कर रखा है। अतीक की बहन आयशा नूरी और अशरफ की पत्नी जैनब फातिमा को भी पुलिस ने इस मामले में आरोपी बनाया है। वहीं, हत्याकांड में शामिल सात शूटरों में से चार का अब तक एनकाउंटर हो चुका है।

Krishna Chaudhary

Krishna Chaudhary

Next Story