×

EO को कार्यों में लापरवाही पड़ी भारी, अपर मुख्य सचिव ने दिए कार्रवाई के निर्देश

अपर मुख्य के निर्देश दिए कि सैम्पलिंग पर विशेष ध्यान रखा जाए। सैंपल पर सम्बंधित व्यक्ति से संबंधित जानकारी मजबूती से चस्पा की जाए।

Newstrack
Published on: 27 Aug 2020 6:35 PM GMT
EO को कार्यों में लापरवाही पड़ी भारी, अपर मुख्य सचिव ने दिए कार्रवाई के निर्देश
X

औरैया: दो दिवसीय भ्रमण कार्यक्रम पर जनपद में आए पिछड़ा वर्ग कल्याण एवं दिव्यांगजन सशक्तिकरण उत्तर प्रदेश शासन के अपर मुख्य सचिव हेमंत राव ने अपने तय कार्यक्रम के अनुसार सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र बिधूना पहुंचकर कोविड-19 को लेकर हो रही कार्रवाई का निरीक्षण किया।

अपर मुख्य सचिव ने टेस्टिंग में सावधानी के दिए निर्देश

अपर मुख्य सचिव हेमंत राव ने कोविड-19 को लेकर की जा रही टेस्टिंग के संबंध में अधिकारियों से जानकारी ली। सीएचसी अधीक्षक वीपी शाक्य ने बताया कि स्वास्थ्य केंद्र पर टेस्टिंग हेतु दो टीमें गठित है। टीम ए में डॉ मनीष त्रिपाठी और डॉ अंकिता त्रिपाठी व अन्य स्टाफ तथा टीम बी में डॉ संकल्प मिश्रा व डॉ सत्यनाथ तथा अन्य स्टाफ की ड्यूटी लगाई गई है। अपर मुख्य सचिव द्वारा विगत दिवसों में दोनों टीमों द्वारा की गई टेस्टिंग की समीक्षा की गई। जिसमें पाया गया कि विगत दिन टीम ए द्वारा ग्राम भिखरा सरैया में तथा टीम भी द्वारा ग्राम डोंडापुर में टेस्टिंग की गयी।

ये भी पढ़ें- काजी की लोगों से अपील, न निकालें ताजियों का जुलूस, सरकार के निर्देशों का करें पालन

Auraiya Additional Chief Secretary Inspection Auraiya Additional Chief Secretary Inspection

चिकित्सा अधीक्षक द्वारा बताया गया कि यह दोनों टीमें अपराहन दो बजे से तीन बजे के मध्य स्वास्थ्य केंद्र पर वापस आती हैं। टीमों के वापस आने पर यदि स्वास्थ्य केंद्र पर कोई व्यक्ति टेस्टिंग के लिए प्रतीक्षा कर रहा होता है तो उसका भी टेस्ट उसी दिन स्वास्थ्य केंद्र पर ही किया जाता है। अपर मुख्य के निर्देश दिए कि सैम्पलिंग पर विशेष ध्यान रखा जाए। सैंपल पर सम्बंधित व्यक्ति से संबंधित जानकारी मजबूती से चस्पा की जाए। यदि किसी व्यक्ति की कोरोना रिपोर्ट पाजिटिव आती है तो उसे तत्काल एंबुलेंस के माध्यम से अस्पताल में भर्ती कराया जाए। उन्होंने टेस्टिंग में सावधानी बरतने तथा सैंपल के रखरखाव पर विशेष ध्यान देने के निर्देश दिए।

समय से महिलाओं के खातों में पहुंचाई जाए सहायता राशि

Auraiya Additional Chief Secretary Inspection Auraiya Additional Chief Secretary Inspection

अपर मुख्य सचिव द्वारा 19 अगस्त को पॉजिटिव पाये गए एक कोरोना मरीज से दूरभाष पर बात की गई। उन्होंने मरीज का हालचाल जाना। अपर मुख्य सचिव ने मरीज से दवाइयों व खानपान की व्यवस्था की जानकारी ली। जिस पर उन्हें संतोषजनक जवाब मिला। उन्होंने अस्पताल के कोल्ड चैन व महिला वार्ड का भी निरीक्षण किया। उन्होंने कोल्ड चेन में वैक्सीन के रख-रखाव की जानकारी ली और निर्देश दिए कि इस वार्ड में उचित तापमान बनाए रखा जाए। बिजली जाने पर जनरेटर की व्यवस्था अवशय होनी चाहिए।

ये भी पढ़ें- क्या भारत जंग की स्थिति में चीन-पाक को एक साथ देख लेगा

महिला वार्ड के निरीक्षण के दौरान चार महिलाएं भर्ती मिली जिनकी डिलीवरी हो चुकी थी। अपर मुख्य सचिव ने महिलाओं से बातकर उन्हें मिल रही सुविधाओं के बारे में पूछा। महिलाओं द्वारा बताया गया कि उन्हें अच्छी सुविधाएं मिल रही हैं। अपर मुख्य सचिव ने सीएचसी अधीक्षक को निर्देश दिए कि महिलाओं को दी जाने वाली सहायता राशि समय से खातों में पहुंचाई जाए। इसमें किसी भी प्रकार की कोई लापरवाही न बरती जाए एवं सभी महिलाओं को मीनू के अनुसार ही भोजन दिया जाए।

समय से किया जाये मजदूरों का भुगतान : अपर मुख्य सचिव

Auraiya Additional Chief Secretary Inspection Auraiya Additional Chief Secretary Inspection

बिधूना पहुंचकर मनरेगा योजना के अन्तर्गत किए जा रहे श्रमिकों के भुगतान की समीक्षा की। उन्होंने बीडीओ को निर्देश दिए कि सभी मजदूरों का भुगतान समय से किया जाए। बीडीओ सौरभ श्रीवास्तव ने बताया कि एक अगस्त से 25 अगस्त तक के 271 ट्रांजैक्शन पर एफटीओ लगाया जा चुका है परंतु शासन स्तर से अभी भुगतान नहीं हुआ है। इसके बाद उन्होंने बिधूना नगर पंचायत बिधूना के अम्बेडकर नगर वार्ड की गली नं एक और तीन एवं राधास्वामी सत्संग वाली गली का निरीक्षण किया। जहाँ उन्होंने साफ सफाई का निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान नालियों में पानी भरा हुआ पाया गया।

ये भी पढ़ें- मेकअप एक्सपर्ट के बिना चंद मिनटों में पाएं स्‍मोकी लुक वाली आंखें, जानें टिप्स

स संबंध में अधिशासी अधिकारी द्वारा बताया गया कि एक दिन छोड़कर नालियों की सफाई कराई जाती है तथा गलियों में प्रतिदिन सुबह-शाम सफाई कार्य कराया जाता है। अपर मुख्य सचिव ने वार्ड वासियों से साफ सफाई के सम्बन्ध में जानकारी ली। जिस पर वार्ड निवासी आर एस मिश्रा, शिवम राठौर आदि द्वारा बताया गया कि नालियों की सफाई काफी दिनों तक नहीं होती है। मौके पर साफ सफाई की स्थिति खराब पाई गई। कई वार्ड वासियों द्वारा बताया कि वाटर सप्लाई समय से नहीं होती है। अपर मुख्य सचिव ने कहा कि अधिशासी अधिकारी द्वारा समुचित सर्वेक्षण नहीं किया जा रहा है और अपने दायित्व के निर्वहन में लापरवाही बरती जा रही है। इस पर उन्होंने जिलाधिकारी को अधिशासी अधिकारी के खिलाफ कार्रवाई करने के निर्देश दिए।

रिपोर्ट- प्रवेश चतुर्वेदी

Newstrack

Newstrack

Next Story