×

औरैया: गरीबों के लिए खुशखबरी, अब फ्री में बनेंगे आयुष्मान कार्ड

आयुष्मान भारत योजना के तहत आयुष्मान (गोल्डन) कार्ड बनवाने हेतु लाभार्थी को किसी प्रकार का शुल्क नहीं देना होगा। पहले आयुष्मान कार्ड बनवाने के लिए कॉमन सर्विस सेंटर पर 30 रुपए देने होते थे।

Monika
Published on: 2 March 2021 2:07 PM GMT
औरैया: गरीबों के लिए खुशखबरी, अब फ्री में बनेंगे आयुष्मान कार्ड
X
अब बिना शुल्क के बनेंगे आयुष्मान कार्ड, अब तक बनें 98000 कार्ड

औरैया: आयुष्मान भारत योजना के तहत आयुष्मान (गोल्डन) कार्ड बनवाने हेतु लाभार्थी को किसी प्रकार का शुल्क नहीं देना होगा। पहले आयुष्मान कार्ड बनवाने के लिए कॉमन सर्विस सेंटर पर 30 रुपए देने होते थे। नेशनल हेल्थ ऑथोरिटी तथा कॉमन सर्विस सेंटर ई गर्वेंनेंस द्वारा आपसी सहमति के बाद हुए करार के बाद अब आयुष्मान कार्ड नि:शुल्क बनाया जाना है। सूचीबद्ध किए गए अस्पतालों में इलाज के लिए बनाए जाने वाले आयुष्मान कार्ड को अब बिना किसी शुल्क के जेनेरेट किया जाएगा।

आयुष्मान कार्ड निःशुल्क उपलब्ध

मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ अर्चना श्रीवास्तव ने बताया कि जिलेभर में अब गरीबों के लिए यह बहुत बड़ी खुशखबरी है क्योंकि सरकार द्वारा आयुष्मान कार्ड बनाने के लिए कार्ड विहीन परिवारों तक पहुंचने की यह नयी कोशिश है। उन्होंने बताया कि पात्र लाभार्थी परिवारों को आयुष्मान कार्ड निःशुल्क उपलब्ध कराया जा रहा हैं एवं उन्हें कॉमन सर्विस सेंटर के बीएलई को कोई शुल्क नहीं देना है। सीएमओ ने बताया कि जनपद में अब तक 98000 गोल्डन कार्ड बनायें जा चुके हैं।

कार्ड बनवाने के लेते थे 30 रुपये

जिला प्रोग्राम क्वार्डिनेटर डा. ज्योतेंद्र बताते हैं कि आपके द्वार आयुष्मान के तहत मार्च से जिले के प्रत्येक कॉमन सर्विस सेंटर पर मुफ्त में आयुष्मान कार्ड बनाए जाएंगे। जिसके लिए लाभार्थियों को कोई शुल्क देने की जरूरत नहीं है। कार्यक्रम को सफल बनाने के लिए सीएचसी व पीएचसी के चिकित्सा अधिकारियों समेत अन्य को निर्देश दिए जा चुके हैं। उन्होंने बताया कि लाभार्थियों से कॉमन सर्विस सेंटर पर कार्ड बनवाने के लिए पहले 30 रुपये लिए जाते थे। जबकि पैनल के अस्पतालों में आयुष्मान कार्ड निशुल्क बनाए जाते थे। कोरोना महामारी के कारण लाभार्थियों को कार्ड बनवाने में दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा था।

ये भी पढ़ें : वाराणसी: किसान को नहीं मिला इंसाफ, उठाया ऐसा कदम, लोग रह गए दंग

5 लाख रुपये तक इलाज की व्यवस्था

आयुष्मान योजना के नोडल डा सलभ मोहन ने बताया भारत सरकार द्वारा स्वास्थ्य सेवा मुहैया कराये जाने की दिशा में आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जनआरोग्य योजना एक मुख्य कार्यक्रम है। इस योजना के तहत सालाना प्रति परिवार प्रति 5 लाख रुपये का इलाज की सुविधा दी गयी है। आयुष्मान भारत योजना के लाभुक को स्वास्थ्य सेवा प्राप्त करने के लिए कैश या पेपर आदि नहीं होने के बावजूद सुविधाएं मुहैया कराती है। इस योजना के तहत 1200 हेल्थ पैकेज हैं।

रिपोर्ट- प्रवेश चतुर्वेदी

ये भी पढ़ें : जौनपुर में पंचायत चुनाव, अलर्ट हुई पुलिस प्रशासन, जाने क्या है तैयारी

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story