×

औरैया का देवकली मंदिरः महाकाल की तर्ज भोलेनाथ का श्रंगार, चढ़ा चांदी का मुकुट

उज्जैन महाकाल की तर्ज पर औरैया स्थित देवकली मंदिर में भगवान कालेश्वर का भव्य श्रृंगार का आयोजन शिवम विश्नोई के द्वारा लगभग दो माह तक किया गया लेकिन कुछ कारणों के चलते मंदिर में श्रृंगार कराए जाने की प्रक्रिया बंद कर दी गई थी।

Monika
Published on: 1 March 2021 5:26 PM GMT
औरैया का देवकली मंदिरः महाकाल की तर्ज भोलेनाथ का श्रंगार, चढ़ा चांदी का मुकुट
X
औरैया: महाकाल की तर्ज पर होगा देवकली मंदिर पर भगवान भोलेनाथ का श्रंगार

औरैया: उज्जैन महाकाल की तर्ज पर औरैया स्थित देवकली मंदिर में भगवान कालेश्वर का भव्य श्रृंगार का आयोजन शिवम विश्नोई के द्वारा लगभग दो माह तक किया गया लेकिन कुछ कारणों के चलते मंदिर में श्रृंगार कराए जाने की प्रक्रिया बंद कर दी गई थी। इस बीच डीएम सुनील कुमार वर्मा ने मंदिर में श्रृंगार बंद होने की जानकारी मिलते ही सोमवार को फिर से इस प्रक्रिया को शुरू कराए जाने की इच्छा जताई।

कालेश्वर भगवान का भव्य श्रृंगार किया गया

इस पर सोमवार शाम को शिवम विश्नोई द्वारा कालेश्वर भगवान का भव्य श्रृंगार किया गया। मौके पर डीएम ने परिवार समेत पूजा अर्चना की। देर शाम देवकली मंदिर पर पहुंचे जिलाधिकारी ने पूजा अर्चना कर भगवान शिव शंकर का आशीर्वाद लिया। इससे पहले डीएम ने भगवान कालेश्वर के मस्तक पर चांदी का मुकुट पहनाया। इस मौके पर भारी संख्या में मौजूद श्रद्धालुओं ने बाबा के जयकारे लगाकर पूरे माहौल को भक्तिमय कर दिया। पूजा अर्चना के दौरान मंदिर में अनुराग पांडेय, धीरज तिवारी, अंकुम सिंह चौहान, अजय आनंद चौधरी, सौरभ त्रिपाठी, अनमोल पांडे, प्रेमपाल सिंह, निर्मल त्रिपाठी, रुबी तिवारी, सनी मिश्रा, शिवम त्रिपाठी, दिलीप गोयल समेत भारी संख्या में श्रद्धालु मौजूद रहे।

भगवान भोलेनाथ

DM व SDM ने 11 हजार रुपये का दिया दान

जिले के ऐतिहासिक देवकली व मंगला काली मंदिर में पूजा अर्चना व व्यवस्था संपादन को लेकर शीघ्र ही दो कमेटियों का गठन किया जाएगा। जिससे दोनों मंदिरों का संचालन विधिवत हो सके। इस क्रम में डीएम ने देवकली मंदिर में 11 हजार रुपये का दान देकर सहयोग की शुरूआत की।

डीएम सुनील कुमार वर्मा ने बताया कि देवकली व मां मंगला काली मंदिर दोनों जिले की ऐतिहासिक शान है। इन मंदिरों में श्रंगार व मंदिर के संचालन को लेकर प्रबंधन कमेटी का गठन किया जाएगा। बताया कि श्रंगार कमेटी का काम मंदिर में पूजा अर्चना व मूर्तियों का श्रंगार की जिम्मेदारी रहेगी। वहीं प्रबंधन कमेटी का काम मंदिर में आने वाले दान को व्यवस्थित करना, रजिस्ट्रर, रख रखाव, खर्च आदि की व्यवस्था व गौशाला का संचालन को लेकर व्यवस्थाएं जुटाने का काम होगा।

 चांदी का मुकुट

ये भी पढ़ें : बंगाल में योगी की ललकार, हिन्दू मतों का ध्रुवीकरण करेंगे यूपी के सीएम

शिवरात्रि पर निकलेगी कालेश्वर की शोभा यात्रा

महाशिवरात्रि पर्व पर इस बार देवकली चौराहे से देवकली मंदिर तक भगवान कालेश्वर की शोभा यात्रा निकाली जाएगी। खानपुर चौराहे को देवकली चौराहा के नाम से अभिलेखों में दर्ज किए जाने की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। उधर महाशिवरात्रि के पर्व पर 11 मार्च को नव नामित देवकली चौराहे से देवकली मंदिर तक भगवान भोलेनाथ की शोभा यात्रा निकाली जाएगी। डीएम सुनील कुमार वर्मा ने बताया कि शोभा यात्रा को लेकर गठित देवकली मंदिर ट्रस्ट को जिम्मेदारी सौंपी गई है।

[video width="640" height="352" mp4="https://newstrack.com/wp-content/uploads/2021/03/VID-20210301-WA0302.mp4"][/video]

रिपोर्ट- प्रवेश चतुर्वेदी

ये भी पढ़ें : नोएडा ग्रीनफील्ड एयरपोर्ट बनेगा शानदार, मिलेगी 4-लेन रोड कनेक्टिविटी की सुविधा

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story