×

नोएडा ग्रीनफील्ड एयरपोर्ट बनेगा शानदार, मिलेगी 4-लेन रोड कनेक्टिविटी की सुविधा

राज्य सरकार के प्रयासों से आज प्रदेश में एयर कनेक्टिविटी बढ़ी है। पहले जहां मात्र 2 एयरपोर्ट ही थे, अब 5 और नये एयरपोर्ट हो गये हैं, जबकि बरेली का एयरपोर्ट 8 मार्च, से शुरु हो जाएगा।

Monika
Published on: 1 March 2021 4:54 PM GMT
नोएडा ग्रीनफील्ड एयरपोर्ट बनेगा शानदार, मिलेगी 4-लेन रोड कनेक्टिविटी की सुविधा
X
नोएडा ग्रीनफील्ड एयरपोर्ट के लिए 4-लेन रोड की कनेक्टिविटी की सुविधा

लखनऊ: राज्य सरकार के प्रयासों से आज प्रदेश में एयर कनेक्टिविटी बढ़ी है। पहले जहां मात्र 2 एयरपोर्ट ही थे, अब 5 और नये एयरपोर्ट हो गये हैं, जबकि बरेली का एयरपोर्ट 8 मार्च, से शुरु हो जाएगा। इसके अलावा, 17 अन्य जनपदों में एयरपोर्ट के विकास का कार्य चल रहा है। प्रयागराज, गोरखपुर, सहारनपुर, मेरठ, श्रावस्ती, आजमगढ़ जैसे जनपदों से एयरकनेक्टिविटी की डिमाण्ड आ रही है। राज्य सरकार इस दिशा में भी कार्य कर रही है। कुशीनगर इण्टरनेशनल एयरपोर्ट का संचालन शीघ्र शुरु हो जाएगा। अयोध्या में भी जल्द ही इण्टरनेशनल एयरपोर्ट तैयार होगा।

इस प्रकार उत्तर प्रदेश में शीघ्र ही 05 इण्टरनेशनल एयरपोर्ट होंगे। उन्होंने कहा कि अच्छी कनेक्टिविटी तेज विकास का कारक है। मुख्यमंत्री ने कहा कि इस एयरपोर्ट से बेहतर कनेक्टिविटी सुनिश्चित करने के लिए राज्य सरकार नोएडा ग्रीनफील्ड एयरपोर्ट के लिए 4-लेन रोड की कनेक्टिविटी की सुविधा प्रदान करेगी। वर्तमान सड़कों को अपग्रेड, माॅडर्नाइज और मेनटेन करेगी। साथ ही, इस एयरपोर्ट को मेट्रो से जोड़ने का भरसक प्रयास करेगी। इसके अलावा, अपने विभागों के माध्यम से परियोजना की बाउण्ड्री पर यूटीलिटी सर्विस भी प्रदान करेगी ।

स्टेट सपोर्ट एग्रीमेन्ट पर हस्ताक्षर

आज नोएडा इण्टरनेशनल एयरपोर्ट लि0 (NIAL) तथा इसके विकास के लिए चयनित ज्यूरिक एयरपोर्ट इण्टरनेशनल एजी द्वारा गठित एसपीवी यमुना इण्टरनेशनल एयरपोर्ट प्रालि (YIAPL) के मध्य ‘स्टेट सपोर्ट एग्रीमेन्ट’ पर हस्ताक्षर किये गये। इस मौके पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि नोएडा इण्टरनेशनल ग्रीनफील्ड एयरपोर्ट परियोजना को त्वरित गति से विकसित करने की दिशा में सभी पक्षों ने जो प्रतिबद्धता दिखाई है, वह एक नई कार्य संस्कृति को दर्शाती है। सरकार प्रदेश में विभिन्न अवस्थापना सुविधाओं के विकास में तेजी से कार्य कर रही है। आज प्रदेश में एक्सप्रेस वेज, एयरपोर्ट, विभिन्न नगरों में मेट्रो रेल, सड़कों का विकास किया जा रहा है।

जेवर में एयरपोर्ट की स्थापना और विकास

मुख्यमंत्री ने कहा कि जेवर एयरपोर्ट की स्थापना का मामला पिछले 30 वर्षाें से लम्बित था। मार्च, 2017 में सरकार द्वारा जेवर में एयरपोर्ट की स्थापना और विकास का निर्णय लिया गया,। उन्होंने कहा कि जेवर एयरपोर्ट के विकास की दिशा में हम निरन्तर प्रगति कर रहे हैं। यह परियोजना पीपीपी मोड में विकसित की जा रही है। इस एयरपोर्ट से सम्बन्धित सभी कार्य पूरी पारदर्शिता के साथ किये जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि पिछले वर्ष जब पूरी दुनिया कोविड-19 महामारी से जूझ रही थी, तब भी राज्य सरकार ने प्रदेश की आर्थिक प्रगति पर अपना ध्यान बनाए रखा।

ये भी पढ़ें : पंचायत चुनावः मोर्चे पर तैयार झांसी पहुंची, इनके लिए जारी होगा रेडकार्ड

कार्याें को अप्रैल माह में पूर्ण कराने के निर्देश

उन्होंने इस परियोजना के तहत प्रभावित होने वाले व्यक्तियों के पुनस्र्थापन व पुनव्र्यवस्थापन हेतु जेवर बांगर में विकास कार्याें को अप्रैल माह में पूर्ण कराने के निर्देश दिये। साथ ही, एसपीवी यमुना इण्टरनेशनल एयरपोर्ट प्रालि को कन्सेशन एग्रीमेन्ट के अनुसार 90प्रतिशत भूमि का कब्जा मार्च, 2021 में ही देने के निर्देश दिये। उन्होंने नागरिक उड्डयन विभाग को नोएडा इण्टरनेशनल एयरपोर्ट के विस्तारीकरण हेतु आवश्यक भूमि के अधिग्रहण हेतु मंत्रिपरिषद का अनुमोदन प्राप्त कर वित्तीय स्वीकृति जारी कर अधिग्रहण की कार्यवाही प्रारम्भ करने के निर्देश दिये।

श्रीधर अग्निहोत्री

ये भी पढ़ें : बंगाल में योगी की ललकार, हिन्दू मतों का ध्रुवीकरण करेंगे यूपी के सीएम

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story