×

Auraiya Women Officers: यूपी के औरैया जिले की बागडोर महिला अधिकारियों के हाथ, देखिए कैसे सुचारू रूप से चल रहा जिला

Auraiya Women Officers: डीएम से लेकर एसपी, सीएमओ, एसडीएम बिधूना और एआरटीओ पदों पर तैनात महिलाएं ही जिला संभाल रही हैं। जिले महिला अधिकारियों टेरर इस तरह है कि अपराधी से लेकर लापरवाह कर्मचारी भी दुरुस्त हो गए हैं।

Snigdha Singh
Published on: 3 Jun 2023 6:55 PM GMT (Updated on: 4 Jun 2023 10:54 AM GMT)
Auraiya Women Officers: यूपी के औरैया जिले की बागडोर महिला अधिकारियों के हाथ, देखिए कैसे सुचारू रूप से चल रहा जिला
X
Image: Social Media

Auraiya Women Officers: एक पंक्ति है नारी ही शक्ति है नर की, नारी ही है शोभा घर की। इसी तरह औरैया में नारी है सुचारू व्यवस्था संचालक जिले की। जिन महिलाओं को घर गृहस्थी की बागडोर तक सीमित रहने का ताना दिया जाता है, वे महिलाएं जिला संभाल रही हैं। इस जिले में डीएम से लेकर एसपी, सीएमओ, एसडीएम बिधूना और एआरटीओ पदों पर तैनात महिलाएं ही जिला संभाल रही हैं। जिले में महिला अधिकारियों का टेरर इस तरह है कि अपराधी से लेकर लापरवाह कर्मचारी भी दुरुस्त हो गए हैं।

डीएम नेहा प्रकाश

आईएएस नेहा प्रकाश को औरैया का डीएम बनाया गया है। नेहा प्रकाश प्रदेश की पहली आइएएस अधिकारी हैं, जिन्हें ब्रिक्स के यंग लीडर्स प्रोग्राम का सलाहकार चुना गया था। वर्ष 2020 में उन्हें यंग लीडर प्रोग्राम के तहत ब्रिक्स सीसीआई से जुड़े इंटरप्रेन्योर्स और सदस्य देशों के छात्रों को स्वरोजगार और नवाचार के क्षेत्र में अपनी बातों को रखने का मौका मिला। नेहा प्रकाश ने गोरखपुर और श्रीवस्ती जिलों की बागडोर भी बखूबी संभाली। अपने सराहनीय कार्यों को लेकर अक्सर चर्चा में रहती हैं।

आईपीएस चारू निगम

आईपीएस चारू निगम अक्सर अपने कामों को लेकर चर्चा में रहती है। इस समय औरैया जिले पुलिस अधीक्षक यानि एसपी के तौर पर तैनात हैं। दरअसल पहली बार चारू निगम गोरखपुर में भाजपा नगर विधायक राधा मोहन दास अग्रवाल के साथ तीखी झड़प के बाद चर्चा में आई थी। इसके बाद इन्होंने आम नागरिक बनकर 112 का रियालिटी चेक किया, जिसमें सरिता चौहान नामक युवती बनकर पीआरवी का सक्रियता देखी थी। ये वीडियो जब सोशल मीडिया पर वायरल हुआ तो चर्चा में रहा। इनको लेडी सिंघम भी कहा जाता है।

एसडीएम लवगीत कौर

बिधूना क्षेत्र में एसडीएम पद पर लवगीत कौर तैनात हैं। लवगीत कौर पिछले काफी समय से यहां का कार्यभाल सुचारू रूप से संभाल रही हैं। चुनाव हो या राजस्व हर एक काम बखूबी निभा रही है। विधानसभा चुनाव में बिधूना क्षेत्र की रिटर्निंग ऑफिसर रहीं लवगीत ने बेहतरीन तरीके चुनाव कराया। वहीं राजस्व हो या जमीन तत्काल कार्यवाही के निर्देश हैं। फरियादियों को भटकना नहीं पड़ता है। समय-समय पर लोगों के बीच पहुंचती रहती हैं।

सीएमओ अर्चना सक्सेना

जिला चिकित्सा अधिकारी अर्चना सक्सेना लगभग एक वर्ष से अधिक समय से औरैया जिले की स्वास्थ्य सेवाएं दे रही हैं। इस दौरान इन्होंने न केवल सीएचसी-पीएचसी व्यवस्थाओं को दुरुस्त किया बल्कि मरीजों की समस्याओं पर भी काम किया। बखूबी स्टाफ और मरीजों की समस्याओं पर काम कर रही हैं। जिले को लोगों को बेहतर इलाज उपलब्ध कराने में अहम भूमिका है।

एआरटीओ रिहाना बानो

जिलों में महिला अधिकारियों का खौफ है। वहीं, जब चिकित्सा और प्रशासन बखूबी चल रहा तो परिवहन कैसे पीछे रह सकता है। औरैया की एआरटीओ रिहाना बानो समय समय पर अभियान चलाती हैं। यहां अति करने वालों के खिलाफ लगातार कार्रवाई हो रही है। वहीं यातायात और सड़क से जुड़े नियमों के लिए कई कार्यक्रम आयोजिक कराती हैं।

Snigdha Singh

Snigdha Singh

Next Story