×

4659 कर्मियों को राहत: औरैया टास्क फ़ोर्स की तैयारी, सबसे पहले इन्हें मिलेगी वैक्सीन

जनपद में कोरोना वैक्सीन के टीकाकरण की तैयारियां तेज हो गई हैं। सोमवार को जिलाधिकारी अभिषेक सिंह की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभागार में कोविड-19 के टीकाकरण की तैयारियों के परिप्रेक्ष्य में जिला टास्क फोर्स की बैठक आयोजित की गयी।

Monika
Published on: 21 Dec 2020 2:44 PM GMT
4659 कर्मियों को राहत: औरैया टास्क फ़ोर्स की तैयारी, सबसे पहले इन्हें मिलेगी वैक्सीन
X
प्रथम चरण में स्वास्थ्य विभाग के 4659 कर्मियों को लगेगी कोरोना वेक्सीन

औरैया: जनपद में कोरोना वैक्सीन के टीकाकरण की तैयारियां तेज हो गई हैं। सोमवार को जिलाधिकारी अभिषेक सिंह की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभागार में कोविड-19 के टीकाकरण की तैयारियों के परिप्रेक्ष्य में जिला टास्क फोर्स की बैठक आयोजित की गयी।

कोरोना वैक्सीन को लेकर हुई बैठक

बैठक में एसीएमओ ने बताया कि जनपद में कोरोना वैक्सीन के प्रथम चरण में स्वास्थ्य विभाग के 4659 कर्मियों का टीकाकरण किया जाएगा। टीकाकरण के लिए कर्मियों का समय निर्धारित किया जाएगा। इसको लेकर जिलाधिकारी की अध्यक्षता में प्रतिकूल घटनाओं का प्रबन्धन करने के लिये ए0ई0एफ0आई0 कमेटी का गठन किया गया है जिसमें सीएमओ, जिला प्रतिरक्षण अधिकारी, जिला सर्विलाइन्स अधिकारी, जिला औषधि निरीक्षक सहित कुल 12 अधिकारियों को शामिल किया गया है।

जिला टास्क फोर्स की बैठक

तीन फेजो में दिया जाएगा वैक्सीनेशन

एसीएमओ अशोक कुमार ने बताया कि जनपद में दिसंबर माह के अन्त तक या जनवरी माह के प्रारम्भ में कोरोना वैक्सीन आने की संभावना है। कोविड-19 वैक्सीनेशन तीन फेजो में किया जायेगा। पहले फेज में हेल्थ केयर वर्कर दूसरे फेज में फ्रन्टलाइन वर्कर, पुलिस विभाग व कोविड कार्य में लगे अन्य विभाग व सभी एनजीओ तथा तीसरे फेज में 50 वर्ष में ऊपर महिलाओ व पुरूषों को वैक्सीन दी जायेगी। इसके लिए समस्त अधीक्षक के द्वारा 25 दिसम्बर तक एएनएम, आशा, आशा संगिनी व पैरामेडिकल स्टाफ को प्रशिक्षित किया जायेगा।

ये भी पढ़ें: सर्दियों में खाएं गुड़ से बनी ये चीज, नहीं होगा सर्दी-जुकाम, बढ़ेगी इम्यूनिटी

जिला टास्क फोर्स की बैठक

स्वाास्थ्य कर्मियों को प्रशिक्षण दिया जायें

प्रथम फेज हेतु कुल 148 वैक्सीनेटर्स व 53 सुपर वाइजर की नियुक्ति की गयी है। उन्होने बताया कि प्रथम फेज के अन्तर्गत वैक्सीनेशन हेतु लाभार्थियों का चिन्हाकंन एवं डाटावेस तैयार कर लिया गया है। जनपद में 10 कोल्डचेन प्वांइट स्थापित/संचालित है। जिलाधिकारी ने कहा कि 31 दिसम्बर तक कोल्डचेन के सभी उपकरणों को ठीक करा लिया जाये। सभी संबंधित स्वाास्थ्य कर्मियों को प्रशिक्षण दिया जायें।

जिलाधिकारी ने 21 दिसम्बर से शुरू हुए फाइलेरिया उन्मूलन कार्यक्रम को लेकर अधिकारियों को दिशा निर्देश दिये। उन्होने कहा कि प्रधान व कोटेदार का सहयोग लिया जाये। डीआईओएस व बीएसए बच्चों को फाइलेरिया के बारे में जागरूक करें। आशा व एएनएम अपने सामने ही दवा खिलाए। बैठक में जिला सर्विलान्स अधिकारी सहित सभी संबंधित अधिकारीगण उपस्थित रहे।

प्रवेश चतुर्वेदी

ये भी पढ़ें:मारा गया खतरनाक उग्रवादी: लाखों का था इनाम, ऐसे देता था खूनी वारदातों को अंजाम

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story