×

औरैया में धूमधाम से मनाई गई महाराजा सुहेलदेव की जयंती, DM-SP ने किया नमन

बसंत पंचमी के अवसर पर शहर स्थित शहीद पार्क में महाराजा सुहेलदेव की जयंती समारोह कार्यक्रम का आयोजन किया गया। जयंती समारोह में जिलाधिकारी सुनील कुमार वर्मा ने पुलिस अधीक्षक अपर्णा गौतम व अन्य वरिष्ठ अधिकारियो के साथ महाराजा सुहेलदेव के चित्र पर पुष्प माला पहनाकर शत शत नमन किया।

Monika
Published on: 16 Feb 2021 2:56 PM GMT
औरैया में धूमधाम से मनाई गई महाराजा सुहेलदेव की जयंती, DM-SP ने किया नमन
X
महाराजा सुहेलदेव की जयंती पर डीएम एसपी ने किया नमन

औरैया: बसंत पंचमी के अवसर पर शहर स्थित शहीद पार्क में महाराजा सुहेलदेव की जयंती समारोह कार्यक्रम का आयोजन किया गया। जयंती समारोह में जिलाधिकारी सुनील कुमार वर्मा ने पुलिस अधीक्षक अपर्णा गौतम व अन्य वरिष्ठ अधिकारियो के साथ महाराजा सुहेलदेव के चित्र पर पुष्प माला पहनाकर शत शत नमन किया। इसके अलावा उन्होने राष्ट्रपिता महात्मा गांधी तथा आजादी के दौरान शहीद होने वाले अमर शहीदों को मूर्तियां पर पुष्प चढ़ाकर कार्यक्रम का शुभारंभ किया।

महापुरुषों के बारे में लोगों को जागरूक किया

जयंती समारोह के दौरान लोगों को संबोधित करते हुए जिलाधिकारी ने कहा कि सरकार द्वारा स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों भारतीय राजाओं एवं महापुरुषों के बारे में लोगों को जागरूक करने हेतु जो कदम उठाया गया यह बहुत ही सराहनीय है। इस कदम से लोग विदेशी आक्रांताओ के खिलाफ लड़ने वाले भारतीय योद्धाओं एवं महापुरुषों के बारे में जानेंगे। इतिहास में ऐसे बहुत से महाराजाओं एवं महापुरुषों ने जन्म लिया है जिससे बहुत से लोग आज भी अनभिज्ञ है। सरकार का प्रयास है कि ऐसे महान व्यक्तित्व के बारे में लोगों को बताया जा सके जिससे कि लोग ऐसे महान व्यक्तियों पर गौरवान्वित महसूस कर सके।

महाराजा सुहेलदेव जयंती

चौरी चौरा शताब्दी समारोह का भी शुभारंभ

उन्होंने कहा कि 11वीं सदी में महमूद ग़ज़नवी के भारत पर आक्रमण के वक़्त सालार मसूद ग़ाज़ी ने बहराइच पर आक्रमण किया लेकिन वहां के महाराजा सुहेलदेव से बुरी तरह पराजित हुआ। महाराजा सुहेलदेव के इतिहास एवं सभी को प्रेरणा लेनी चाहिए। हमारी सरकार द्वारा चौरी चौरा शताब्दी समारोह का भी शुभारंभ किया गया है जिसके माध्यम से हम स्वतंत्रता संग्राम सेनानी, अमर शहीदों के बारे में लोगों को जागरूक कर रहे हैं।

ये भी पढ़ें: वाराणसी: राहुल पर टिप्पणी कर फंस गए मनोज तिवारी, कांग्रेस ने दाखिल किया परिवाद

महाराजा सुहेलदेव जयंती

पंजीकरण करा योजना का लाभ लें

उन्होंने कहा कि सरकार द्वारा अभ्युदय कोचिंग योजना का शुभारंभ किया गया जिसके माध्यम से छात्र-छात्राएं कंपटीशन एग्जाम की तैयारी सकते हैं। उन्होंने छात्र छात्राओं से कहा कि वे अधिक से अधिक संख्या में इसमें पंजीकरण कराकर इस योजना का लाभ लें। यह सरकार की बहुत ही अच्छी योजना है। तत्पश्चात पुलिस अधीक्षक द्वारा स्कूली बच्चों को उत्तर प्रदेश शासन द्वारा सिविल सर्विसेज की तैयारी करने के लिए चालू की गयी। अभ्युदय योजना के बारे जानकारी प्रदान की गई।

कार्यक्रम के अंत में जिलाधिकारी तथा पुलिस अधीक्षक द्वारा स्कूली बच्चों को मिष्ठान वितरित किए गए। जयंती समारोह में मुख्य विकास अधिकारी अशोक बाबू मिश्रा, परियोजना निदेशक हरेंद्र सिंह, एसडीएम सदर रमेश यादव सहित अन्य अधिकारीगण, छात्र-छात्राएं गणमान्य व्यक्ति मौजूद रहे। इस दौरान सूचना विभाग कि आई एलईडी वैन के माध्यम से प्रधानमंत्री जी के संबोधन का सजीव प्रसारण भी किया गया।

रिपोर्ट- प्रवेश चतुर्वेदी

ये भी पढ़ें: जौनपुर में भव्य तरीके से मनायी गयी महाराजा सुहेलदेव की जयंती

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story