×

जमीन का फर्जी बैनामा पड़ा लेखपाल को भारी, 4 लोगों पर औरैया पुलिस लेगी एक्शन

औरैया में पीडि़त उमेश उर्फ ठाकुर बाल्मीकि ने सदर तहसील में आयोजित संपूर्ण समाधान दिवस में डीएम सुनील कुमार वर्मा व एसपी अपर्णा गौतम को एक शिकायती पत्र दिया

Shivani Awasthi
Published on: 21 Feb 2021 4:17 PM GMT
जमीन का फर्जी बैनामा पड़ा लेखपाल को भारी, 4 लोगों पर औरैया पुलिस लेगी एक्शन
X

औरैया। सरकार चाहे जितने भी प्रयत्न कर ले मगर भ्रष्टाचार रुकने का नाम नहीं ले रहा है। ऐसा ही एक मामला जनपद औरैया की ग्राम पंचायत खानपुर में देखने को मिला। जिसमें एक व्यक्ति ने शिकायत दर्ज कराई थी कि उसकी जगह को फर्जीवाड़ा कर बेच दिया गया है। जिसमें लेखपाल ने उससे रूपए 9000 भी ठग लिए थे। जिलाधिकारी ने मामला संज्ञान में लेते हुए लेखपाल सहित चार पर मुकदमा दर्ज कराए जाने के आदेश दिए हैं। पुलिस ने मुकदमा दर्ज करते हुए कार्यवाही शुरू कर दी है।

जमीन को फर्जीवाड़ा कर बेच दिया गया

उत्तर प्रदेश के औरैया जिले में कस्बा खानपुर निवासी पीडि़त उमेश उर्फ ठाकुर बाल्मीकि पुत्र जहूर ने बुधवार को सदर तहसील में आयोजित संपूर्ण समाधान दिवस में डीएम सुनील कुमार वर्मा व एसपी अपर्णा गौतम को एक शिकायती पत्र दिया था। जिसमें पीडि़त ने बताया कि वह चार भाई थे। उसके बड़े भाई रमेश की मौत हो गई।

ये भी पढ़ेँ- सीजीसी झंजेरी को मिली मान्यता, शुरू हुए लॉ पाठ्यक्रम, छात्रों को मिलेगी ये सुविधा

लेखपाल समेत चार लोग भ्रष्टाचार में शामिल

बताया कि उसकी कसबा खानपुर में एक पैतृक कृषि भूमि है। जिसमें चारों भाई हिस्सेदार हैं। उसके बड़े भाई घसीटे ने बिना किसी सरकारी व आपसी बंटवारे के पैतृक कृषि भूमि का फर्जीबाड़ा करके कई बैनामा कर दिए। जिसमें एक बैनामा आरोपी घसीटे ने पिता के नाम जहूर के स्थान पर फर्जी कूट रचित दस्तावेज कराकर गेंदालाल लिखाकर शमा देवी पत्नी शिवनरायन वर्मा निवासी भदेख कुठौंद जिला जालौन को फर्जी बैनामा कर दिया।

बैनामे में गवाह बने श्याम सुंदर ने फर्जी शिनाख्त कर दी

बताया कि इस बैनामे में गवाह बने श्याम सुंदर ने फर्जी शिनाख्त भी कर दी। इसमें आरोपी घसीटे ने उसके व अन्य हिस्से की भूमि पर लोगों के अवैध कब्जे करा दिए। पीडि़त ने बताया कि इस पर उसने लेखपाल पतंजलि दुबे से जांच कर कब्जा दिलाने को कहा तो उन्होंने उसके अशिक्षित व दलित होने का लाभ उठाते हुए 31 जनवरी 2021 को शाम लगभग पांच बजे मौके पर पहुंचकर जांच की और उससे भूमि पर कब्जा दिलाने के नाम पर नौ हजार रुपये ठग लिए। साथ ही इंतखाब की फोटोकॉपी पर अपने हस्ताक्षर कर कहा कि यह मेरा आदेश है तुम अपनी भूमि पर कब्जा कर लेना।

पुलिस ने लेखपाल समेत 4 के खिलाफ दर्ज किया केस

पीडि़त ने बताया कि जब वह अपनी जमीन पर कब्जा करने पहुंचा तो वहां पहले से ही मौजूद जहीर ने उसे गाली-गलौज कर भगा दिया। पीडि़त ने बताया कि जब उसने वापस लौटकर लेखपाल पतंजलि दुबे से बताया तो लेखपाल ने उसे थाने जाकर मुकदमा दर्ज कराने की बात कहकर टरका दिया।

ये भी पढ़ेँ- चुनाव के पहले कांग्रेस को झटका, 2 विधायको का इस्तीफा, पुड्डुचेरी जा सकता है हाथ से

इस मामले में उच्चाधिकारियों के आदेश के बाद सदर कोतवाली पुलिस ने आरोपी गवाह श्याम सुंदर पुत्र रामनाथ, घसीटे, जहीर व लेखपाल पतंजलि दुबे के खिलाफ फ्राड करने, गाली-गलौज, एससीएसटी एक्ट के तहत रिपोर्ट दर्ज की गई है। इस संबंध में प्रभारी कोतवाली इंस्पेक्टर शशांक राजपूत ने बताया कि आरोपियों के खिलाफ नामजद रिपोर्ट दर्ज कर जांच शुरू की गई है।

रिपोर्ट प्रवेश चतुर्वेदी

Shivani Awasthi

Shivani Awasthi

Next Story