×

औरेया की महिलाएंः कुछ ने कराई मुफ्त नसबंदी, तो कोई भिड़ी विधायक से

प्रदेश सरकार द्वारा जनसंख्या नियंत्रण को लेकर चलाई जा रही है। योजनाओं के तहत गुरुवार को सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में नसबंदी शिविर का आयोजन किया गया। जिसमें क्षेत्र की 25 महिलाओं ने अपना ऑपरेशन कराते हुए जनसंख्या नियंत्रण को हरी झंडी दे दी।

Monika
Published on: 11 Feb 2021 5:06 PM GMT
औरेया की महिलाएंः कुछ ने कराई मुफ्त नसबंदी, तो कोई भिड़ी विधायक से
X
महिलाओं ने कराया निशुल्क नसबंदी ऑपरेशन, तो दूसरी तरफ विधायक से भिड़ी महिलाएं

औरैया। प्रदेश सरकार द्वारा जनसंख्या नियंत्रण को लेकर चलाई जा रही है। योजनाओं के तहत गुरुवार को सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में नसबंदी शिविर का आयोजन किया गया। जिसमें क्षेत्र की 25 महिलाओं ने अपना ऑपरेशन कराते हुए जनसंख्या नियंत्रण को हरी झंडी दे दी। बताते चलें कि प्रदेश सरकार जनसंख्या नियंत्रण को लेकर काफी सजग दिखाई दे रही है। जिसके तहत जनपद के प्रत्येक विकासखंड में इस प्रकार के आयोजनों को किया जा रहा है।

निशुल्क नसबंदी ऑपरेशन किए

गुरुवार को सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में आयोजित महिला नसबंदी शिविर में दो दर्जन से अधिक महिलाओं का स्वास्थ्य परीक्षण कर 25 महिलाओं के निशुल्क नसबंदी ऑपरेशन किए गए। इस अवसर पर नसबंदी सर्जन डॉक्टर अनिल कुमार ने महिला चिकित्सकों, डाक्टर के बी शाक्य, डाक्टर निधि आर्या, मेंटर पदम सिंह, डॉ नीरज गुप्ता के सहयोग से महिलाओं के सफलता पूर्वक नसबंदी ऑपरेशन किये।

परिवार नियोजन अपनाये जाने को प्रेरित किया

इससे पूर्व सीएससी अधीक्षक डॉ बी पी शाक्य ने शिविर का शुभारंभ करते हुए कहा कि छोटा परिवार सुखी परिवार होता है। उन्होंने महिलाओं पुरुषों को परिवार नियोजन अपनाये जाने को प्रेरित किया। उन्होंने कहा कि नसबंदी ऑपरेशन से व्यक्ति के शरीर पर कोई दुष्प्रभाव नहीं होता और वह पूर्व की भाँति स्वस्थ एवं शक्तिवान रहता है। नसबंदी ऑपरेशन के बाद लाभार्थियों को प्रोत्साहन राशि प्रदान की गई।

इस अवसर पर लोगों को निशुल्क परिवार नियोजन संबंधी सामग्री प्रदान की गई। उधर गुरुवार को सीएससी में कोविड-19 के लिये कोविड की वैक्सीन का टीकाकरण होमगार्ड्स एवं नगर पंचायत के सफाई कर्मियों को किया गया। टीकाकरण से पूर्व होमगार्ड सफाई कर्मियों के स्वास्थ्य की जांच की गई। जबकि टीकाकरण के बाद उन्हें आधा घंटे से अधिक समय तक ऑब्जर्वेशन रूम में रखा गया।

दूसरी तरफ सदर विधायक से भिड़ी महिलाएं

जहां एक तरफ महिलाओं का निशुल्क नसबंदी ऑपरेशन चला तो वही दूसरी तरफ गुरुवार को अपनी शिकायत भारतीय जनता पार्टी के सदर विधायक के नगर पालिका मार्केट में स्थित कार्यालय पर करने पहुंची महिला संगठन के पदाधिकारियों को उस समय निराशा का सामना करना पड़ा जब सदर विधायक द्वारा उनके साथ अभद्रता की। महिलाओं ने आरोप लगाया कि विधायक ने उन्हें अपमानित किया। वहीं विधायक का कहना है कि महिलाओं द्वारा उनके साथ अभद्रता की गई है। विधायक का कहना है कि जब महिलाएं अभद्रता करने लगी तो वह उनकी समस्या सुने बिना वहां से चले गए।

महिलाएं सदर विधायक के कार्यालय पर पहुंची

श्रमिक महिलाओं से श्रम विभाग में रुपये लिए जाने की शिकायत करने के लिए समाजसेवी संगठन के साथ करीब आधा सैकड़ा महिलाएं सदर विधायक के कार्यालय पर पहुंची। यहां पर उनकी समस्या न सुने जाने पर सदर विधायक व महिलाओं में नोकझोंक भी हुई। उन्होंने श्रम विभाग के अधिकारियों की ओर से रुपये लिए जाने का आरोप लगाया है।

ये भी पढ़ें : ब्रह्मलीन भक्तिवेदांत महाराज का जन्म महोत्सव, 55 घंटे की जूम मीटिंग में मना ऐसे

श्रम विभाग से संबंधित समस्याएं

गुरुवार को प्रतिभा क्रांति फाउंडेशन की सदस्य प्रतिभा अवस्थी करीब आधा सैकड़ा महिलाओं के साथ नगर पालिका मार्केट स्थित सदर विधायक रमेश दिवाकर के कार्यालय पर श्रम विभाग से संबंधित समस्याएं लेकर पहुंची। आरोप है कि विधायक की ओर से उन लोगों के साथ अभद्रता की गई। साथ ही अशब्द कहे गए। इस पर महिलाओं ने घेराव करते हुए खरी खोटी सुनाई। आरोप है कि पिछले एक महीने से वह व अन्य महिलाएं श्रम विभाग के चक्कर काट रही हैं लेकिन कोई सुनवाई नहीं हो रही है।

ये भी पढ़ें : यूपी में निर्यात को बढ़ावा, मार्च में बड़ी तैयारी, ये प्रदर्शनी होंगी आयोजित

सरकारी योजनाओं के लाभ पर पैसे की मांग

आरोप है कि वहां पर सरकारी योजनाओं का लाभ दिलाए जाने के नाम पर रुपये की मांग की जाती है। बाद में सदर विधायक ने महिलाओं को समझा-बुझाकर मामला शांत कराया। इस संबंध में सदर विधायक रमेश दिवाकर ने बताया कि श्रम विभाग से संबंधित कार्य से आई थी और विवाद करने लगी। जब उन्होंने उनकी समस्याएं सुनने का प्रयास किया तो वह लोग अभद्रता करने पर आमदा हो गईं। जिस वह बगैर बात सुने मुख्यालय की ओर रवाना हो गए।

रिपोर्ट- प्रवेश चतुर्वेदी

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story