×

राज्यमंत्री ने डिप्टी सीएम से की मांग, फोर लेंन मे तब्दील हो राजमार्ग

इस मार्ग के अन्य जनपदों में पड़ने वाले भाग का चौड़ीकरण एवं शुद्रीकरण फोरलेन का कार्य संपन्न हो चुका है। जनपद औरैया में यह मार्ग अभी भी टूलेन का ही है।

Rahul Joy
Published on: 17 Jun 2020 1:24 PM GMT
राज्यमंत्री ने डिप्टी सीएम से की मांग, फोर लेंन मे तब्दील हो राजमार्ग
X
keshav prasad maurya

औरैया। जनपद से होकर गुजरने वाले बिलराया पनवाड़ी राजमार्ग संख्या 21 को फोरलेन में तब्दील किए जाने को लेकर मंगलवार को उत्तर प्रदेश सरकार के कृषि राज्य मंत्री लाखन सिंह राजपूत ने प्रदेश के डिप्टी सीएम /लोक निर्माण मंत्री केशव प्रसाद मौर्य से भेंटकर उन्हें मांग पत्र सौंपा। जिसमें उन्होंने राजमार्ग को फोर लेंन मे तब्दील किए जाने से जनता को होने वाले फायदे का भी हवाला दिया।

फिर निर्भया कांड: चलती बस में हैवान लूटते रहे आबरू, चिल्लाती रही पीड़िता

आए दिन होती रहती है मार्ग दुर्घटनाएं

डिप्टी सीएम को लिखे पत्र में उन्होंने बताया कि बिलरायां पनवाड़ी राजमार्ग संख्या 21 एक बहुत ही महत्वपूर्ण राजमार्ग है। जो प्रदेश के कई महत्वपूर्ण जनपदों कन्नौज, औरैया, जालौन एवं हमीरपुर को जोड़ता है। जनपद में इस मार्ग की कुल लंबाई 53 किलोमीटर है। इस मार्ग के अन्य जनपदों में पड़ने वाले भाग का चौड़ीकरण एवं शुद्रीकरण फोरलेन का कार्य संपन्न हो चुका है। जनपद औरैया में यह मार्ग अभी भी टूलेन का ही है। झांसी व जालौन जनपदों से आने वाले वाहन इसी मार्ग से होकर कानपुर, इटावा, फर्रुखाबाद व कन्नौज की ओर जाते हैं। मार्ग के टूलेन व यातायात के अत्यधिक दबाव के कारण यातायात में लोगों को असुविधा होती है व आए दिन मार्ग दुर्घटनाएं होती रहती हैं।

वित्तीय स्वीकृति प्रदान करने की मांग की

उन्होंने यह भी बताया कि इस मार्ग पर जनपद औरैया के महत्वपूर्ण संस्थान जैसे जनपद मुख्यालय 100 सैया जिला अस्पताल, निर्माणाधीन शासकीय मेडिकल कॉलेज एवं भारत सरकार के महत्वपूर्ण उपक्रम व अन्य विभिन्न औद्योगिक स्थल एवं महत्वपूर्ण संस्थान गैल इंडिया लिमिटेड व एनटीपीसी स्थित है। बताया कि जनपद औरैया की सीमांत अर्गत यह मार्ग जनपद कन्नौज की सीमा से प्रारंभ होकर दिबियापुर औरैया शहर होते हुए जनपद जालौन की सीमा को जोड़ता है। जनपद औरैया सीमांतर्गत इस मार्ग के फोरलेन हो जाने के पश्चात यह संपूर्ण राजमार्ग फोरलेन में तब्दील हो जाएगा। जिससे आवागमन में लोगों को सुविधा होगी व मार्ग दुर्घटनाएं कम होगी।

औरैया शहर के अंतर्गत मार्ग के चौड़ीकरण हेतु पर्याप्त भूमि उपलब्ध है जबकि दिबियापुर कस्बे में मार्ग का बाईपास का कंचौसी मोड़ से मेडिकल कॉलेज होते हुए आगे असेनी में जुड़ जाएगा। इस बाईपास की लंबाई लगभग 6 किलोमीटर होगी। उन्होंने डिप्टी सीएम /लोक निर्माण मंत्री से उक्त राजमार्ग को फोरलेन कराए जाने हेतु प्रशासकीय एवं वित्तीय स्वीकृति प्रदान करने की मांग की है।

रिपोर्टर - प्रवेश चतुर्वेदी, औरैया

Father’s Day 2020: इस दिन को ऐसे बनाये खास, पापा को होगा प्यार अहसास

Rahul Joy

Rahul Joy

Next Story