UP News: कल भी जारी रहेगा वकीलों का हड़ताल, ये है प्रमुख मांगे

UP News: मंगलवार को भी यूपी में अदालतों का कामकाज ठप रहेगा। इस बात की घोषणा अवध बार एसोसिएशन ने किया है।

Anant Shukla
Published on: 4 Sep 2023 3:45 PM GMT (Updated on: 4 Sep 2023 4:15 PM GMT)
UP News: कल भी जारी रहेगा वकीलों का हड़ताल, ये है प्रमुख मांगे
X
Avadh Bar Association decides to go on strike over lathi charge on lawyers in Hapur (Photo-Social Media)

UP News: हापुड़ में वकीलों पर लाठीचार्ज मामला अब गरमाता दिख रहा है। इसको लेकर अभी मामला और गरमा सकता है। इस मामले में उत्तर प्रदेश में वकीलों की हड़ताल जारी रहेगी। ऐसे में मंगलवार को भी यूपी में अदालतों का कामकाज ठप रहेगा। इस बात की घोषणा अवध बार एसोसिएशन ने किया है।

ये है प्रमुख मांगे

  • हापुड़ के डीएम और कप्तान का तबादला करने की मांग।
  • लाठीचार्ज करने वाले पुलिसकर्मियों पर मुकदमा करने की मांग।
  • वकीलों पर दर्ज मुकदमों को स्पंज करने की मांग की।
  • एडवोकेट्स प्रोटेक्शन एक्ट प्रदेश में लागू करने की मांग।
  • हापुड़ के लाठीचार्ज में घायल वकीलों को मुआवजे की मांग।
  • बार काउंसिल ऑफ यूपी ने CM से मुलाकात का मांगा समय।

जारी किए गए पत्र में क्या कहा गया है?

आज 04 सितम्बर दिन सोमवार को अवध बाट एसोसिएशन की कार्यकारिणी की आपात बैठक शाम 04.30 बजे अवध बाट एमोसिएशन के अध्यक्ष आनन्द मणि त्रिपाठी की अध्यक्षता तथा महासचिव मनोज कुमार मिश्रा जी के संचालन में आहूत की गई। जिसमें पुलिस द्वारा हापुड़ के निर्दोश अधिवक्ताओं पर अकारण बर्बरता पूर्ण लाठी चार्ज किये जाने पर उत्तर प्रदेश बाट काउंसिल के द्वारा तीन दिन की हड़ताल आहूत की गई है जिसको देखते हुए अवध बार एमोसिएशन ने सर्वसम्मति से यह निर्णय लिया है कि अवध बार एमोसिएशन के सभी अधिवक्तागण दिनांक 05 सितंबर को न्यायिक कार्यों मे विरत रहेंगे। कार्यकारी की अगली बैठक पांच सितंबर को होगी, जिसमें आगे की रणनीति तय की जाएगी।

क्या था पूरा मामला?

हापुड़ में 26 अगस्त 2023 को महिला वकील प्रियंका त्यागी अपने पिता के साथ कार से जा रही थीं। इसी बीच रास्ते में सिपाही मोहित से साइड देने को लेकर कहासुनी हो गई। जिसका एक वीडियो भी सामने आया था, वीडियो में वकील प्रियंका, सिपाही मोहित की नेमप्लेट नोचतीं दिख रही थीं। सिपाही ने वकील प्रियंका के खिलाफ मामला दर्ज करवाया था। वकीलों ने भी सीओ सिटी को 28 अगस्त 2023 को ज्ञापन देकर एफआईआर रद्द करने की मांग की थी। इसी क्रम में सैकड़ों वकीलों ने 29 अगस्त 2023 को नेशनल हाईवे पर जाम लगा दिया था। जाम की सूचना पर एसडीएम सुनीता सिंह, एएसपी मुकेश मिश्रा, सीओ सिटी अशोक सिसोदिया कई थानों की पुलिस फोर्स के साथ मौके पर पहुंचे। अधिकारी वकीलों को समझाने का प्रयास कर रहे थे। इसी दौरान एक वकील ने महिला पुलिसकर्मी की नेमप्लेट नोचकर अभद्रता शुरू की दी और यहीं से मामला बिगड़ गया। इसके बाद पुलिस ने प्रदर्शन कर रहे वकीलों पर लाठीचार्ज कर दिया। इसके बाद 30 अगस्त को प्रदेश भर के वकील हापुड़ की घटना के विरोध में प्रदर्शन किए थे।

Anant Shukla

Anant Shukla

Next Story