×

Kannauj News: ट्रक पर बेरहमी से लाद रखी थीं भैंसें, काटने के लिए ले जा रहे थे अलीगढ़, तस्करों पर पुलिस ने लिया एक्शन

Kannauj News: यूपी के कन्नौज जिले में लगातार हो रही मवेशियों की तस्करी को लेकर किसान नेता बड़े परेशान हैं। किसान नेताओं ने इस बात की सूचना पर मवेशियों से भरी एक डीसीएम को भी पकड़ा।

Pankaj Srivastava
Published on: 4 Sep 2023 3:45 PM GMT
Kannauj News: ट्रक पर बेरहमी से लाद रखी थीं भैंसें, काटने के लिए ले जा रहे थे अलीगढ़, तस्करों पर पुलिस ने लिया एक्शन
X
ट्रक पर भैंसों को बेरहमी से लादकर काटने के लिए ले जा रहे थे तस्कर, पुलिस ने पकड़ा: Photo-Newstrack

Kannauj News: यूपी के कन्नौज जिले में लगातार हो रही मवेशियों की तस्करी को लेकर किसान नेता बड़े परेशान हैं। किसान नेताओं ने इस बात की सूचना पर मवेशियों से भरी एक डीसीएम को भी पकड़ा। डीसीएम में भूंसे की तरह भरे मवेशियों को देखकर किसान नेताओं का पारा चढ़ गया और फिर कार्रवाई की मांग को लेकर किसान नेताओं ने जमकर हंगामा करना शुरू कर दिया। हंगामे की सूचना पर पहुंची पुलिस ने डीसीएम को कब्जे में लेकर कार्रवाई का आश्वासन दिया, तब जाकर किसान शांत हुए।

पुलिस पर सुनवाई नहीं करने का जड़ा आरोप

इंदरगढ़ क्षेत्र में मवेशियों की तस्करी को लेकर किसान नेताओं ने उस पर अंकुश लगाने के लिए कई बार शिकायत की लेकिन कोई कार्रवाई नहीं की गई, जिससे परेशान होकर किसान नेताओं ने ग्रामीणों की सूचना पर मवेशियों से भरे एक डीसीएम को मौके से पकड़ा। डीसीएम के अंदर जब देखा गया तो उसमें तमाम भैंसों को भूसे की तरह भरकर काटने के लिए अलीगढ़ ले जाया जा रहा था। इसी सूचना पर भारतीय किसान यूनियन सावित्री गुट के जिलाध्यक्ष अवधेश कुमार ने संगठन के कार्यकर्ताओं के साथ इंदरगढ़ पहुंचकर इस डीसीएम को पकड़ा और उसमें भूसे की तरह भरी हुई भैंसो को मुक्त कराया। जोकि इन्दरगढ़ से अलीगढ़ ले जाई जा रही थीं। डीसीएम ड्राइवर को पकड़कर किसान नेताओं और कार्यकर्ताओं ने मौके पर ही हंगामा शुरू कर दिया। हंगामे की सूचना मिलते ही इन्दरगढ़ थानाध्यक्ष किशन पाल भी मौके पर पहुंच गए और उन्होंने डीसीएम में भरी हुई भैंसों को बाहर निकलवाकर खाली जगह पर छुड़वा दिया। हंगामा कर रहे किसान नेताओं को इस मामले में कार्रवाई का आश्वासन देते हुए उन्हें भी शांत कराया।

किसान नेताओं ने दी ये चेतावनी

क्षेत्र में मवेशियों की तस्करी से परेशान किसान नेताओं ने इस मामले में कार्रवाई की मांग की है। उन्होंने कार्यवाही न किये जाने पर जिला मुख्यालय पर कप्तान के यहां धरना प्रदर्शन किए जाने की भी चेतावनी दी है। किसान यूनियन सावित्री गुट के जिलाध्यक्ष अवधेश कुमार ने बताया कि काफी दिनों से ग्रामीण फोन करके सूचना दे रहे थे कि इस तरह से जानवर भरकर ले जाए जा रहे हैं। जबकि सरकार की तरफ से यह आदेश है कि छह जानवरों से ज्यादा नहीं ले जा सकते। जो किसान हैं उनके लिए केवल छूट है लेकिन यह जो व्यापारी ले जा रहे हैं वो मवेशियों को अलीगढ़ ले जाकर अड्डों पर कटने के लिए बेच देते हैं। अगर यही होता रहेगा तो ऐसे मवेशी खत्म हो जायेंगे। जैसे अपने यहां धीरे-धीरे गिद्ध खत्म हो गया, वैसे ही भैंसें भी खत्म हो जाएंगी। इस मामले से पुलिस को अवगत कराया गया। पुलिस ने आश्वस्त किया है कि तस्करों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

Pankaj Srivastava

Pankaj Srivastava

Next Story