×

अपराधियों को सजा: मिशन शक्ति से थमेगा अपराध, अवनीश अवस्थी ने किया एलान

13 अभियुक्तों को आजीवन कारावास की सजा दिलाने में सफलता प्राप्त की गयी है उनमे फतेहपुर के तीन अभियुक्तों मोनू, महेन्द्र व राजेन्द्र को आम तोड़ने के विवाद में ननिहाल आये बच्चे षिवराम को गोली मारकर उसकी हत्या करने के अभियोग में आजीवन कारावास से दण्डित कराया गया।

Suman  Mishra | Astrologer
Published on: 22 Oct 2020 1:22 PM GMT
अपराधियों को सजा: मिशन शक्ति से थमेगा अपराध, अवनीश अवस्थी ने किया एलान
X
त्तर प्रदेश में महिलाओं की सुरक्ष के लिए नवरात्र में शुरू हुए मिशन शक्ति का असर दिखने लगा है।

लखनऊः उत्तर प्रदेश में महिलाओं की सुरक्ष के लिए नवरात्र में शुरू हुए मिशन शक्ति का असर दिखने लगा है। प्रदेश के अभियोजन विभाग ने महिला एवं बाल अपराधों में अपराधियों को दण्डित कराने एवं उनकी जमानते खारिज कराने की दिशा में किये जाने वाले प्रयासों के चलते अपराधियों को सजा मिल रही है। इन दिनों मिषन शक्ति अभियान के चलते पुलिस बेहद मुश्तैदी से अभियुक्तों के खिलाफ कार्रवाई करने में जुटी हुई है।

’’मिशन शक्ति’’ अभियान का ही असर है कि 22 अक्टूबर की मध्यान्ह तक बीते 24 घण्टें के भीतर महिलाओं एवं बालक-बालिकाओं के विरूद्ध अपराध के मामलों में 13 अभियुक्तों को आजीवन कारावास की सजा, महिला विरोधी अपराधों में 14 अभियुक्तों को अन्य कठोर कारावास एवं अर्थदण्ड से दण्डित कराया गया है।

यह पढ़ें....सरकार का अलर्ट: त्योहार के दौरान बढ़ा खतरा, हो जाएँ इस संकट से सतर्क

मिशन शक्ति अभियान

अपर मुख्य सचिव गृह अवनीश कुमार अवस्थी ने बताया कि मिशन शक्ति अभियान के अन्तर्गत अभियोजन निदेशालय द्वारा 68 अभियुक्तों को आजीवन कारावास, 88 अभियुक्तों को 10 वर्ष व अन्य वृहद कारावास व जुर्माने, 04 अपराधियों को साधारण कारावास, 53 आवारा और शोहदों को दण्डित कराया जा चुका है तथा 485 अभियुक्तों की जमानत खारिज कराने के साथ-साथ 172 गुण्डो को जिला बदर कराया जा चुका है।

13 अभियुक्तों को आजीवन कारावास

उन्होंने बताया कि जिन 13 अभियुक्तों को आजीवन कारावास की सजा दिलाने में सफलता प्राप्त की गयी है उनमे फतेहपुर के तीन अभियुक्तों मोनू, महेन्द्र व राजेन्द्र को आम तोड़ने के विवाद में ननिहाल आये बच्चे षिवराम को गोली मारकर उसकी हत्या करने के अभियोग में आजीवन कारावास से दण्डित कराया गया।

avnish awasthi

आजीवन कारावास व 10-10 हजार रूपये अर्थदण्ड की सजा

अपर पुलिस महानिदेशक अभियोजन ने बताया कि मीरजापुर में अभियुक्त मुकेश को नाबालिग आठ वर्ष की बच्ची के साथ बलात्कार के अभियोग में आजीवन कारावास से दण्डित कराया गया। उन्होंने बताया कि बस्ती में नाजायज सम्बन्धों के षकं की गयी हत्या के अपराध में अभियुक्त राम दुलारे उसकी पत्नी तथा उसके बेटे विजय को आजीवन कारावास व 10-10 हजार रूपये अर्थदण्ड की सजा करायी गयी। जौनपुर में अभियुक्त पिता ने अपने पुत्र से रात में हुए झगड़े के दौरान लाइसेंसी बंदूक से गोली मारकर हत्या करने के अपराध में जहां कि सारे गवाह पक्षद्रोही हो गये थे, साक्ष्य के आधार पर आजीवन कारावास से दण्डित कराया गया।

यह पढ़ें....सपा और कांग्रेस साथ: काशी में बुनकरों के आंदोलन ने लिया सियासी रंग

86 अभियुक्तों की जमानतों को खारिज

अपर पुलिस महानिदेशक अभियोजन ने बताया कि मिशन शक्ति अभियान के तहत महिलाओं एवं बालिकाओं के विरूद्ध हुए अपराध के मामलों में प्रदेश में बीते 24 घंटो में कुल 82 मामलों के तहत 86 अभियुक्तों की जमानतों को खारिज कराया गया है। इसी कड़ी में विभिन्न जिलों में कुल 41 गुण्डों को जिला बदर कराने में सफलता प्राप्त हुई है।

रिपोर्टर श्रीधर अग्निहोत्री

Suman  Mishra | Astrologer

Suman Mishra | Astrologer

एस्ट्रोलॉजी एडिटर

मैं वर्तमान में न्यूजट्रैक और अपना भारत के लिए कंटेट राइटिंग कर रही हूं। इससे पहले मैने रांची, झारखंड में प्रिंट और इलेक्ट्रानिक मीडिया में रिपोर्टिंग और फीचर राइटिंग किया है और ईटीवी में 5 वर्षों का डेस्क पर काम करने का अनुभव है। मैं पत्रकारिता और ज्योतिष विज्ञान में खास रुचि रखती हूं। मेरे नाना जी पंडित ललन त्रिपाठी एक प्रकांड विद्वान थे उनके सानिध्य में मुझे कर्मकांड और ज्योतिष हस्त रेखा का ज्ञान मिला और मैने इस क्षेत्र में विशेषज्ञता के लिए पढाई कर डिग्री भी ली है Author Experience- 2007 से अब तक( 17 साल) Author Education – 1. बनस्थली विद्यापीठ और विद्यापीठ से संस्कृत ज्योतिष विज्ञान में डिग्री 2. रांची विश्वविद्यालय से पत्राकरिता में जर्नलिज्म एंड मास कक्मयूनिकेश 3. विनोबा भावे विश्व विदयालय से राजनीतिक विज्ञान में स्नातक की डिग्री

Next Story