×

बापू की 150वीं जयंती पर खादी बोर्ड चलायेगा जागरूकता अभियान

उप्र. खादी एवं ग्रामोद्योग बोर्ड पूरे प्रदेश में 19 जुलाई से 21 अगस्त तक विशेष जागरूकता अभियान चला कर खादी एवं ग्रामोद्योग की योजनाओं, रोजगार परक कार्यक्रमों तथा शासन की नीतियों के बारे में आम जनता को जानकारी देंगे।

Aditya Mishra
Published on: 11 July 2019 2:00 PM GMT
बापू की 150वीं जयंती पर खादी बोर्ड चलायेगा जागरूकता अभियान
X

लखनऊ: महात्मा गांधी की 150वीं जयंती वर्ष के अवसर पर उप्र. खादी एवं ग्रामोद्योग बोर्ड पूरे प्रदेश में आगामी 19 जुलाई से 21 अगस्त तक विशेष जागरूकता अभियान चला कर खादी एवं ग्रामोद्योग की योजनाओं, रोजगार परक कार्यक्रमों तथा शासन की नीतियों के बारे में आम जनता को जानकारी देंगे।

ये भी पढ़ें...नस्लभेदी बताकर घाना यूनिवर्सिटी में लगा महात्मा गाँधी का स्टेचू हटाया

प्रदेश के सभी जिलों में लगाएगा जाएगा शिविर

प्रदेश में पहली बार चलाया जा रहा यह अभियान प्रदेश के सभी जिलों में शिविर लगा कर आयोजित किया जायेगा। अभियायन को सफल बनाने के लिए स्थानीय स्तर पर मंत्री, सांसद और विधायक इस अभियान में शामिल होंगे।

जिनकी सहभागिता सुनिश्चित कराने के लिए सभी जिला ग्रामोद्योग अधिकारियों को आवश्यक निर्देश दिये गये हैं। अभियान में विशेष तौर पर अनुसूचित जाति के लोगों को खादी एवं ग्रामोद्योग की विभिन्न रोजगारपरक योजनाओं और कार्यक्रमों से लाभान्वित किये जाने पर फोकस किया जायेगा, ताकि यह वर्ग विशेष अपने गांव में ही उद्यम लगाकर व्यवासाय शुरू सके।

ये भी पढ़ें...दिल्ली में आयोजित होगा महात्मा गांधी अंतर्राष्ट्रीय स्वच्छता सम्मेलन

प्रति कार्यक्रम 30 हजार रुपये आवंटित

समाज के निचले स्तर तक इस अभियान की पहुंच बनाने के लिए जिलों, तहसील और ब्लाक स्तर पर विभिन्न तिथियों में जागरूकता शिविर आयोजित होंगे। शासन ने इसके लिए प्रति कार्यक्रम 30 हजार रुपये की राशि भी आवंटित की है।

खादी एवं ग्रामोद्योग मंत्री सतीश महाना ने कहा कि खादी एवं ग्रामोद्योग में स्वरोजगार की अपार सम्भावनाएं हैं और सरकार ने लोगों को इसके प्रति जागरूक करने के लिए विशेष कदम उठाए हैं। इसी के अन्तर्गत प्रदेश के सभी जिलों में विशेष जागरूकता शिविर आयोजित करने का निर्णय लिया गया है।

ये भी पढ़ें...हापुड़ में असौड़ा गांव से महात्मा गांधी ने जलाई थी स्वतंत्रता आंदोलन की मशाल

खादी एवं ग्रामोद्योग बोर्ड को सौंपी गई जिम्मेदारी

उन्होंने बताया कि जागरूकता अभियान को सुचारू रूप से संचालित करने और लोगों को उद्यम संबंधी आवश्यक जानकारी सुलभ कराने के लिए सभी जिलों के लिए खादी एवं ग्रामोद्योग बोर्ड के अधिकारियों को जिम्मेदारी सौंपी गई है।

उन्होंने बताया कि सभी जिला खादी एवं ग्रामोद्योग अधिकारियों तथा बोर्ड के वरिष्ठ अधिकारियों को निर्देशित किया गया है कि वे बोर्ड के पदाधिकारियों तथा जिला प्रशासन की सहभागिता भी इस कार्यक्रम में प्रमुखता से सुनिश्चित करेंगे।

Aditya Mishra

Aditya Mishra

Next Story