×

अयोध्या: कोविड-19 वैक्सीनेशन केन्द्रों पर सभी तैयारियां हुई पूरी, DM ने किया निरीक्षण

हमारा डिस्ट्रिक का जो वैक्सीनेशन स्टोर बना हुआ है उसमें भी सारी व्यवस्थाएं पूर्ण है इसी तरह प्रत्येक सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रो पर कोल्ड चैन बना हुआ है उस पर भी सारी व्यवस्थाए पहले से ही पूर्ण कर ली गयी है।

Roshni Khan
Published on: 11 Jan 2021 1:08 PM GMT
अयोध्या: कोविड-19 वैक्सीनेशन केन्द्रों पर सभी तैयारियां हुई पूरी, DM ने किया निरीक्षण
X
अयोध्या: कोविड-19 वैक्सीनेशन केन्द्रों पर सभी तैयारियां हुई पूरी, DM ने किया निरीक्षण (PC: social media)

अयोध्या: कोविड-19 वैक्सीनेशन केन्द्रों पर सभी तैयारियां पूरी हो गयी है। जिला चिकित्सालय में बनाये गये वैक्सीनेशन सेन्टर तथा सोहावल के स्वास्थ्य केन्द्र का निरीक्षण करने के पश्चात जिला अधिकारी अनुज कुमार झा ने बताया कि जनपद के सभी वैक्सीनेशन सेन्टर पर वैक्सीनेशन हेतु सारी तैयारियां पूर्ण कर ली गयी है मे उन्होंने आगे बताया कि जनपद में 15 स्थानो पर 02-02 सेशन कुल 30 सेशन पर आज दूसरा ड्राई-रन (पूर्वाभ्यास) चल रहा है जहां सभी स्थानो पर सुचारू व्यवस्था की गई है।

ये भी पढ़ें:पहले चरण में इनको लगाई जाएगी कोरोना वैक्सीन- अपर मुख्य सचिव चिकित्सा

प्रत्येक सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रो पर कोल्ड चैन बना हुआ है

हमारा डिस्ट्रिक का जो वैक्सीनेशन स्टोर बना हुआ है उसमें भी सारी व्यवस्थाएं पूर्ण है इसी तरह प्रत्येक सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रो पर कोल्ड चैन बना हुआ है उस पर भी सारी व्यवस्थाए पहले से ही पूर्ण कर ली गयी है। हर वैक्सीनेशन सेन्टर पर पर्याप्त संख्या में चिकित्सीय स्टाफ व पुलिस की ड्यूटी लगी हुई है। आज जो ड्राई-रन चल रहा है ड्राई-रान का मतलब किस प्रकार मेडिकल स्टाफ वैक्नीनेशन करेंगे कैसे उसका रिकार्ड रखेंगे उसका पूर्वाभ्यास कराया जा रहा है।

आगामी 16 जनवरी को प्रधानमंत्री द्वारा उद्घाटन करने के साथ वैक्सीनेशन का कार्य प्रारम्भ हो जायेगा। उसको देखते हुए हमारी सारी तैयारिया पूरी है। पूर्वाभ्यास व ट्रेनिंग लगातार चल रही है जिला प्रशासन द्वारा वैक्सीनेशन सेन्टरो पर मजिस्ट्रेट व पुलिस के अधिकारी व जवान की ड्यूटी लगा दी गई है तथा उन्हे बता दिया गया है कि उन्हे क्या करना है।

ayodhya ayodhya (PC: social media)

चिकित्सा विभाग द्वारा मेडिकल स्टाफ व सीनियर डॉक्टर्स की ड्यूटी लगाई गयी है

चिकित्सा विभाग द्वारा मेडिकल स्टाफ व सीनियर डॉक्टर्स की ड्यूटी लगाई गयी है सभी को ट्रेनिंग कई बार कराई जा चुकी है उसके अतिरिक्त बैठक कर टिप्स भी दिये जा रहे है ताकि कही से किसी प्रसार की कोई चूक न होने पाये। 16 जनवरी से कोविड वैक्सीन का जो शुभारम्भ होगा उसको हम सभी समन्वय के साथ बिना किसी दुर्घटना के अच्छी तरह से वैक्सीनेशन शुरू करायेंगे, 16 जनवरी को प्रथम चरण में फ्रन्ट लाइन कैरियर जिसमें शासकीय व निजी चिकित्सक तथा उनके पैरामेडिकल स्टाफ आंगनवाड़ी कार्यकत्री, आशा व सहायिका सम्मिलित होंगे को वैक्सीनेशन के तहत टीके लगाये जायेंगे।

ये भी पढ़ें:स्याही से नहाए सोमनाथ भारती के विरूद्ध केस, बढ़ता जा रहा ये मामला

द्वितीय चरण में 26 हजार फन्ट लाइन कैरियर के रूप में पैरा मिलेट्री फोर्स, पुलिस तथा प्रशासन के उन अधिकारी को सम्मिलित किया गया जिनकी ड्यूटिया कोविड महामारी के दौरान लगाई जाती है का वैक्सीनेशन किया जायेगा। तद्पश्चात शासन से जैसे-जैसे निर्देश प्राप्त होंगे प्राथमिकता के आधार पर उन्हे कोविड की वैक्सीन दी जायेगी।

निरीक्षण के समय मुख्य विकास अधिकारी ,प्रथमेश कुमार, मुख्य चिकित्साधिकारी डा0 घनश्याम सिंह, मुख्य चिकित्सा अधीक्षक व मेडिकल स्टाफ भी उपस्थित थे।

रिपोर्ट-नाथ बख्श सिंह

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Roshni Khan

Roshni Khan

Next Story