×

मुख्य सचिव आर के तिवारी पहुंचे अयोध्या, भूमि पूजन की तैयारियों का लिया जायजा

मुख्य सचिव राजेन्द्र कुमार तिवारी अयोध्या सर्किट हाउस पहुंचकर अधिकारियों के साथ प्रधानमंत्री के प्रस्तावित 5 अगस्त के भ्रमण कार्यक्रम की अब तक तैयारी की जानकारी प्राप्त की।

Newstrack
Published on: 31 July 2020 4:01 PM GMT
मुख्य सचिव आर के तिवारी पहुंचे अयोध्या, भूमि पूजन की तैयारियों का लिया जायजा
X

अयोध्या: मुख्य सचिव राजेन्द्र कुमार तिवारी अयोध्या सर्किट हाउस पहुंचकर अधिकारियों के साथ प्रधानमंत्री के प्रस्तावित 5 अगस्त के भ्रमण कार्यक्रम की अब तक तैयारी की जानकारी प्राप्त की। मण्डलायुक्त एमपी अग्रवाल एवं जिलाधिकारी अनुज कुमार झा ने अब तक की तैयारी व्यवस्था के बारे में बिन्दुवार विवरण प्रस्तुत किया तथा डीआईजी/एसएसपी दीपक कुमार ने सुरक्षा व्यवस्था का खाका प्रस्तुत किया।

ये भी पढ़ें: बैकफुट पर ट्रंप, राष्ट्रपति चुनाव टालने संबंधी सुझाव को वापस लिया

अधिकारियों के साथ बैठक

इसके पूर्व मुख्य सचिव का अयोध्या हवाई पट्टी पर स्वागत किया। मुख्य सचिव के साथ उत्तर प्रदेश पुलिस महानिदेशक एचसी अवस्थी, प्रमुख सचिव आवास दीपक कुमार एवं अन्य शासन के वरिष्ठ अधिकारी आये थे। सर्किट हाउस में अपर अपर मुख्य सचिव गृह एवं सूचना अवनीश अवस्थी, अपर पुलिस महा निदेशक एसएन सांवत, पुलिस महानिरीक्षक डॉ संजीव गुप्ता सहित शासन प्रशासन के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ संक्षिप्त बैठक की इसमें अपर मुख्य सचिव गृह जो कि श्री रामजन्मभूमि, हनुमानगढ़ी, रामकी पैड़ी, मीडिया सेन्टर आदि का पूर्वान्ह में भ्रमण किया था तथा जिलाधिकारी से यह कहा था कि सरयू नदी के जलस्तर को देखते हुए गोताखोर एवं जलपुलिस को भी तैनात करने हेतु निर्देश दिया।

दिए ये निर्देश...

पुनः वरिष्ठ अधिकारियों द्वारा प्रधानमंत्री के निर्धारित कार्यक्रम हनुमानगढ़ी का सुरक्षा व्यवस्था का तथा श्री रामजन्मभूमि, मुख्य कार्यक्रम स्थल पर मानक के अनुसार अतिथियो के उचित एवं पर्याप्त कोविड-19 प्रोटोकाल का पालन करते हुए बैठने की व्यवस्था, साफ-सफाई की व्यवस्था, भूमि पूजन एवं शिलान्यास स्थल पर बेहतर एवं मानक के अनुसार व्यवस्था करने हेतु निर्देश दिया गया। कार्यक्रम स्थल पर न्यास के महासचिव चम्पतराय द्वारा कार्यक्रम की रूपरेखा के बारे में जानकारी दी गई। इस स्थल पर जिलाधिकारी अनुज कुमार झा द्वारा कार्यक्रम स्थल की बिन्दुवार जानकारी प्रस्तुत की गई।

इस पर अपर मुख्य सचिव गृह एवं सूचना अवनीश कुमार अवस्थी ने कहा कि कार्यक्रम स्थल को सैनेटाइज किया जाये इसके लिए लखनऊ से विशेषकर आधे दर्जन से ज्यादा टीम भेज रहा हूॅ। अवस्थी ने कार्यक्रम के सजीव प्रसारण हेतु मानक के अनुसार प्रधानमंत्री के कार्यक्रम की बेहतर व्यवस्था करने हेतु जिलाधिकारी एवं सूचना विभाग के अधिकारियो को निर्देश दिया। अन्त में वरिष्ठ अधिकारियो द्वारा मानस भवन में शासन एवं स्थानीय अधिकारियो की बैठक की गई जिसमें प्रधानमंत्री के कार्यक्रम को अयोध्या के महत्वपूर्ण कार्यक्रम को पूर्ण रूप से सुरक्षित एवं सकुशल सम्पन्न कराने हेतु निर्देश दिया गया।

ये भी पढ़ें: रक्षा बंधन 2020: इस रानी को हुमायूं ने दिया था ऐसा वचन है, पढ़कर रो देंगे आप

प्रधानमंत्री के कार्यक्रम में इन्टेलीजेस व एसपीजी के अधिकारियो के साथ बैठक करने तथा रिर्हसल के पूर्व सभी सावधानियो को अपनाने के साथ बेहतर समन्वय बनाने के निर्देश दिये गये। इसके पूर्व शासन से आये हुए उच्चाधिकारियो के साथ हेलीपैड स्थल का भी निरीक्षण किया। साथ ही हेलीपैड के चारो तरफ तथा श्रीराम जन्मभूमि मुख्य कार्यक्रम स्थल के पीडे पश्चिम व दक्षिण तथा स्टेज के पीडे के तरफ सुरक्षा के व्यापक व्यवस्था के साथ छतो पर आम्र्स पुलिस बल तैनात करने तथा पूर्णरूप से कवर करने के निर्देश दिये गये।

रिपोर्ट: नाथ बख्श सिंह

ये भी पढ़ें: राम मंदिर पर RSS ने दिया बड़ा बयान, दत्तात्रेय होसबोले ने कही ये बात

Newstrack

Newstrack

Next Story