×

पंचायत भवनों का उद्घाटन, सीएम योगी ने किया शिलान्यास

प्रत्येक पंचायत भवन पर B.C सखी की नियुक्ति कर रोजगार के अवसर सृजित करने के आदेश दिए इसी क्रम में जनप्रतिनिधियों द्वारा प्रत्येक सामुदायिक शौचालय पर से 6000 मासिक दर् से सफाई कर्मी नियुक्त करने की भी निर्देश दिए गए।

Suman  Mishra | Astrologer
Published on: 19 Oct 2020 2:00 PM GMT
पंचायत भवनों का उद्घाटन, सीएम योगी ने किया शिलान्यास
X
जनप्रतिनिधियों द्वारा उक्त सार्वजनिक संपत्ति को आत्मनिर्भर भारत की नीव बताया और ग्रामीण आंचल को संबोधित करते हुए उन्होंने बताया ग्रामीण आत्मनिर्भरता में ही भारत  की आत्मनिर्भरता बसती है।

अयोध्या यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ द्वारा वर्चुअल रूप से सामुदायिक शौचालय एवं पंचायत भवनों का लोकार्पण एवं शिलान्यास का कार्यक्रम संपन्न किया गया। उक्त कार्यक्रम में सांसद लल्लू सिंह विधायक, रुदौली वेद प्रकाश गुप्ता, सदर एवं बीकापुर, श्रीमती शोभा सिंह चौहान मंडलायुक्त एम पी अग्रवाल अयोध्या, मंडल अयोध्या, जिलाधिकारी अनुज कुमार झा मुख्य विकास अधिकारी , प्रथमेश कुमार जिला पंचायत राज अधिकारी मंडलीय सलाहकार नवीन सिंह जनपदीय सलाहकार दीपक सेन एवं अविरल पाठक उपस्थित रहे।

पंचायत भवनों का शिलान्यास

जनपद के 195 ग्राम पंचायतों में सामुदायिक शौचालय का लोकार्पण एवं 581 सामुदायिक शौचालय के शिलान्यास और 1 पंचायत भवन का लोकार्पण एवं 352 पंचायत भवनों का शिलान्यास माननीय मुख्यमंत्री द्वारा वर्चुअल रूप से किया गया। जनप्रतिनिधियों द्वारा स्वच्छ भारत मिशन (ग्रामीण) के दूसरे आयाम सामुदायिक शौचालय को महिलाओं के सम्मान एवं उनके स्वावलंबन से जोड़ते हुए बताया कि मिशन शक्ति के सफलता का या आधार है, जनप्रतिनिधियों द्वारा उक्त सार्वजनिक संपत्ति को आत्मनिर्भर भारत की नीव बताया और ग्रामीण आंचल को संबोधित करते हुए उन्होंने बताया ग्रामीण आत्मनिर्भरता में ही भारत की आत्मनिर्भरता बसती है।

ayodhya

यह पढ़ें...बलिया ही नहीं यूपी में अपराध से डर रहे हैं लोग, मुख्यमंत्री दें इस्तीफा : कांग्रेस

पंचायत भवनों को ऑप्टिकल केबल से जोड़ने के निर्देश

जनप्रतिनिधियों द्वारा समस्त पंचायत भवनों को ऑप्टिकल केबल से जोड़ने हेतु निर्देश दिए। साथ ही प्रत्येक पंचायत भवन पर B.C सखी की नियुक्ति कर रोजगार के अवसर सृजित करने के आदेश दिए इसी क्रम में जनप्रतिनिधियों द्वारा प्रत्येक सामुदायिक शौचालय पर से 6000 मासिक दर् से सफाई कर्मी नियुक्त करने की भी निर्देश दिए गए।

रोजगार का सृजन

जिससे पूरे प्रदेश एवं जनपद स्तर पर भारी संख्या में रोजगार का सृजन होगा। केंद्रीय मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर द्वारा आने वाले 100 दिनों तक अभियान चलाकर प्रत्येक आंगनबाड़ी एवं स्कूल को पेयजल परियोजना से जोड़ने का आवाहन किया गया। जिस परमुख्यमंत्री ने उन्हें आश्वस्त किया कि उत्तर प्रदेश इस योजना में भी अग्रणी रहेगा।

यह पढ़ें...केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्री ने कोरोना को लेकर दिया बड़ा बयान, इग्नोर करना पड़ेगा भारी

ayodhya

उक्त लोकार्पण एवं शिलान्यास कार्यक्रम का सीधा प्रसारण प्रत्येक विकासखंड स्तर पर भी खंड विकास अधिकारी लोगों की अध्यक्षता में प्रसारित किया गया!जिसमें समस्त सम्मानित ग्राम प्रधान, समस्त ग्राम विकास/पंचायत अधिकारी,रोजगार सेवक, सफाई कर्मी आदि ने प्रतिभाग किया और इस योजना सफल बनाने हेतु मुख्यमंत्री द्वारा सभी मंत्रियों, सांसदों, विधायकों, अधिकारियों एवं जमीनी स्तर पर कार्य करने वाले कर्मचारियों को बधाई दी।

रिपोर्टर नाथ बख्श सिंह

Suman  Mishra | Astrologer

Suman Mishra | Astrologer

एस्ट्रोलॉजी एडिटर

मैं वर्तमान में न्यूजट्रैक और अपना भारत के लिए कंटेट राइटिंग कर रही हूं। इससे पहले मैने रांची, झारखंड में प्रिंट और इलेक्ट्रानिक मीडिया में रिपोर्टिंग और फीचर राइटिंग किया है और ईटीवी में 5 वर्षों का डेस्क पर काम करने का अनुभव है। मैं पत्रकारिता और ज्योतिष विज्ञान में खास रुचि रखती हूं। मेरे नाना जी पंडित ललन त्रिपाठी एक प्रकांड विद्वान थे उनके सानिध्य में मुझे कर्मकांड और ज्योतिष हस्त रेखा का ज्ञान मिला और मैने इस क्षेत्र में विशेषज्ञता के लिए पढाई कर डिग्री भी ली है Author Experience- 2007 से अब तक( 17 साल) Author Education – 1. बनस्थली विद्यापीठ और विद्यापीठ से संस्कृत ज्योतिष विज्ञान में डिग्री 2. रांची विश्वविद्यालय से पत्राकरिता में जर्नलिज्म एंड मास कक्मयूनिकेश 3. विनोबा भावे विश्व विदयालय से राजनीतिक विज्ञान में स्नातक की डिग्री

Next Story