×

केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्री ने कोरोना को लेकर दिया बड़ा बयान, इग्नोर करना पड़ेगा भारी

भारत के अंदर कोरोना का प्रकोप थमने का नाम नहीं ले रहा है। रोज बड़ी संख्या में नये केस सामने आ रहे हैं। वहीं इससे होने वाली मौत का आंकड़ा भी लगातार बढ़ता ही जा रहा है। कोरोना वायरस की रोकथाम के लिए जो भी जरूरी कदम हैं। केंद्र और राज्य की सरकार मिलकर उसे बराबर उठाने का काम कर रही हैं।

Newstrack
Published on: 19 Oct 2020 1:37 PM GMT
केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्री ने कोरोना को लेकर दिया बड़ा बयान, इग्नोर करना पड़ेगा भारी
X
उन्होंने ये भी कहा कि हमें टीकाकरण प्रक्रिया के लिए कर्मचारियों और अन्य लॉजिस्टिक्स को राज्य औऱ केंद्र सरकार द्वारा ट्रेनिंग देने की जरूरत है।  भारत कोरोना के वृद्धि पर रोक के लिए अपने प्रयासों में किसी भी प्रकार की कमी नहीं आने देगा।

नई दिल्ली: कोरोना वायरस को लेकर देश के स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन का बड़ा बयान सामने आया है। जिसमें उन्होंने कहा है कि अगर हम तीन से चार महीने तक संभल कर चलें( यहां मतलब एहतियात बरतने से है) तो फरवरी में कोरोना के एक्टिव केस घटकर 40 हजार तक आ जाएंगे।

ये बातें डॉ. हर्षवर्धन ने सोमवार को कही हैं। उन्होंने कहा कि कोरोना के प्रसार को लेकर हमारी दुनिया के कई विशेषज्ञों और वैज्ञानिकों से बात हुई है।

सभी ने अपने अनुसंधान और तकनीक के आधार पर बताया कि भारत में अगर तीन से चार महीने तक सावधानी बरतीं जाये तो फरवरी में कोरोना के सक्रिय मामले घटकर तेजी के साथ घट जायेंगे।

Corona Sample कोरोना वायरस की जांच करते डॉक्टर की फोटो(सोशल मीडिया)

ये भी पढ़ेंः भागे आतंकी: घाटी में ताबड़तोड़ गोलीबारी जारी, एक की मौत, दहशतगर्दों में सेना का डर

कर्मचारियों को ट्रेनिंग देने की है आवश्यकता

उन्होंने ये भी कहा कि हमें टीकाकरण प्रक्रिया के लिए कर्मचारियों और अन्य लॉजिस्टिक्स को राज्य औऱ केंद्र सरकार द्वारा ट्रेनिंग देने की जरूरत है। भारत कोरोना के वृद्धि पर रोक के लिए अपने प्रयासों में किसी भी प्रकार की कमी नहीं आने देगा।

जब एक इंटरव्यू के दौरान उनसे सवाल किया गया कि पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने राज्य में सामुदायिक प्रसारण होने की बात कही है, क्या अन्य राज्यों में भी सामुदायिक प्रसारण हो रहा है?

इसके जवाब में हर्षवर्धन ने माना कि घनी आबादी वाले क्षेत्रों में कोरोना वायरस के कम्युनिटी स्प्रेड होने का अंदेशा जता रहता है।

ये भी पढ़ेंः बलिया हत्याकांड का सच: मुख्य आरोपी ने जारी किया वीडियो, किया ये खुलासा

Corona कोरोना की वैक्सीन का परीक्षण करते डॉक्टर की फोटो(सोशल मीडिया)

कोरोना के सामुदायिक प्रसार की सूचना मिली: स्वास्थ्य मंत्री

उन्होंने कहा कि हमें पश्चिम बंगाल समेत कई राज्यों के अलग-अलग क्षेत्रों में सामुदायिक प्रसारण की सूचना मिली है। लेकिन ऐसा पूरे देश में बिल्कुल भी नहीं हो रहा है।

यह कई राज्यों के कुछ जिलों तक ही सीमित है। विशेष रूप से घनी आबादी वाले क्षेत्र तक। गौरतलब है कि ऐसा पहली बार है जब केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्री ने देश के अंदर किसी स्थान पर कोरोना के सामुदायिक प्रसार की बात मानी है। इससे पहले वो हमेशा इस बात को मानने से इनकार करते आये हैं।

यह भी पढ़ें: झमाझम बारिश से भीगेंगे ये राज्य: IMD का अलर्ट जारी, दिल्ली में रहेगा ऐसा मौसम

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Newstrack

Newstrack

Next Story