×

TRENDING TAGS :

Election Result 2024

Ayodhya Deepotsav 2022: दीपोत्सव पर बोले PM मोदी- 'भारत के कण-कण में, जन-जन के मन में राम'

Ayodhya Deepotsav 2022:पीएम नरेंद्र मोदी अयोध्या में भव्य दीपोत्सव का हिस्सा बने। उन्होंने दिवाली की पूर्व संध्या पर रामलला विराजमान के दर्शन किए। इस दौरान उन्होंने भगवान राम के प्रतीकात्मक राज्याभिषेक किया।

aman
Written By amanReport NathBux Singh
Published on: 23 Oct 2022 2:49 PM GMT (Updated on: 23 Oct 2022 3:04 PM GMT)

Ayodhya Deepotsav 2022 Live Updates : रामनगरी अयोध्या में इस बार की दिवाली (Diwali 2022) बेहद खास और भव्य रही। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार (23 अक्टूबर 2022) को अयोध्या पहुंच भव्य दीपोत्सव का हिस्सा बने। पीएम मोदी ने अयोध्या वापस लौटे भगवान राम की आरती की और प्रतीकात्मक राज्याभिषेक किया।

अयोध्या पहुंचने पर सीएम योगी और गवर्नर आंनदीबेन पटेल ने पीएम मोदी की अगवानी की। पीएम मोदी ने रामलला विराजमान का दर्शन-पूजन और आरती वंदना की। पीएम आज रामलला विराजमान के सामने पांच दीये जलाए। ये दीये 'पंचतत्व' (Panchatattva) अर्थात जल, अग्नि, आकाश, वायु और पृथ्वी के प्रतीक होंगे। इसके बाद पीएम मोदी निर्माणाधीन राम मंदिर (Ram Mandir) के गर्भगृह स्थान पर स्थापित 'धर्मध्वज' के सामने भी दीया जलाया।

भगवान राम की जन्मस्थली अयोध्या में इस वर्ष दीपावली का त्योहार भव्य दीपोत्सव के साथ मनाया जा रहा है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने रविवार सुबह एक ट्वीट किया। उन्होंने लिखा, 'भारत की अस्मिता एवं सनातन आस्था के मान-बिंदुओं के पुरातन गौरव को सतत पुनर्स्थापित कर रहे यशस्वी प्रधानमंत्री आदरणीय नरेंद्र मोदी का प्रभु श्री राम एवं माता जानकी के पावन धाम श्री अयोध्या जी में आयोजित 'भव्य-दिव्य दीपोत्सव-2022' में हृदय से स्वागत-अभिनंदन।'


Live Updates

  • 23 Oct 2022 1:28 PM GMT

    PM मोदी ने किया दीपोत्सव कार्यक्रम का शुभारंभ


    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दिवाली की पूर्व संध्या पर अयोध्या में दीपोत्सव 2022 समारोह की शुरुआत की। इस दौरान उनके साथ मंच पर सीएम योगी, राज्यपाल आनंदीबेन पटेल सहित दोनों डिप्टी सीएम मौजूद थे। 

  • 23 Oct 2022 1:20 PM GMT

    सरयू घाट पर संध्या आरती में पहुंचे पीएम मोदी

    दीपोत्सव 2022 मौके पर पीएम नरेंद्र मोदी सरयू घाट पर संध्या आरती में भाग ले रहे हैं। उससे पहले उन्होंने भगवान श्री राम के गुणों का गान किया।


  • 23 Oct 2022 1:17 PM GMT

    राम की पैड़ी पर जगमगाने लगे दीये


    धर्मनगरी अयोध्या में राम की पैड़ी पर दीपोत्सव 2022 की भव्य शुरुआत हो चुकी है। दीप प्रज्ज्वलित कर दिए गए हैं। देश और दुनिया इसका साक्षी बन रहा है। 

  • 23 Oct 2022 1:12 PM GMT

    'राम अयोध्या के राजा थे, मगर आराध्य पूरे देश के हैं'

    पीएम नरेंद्र मोदी ने संबोधन में कहा, कि अयोध्या का लगातार विकास हो रहा है। अपने संबोधन में कांग्रेस पार्टी का नाम लिए बगैर उन्होंने कहा, कि देश में राम के अस्तित्व पर सवाल किए गए। एक समय था जब प्रभु राम की चर्चा नहीं होती थी। राम कर्तव्य निभाने का संदेश देते हैं। राम अयोध्या के राजा थे, लेकिन वो आराध्य पूरे देश के हैं।

  • 23 Oct 2022 1:05 PM GMT

    PM मोदी ने किया प्रभु श्रीराम का राज्याभिषेक


    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) ने रामलला का दर्शन करने के बाद अयोध्या लौटे भगवान राम का प्रतीकात्मक रूप से राज्याभिषेक किया। इसके बाद उन्होंने दीपोत्सव कार्यक्रम को संबोधित किया। पीएम मोदी ने कहा, 'अयोध्या के कण-कण में भगवान राम का दर्शन समाहित है। प्रधानमंत्री ने आगे कहा, अयोध्या की रामलीला, सरयू आरती, दीपोत्सव 2022 के माध्यम से ये दर्शन विश्व भर में फैल रहा है। पीएम ने देशवासियों को दिवाली की बधाई दी। 

  • 23 Oct 2022 12:59 PM GMT

    PM मोदी- उपेक्षित धार्मिक स्थलों को संवारना शुरू किया

    दीपोत्सव के मौके पर संबोधन में पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा, 'आज भगवान राम की नगरी में विकास कार्यों को तेजी से बढ़ाया जा रहा है। आज तक कई धार्मिक स्थल उपेक्षित थे, हमारी सरकार अयोध्या के साथ ही अन्य उपेक्षित धार्मिक स्थलों को सजाने तथा संवारने का काम कर रही है।'

  • 23 Oct 2022 12:54 PM GMT

    श्री राम का मूल्य 'सबका साथ, सबका विकास' की देता है प्रेरणा

    प्रधानमंत्री ने दीपोत्सव के अवसर पर कहा, 'देशवासियों को दिवाली की हार्दिक शुभकामनाएं। उन्होंने कहा, इस बार दिवाली ऐसे समय आई है, जब हमने कुछ समय पहले ही आजादी के 75 वर्ष पूर्ण किए हैं। हम 'आजादी का अमृत महोत्सव' मना रहे हैं। प्रभु राम की संकल्प शक्ति देश को ऊंचाई पर ले जाएगी। उन्होंने जिन मूल्यों को गढ़ा, वह 'सबका साथ सबका विकास' की प्रेरणा देता है।'

  • 23 Oct 2022 12:51 PM GMT

    PM मोदी ने देशवासियों को दी दिवाली की शुभकामनाएं

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देशवासियों को दिवाली की शुभकामनाएं दी। पीएम पहली बार अयोध्या के दीपोत्सव में शामिल हो रहे हैं। उन्होंने अपने संबोधन में लोगों से भगवान राम से सीखने को कहा। साथ ही, देशवासियों को दिवाली की शुभकामनाएं दी।   


  • 23 Oct 2022 12:47 PM GMT

    'राम के आशीर्वाद से ही दर्शन संभव'

    अयोध्या में सरयू नदी के किनारे दीपोत्सव 2022 का भव्य आयोजन हो रहा है। उससे पहले पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा, 'रामलला के दर्शन सौभाग्य की बात है। प्रभु राम के आशीर्वाद से ही ये दर्शन संभव है। उन्होंने कहा, मुझे खुशी है कि यूपी के लोग इस धारा के साक्षी बन रहे हैं। आज मैं सभी राम भक्तों को बधाई देता हूं।'

  • 23 Oct 2022 12:44 PM GMT

    PM मोदी- यहां आकर धन्य हो गया

    इसके बाद पीएम नरेंद्र मोदी मंच पर आए। उन्होंने अपने संबोधन में कहा, राम की नगरी में आकर धन्य हो गया हूं। उन्होंने कहा, रामलला के दर्शन और राज्याभिषेक का मौका सौभाग्य से मिलता है। पीएम ने राम कथा पार्क में आयोजित कार्यक्रम को संबोधित करते हुए ये बातें कही।


aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story