×

Ayodhya Deepotsav 2023: अयोध्या में एक साथ जले 22.23 लाख दीये, नया वर्ल्ड रिकॉर्ड..आतिशबाजी-लेजर शो ने मन मोहा

Ayodhya Deepotsav 2023: यूपी के अयोध्या में आज दीपोत्सव कार्यक्रम धूमधाम से मनाया जा रहा है। इस विशेष कार्यक्रम में शामिल होने के लिए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, राज्यपाल, सहित कई नेताओं सहित विभिन्न देशों के राजदूत पहुंचे हैं। अयोध्या दीपोत्सव में इस बार 24 लाख से अधिक दीये अलग-अलग घाटों पर जलाए गए।

Jugul Kishor
Report Jugul KishorWritten By aman
Published on: 11 Nov 2023 1:15 PM GMT (Updated on: 11 Nov 2023 3:39 PM GMT)

Ayodhya Deepotsav 2023 : उत्तर प्रदेश के अयोध्या में शनिवार (11 नवंबर) को दीपोत्सव कार्यक्रम मनाया जा रहा है। कार्यक्रम में शामिल होने प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, गवर्नर आनंदीबेन पटेल सहित कई नेताओं सहित विभिन्न देशों के राजदूत पहुंचे हैं। अयोध्या दीपोत्सव में इस साल 24 लाख से ज्यादा दिए अलग-अलग घाटों पर जलाए जा रहे हैं। सीएम योगी आदित्यनाथ ने सरयू नदी पर आरती की। जिसके बाद दीपोत्सव कार्यक्रम का शुभारंभ हुआ।

दीपोत्सव में 21 लाख दीप केवल राम की पैड़ी पर जलाए जा रहे हैं। यह एक विश्व रिकॉर्ड है। सरयू नदी के तट पर राम की पैड़ी पर जारी दीपोत्सव कार्यक्रम में लेजर शो के जरिए रामलीला दिखाई गई। इसे देखने बड़ी संख्या में लोग उमड़े।

भगवान राम की शोभा यात्रा निकाली गई

रामनगरी अयोध्या में दीपोत्सव के मौके पर भगवान मर्यादा पुरुषोत्तम राम की शोभा यात्रा निकाली गई। शोभा यात्रा साकेत डिग्री कॉलेज से राम कथा पार्क के नए घाट तक निकाली गई। रास्ते में दीपक, हनुमान जी, प्रभु श्रीराम के चित्र लगाए गए, उनको फूलों से सजाया गया।

Live Updates

  • 11 Nov 2023 12:21 PM GMT

    भगवान श्रीराम, माता सीता का किया राज्याभिषेक



  • 11 Nov 2023 12:18 PM GMT

    सीएम योगी, गवर्नर आनंदीबेन पटेल ने खींचे रथ



  • 11 Nov 2023 12:15 PM GMT

    शोभायात्रा में लोक नृत्य 



  • 11 Nov 2023 12:13 PM GMT

    CM योगी ने किया राज्याभिषेक

    दीपोत्सव के अंतर्गत अयोध्या में यूपी सीएम योगी आदित्यनाथ ने भगवान श्रीराम, माता सीता और लक्ष्मण जी के स्वरूपों का पूजन, आरती एवं प्रतीकात्मक राज्याभिषेक किया।


    सभी फोटो: आशुतोष त्रिपाठी 

     


  • 11 Nov 2023 12:08 PM GMT

    गवर्नर आनंदीबेन पटेल ने भी शुभकामनाएं

    यूपी की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल (Anandiben Patel) ने कार्यक्रम में मौजूद सभी लोगों का धन्यवाद किया। उन्होंने कहा कि, दिवाली हमें अंधेरे से उजाले की तरफ ले जाती है। यह त्योहार ही हमारी संस्कृति को मजबूत बनती है। उन्होंने सभी को दिवाली की शुभकामनाएं दीं। बोलीं, आज हनुमान जयंती भी है। आपको हनुमान जयंती की भी शुभकामनाएं। अयोध्या का इतिहास प्राचीनतम है।

  • 11 Nov 2023 12:06 PM GMT

    CM योगी ने दी दिवाली की शुभकामनाएं

    अपने संबोधन के अंत में सीएम योगी ने कहा, '22 जनवरी,2024 की तैयारी हम सभी को अभी से करनी चाहिए। तभी ये एक बड़ा आयोजन बनेगा। हम सभी को मिलकर इस कार्य को पूरा करना होगा। मुख्यमंत्री ने प्रदेश की जनता को दिवाली की शुभकामनाएं दीं। 'जय-जय सीताराम, जय-जय श्रीराम का नारा लगाया'।

  • 11 Nov 2023 12:00 PM GMT

    'श्रीराम ने कहा, अयोध्या के लोग मेरे प्रिय वासी'

    मुख्यमंत्री योगी ने कहा कि, 'हमारे पूर्वजों ने दीप प्रज्वल को रेखांकित किया। अयोध्या वासियों को भगवान राम ने स्वयं कहा कि वे उनके प्रिय वासी हैं। इसलिए हमारी भी जिम्मेदारी बनती है कि, जब भगवान आ रहे हों तो 22 जनवरी को विराजमान करने के लिए उनके स्वागत की भव्य तैयारी करने के लिए खुद को तैयार रखना होगा।'

  • 11 Nov 2023 11:56 AM GMT

    दुनिया जिस आदर्श व्यवस्था को मानती है वह 'रामराज्य'

    सीएम योगी ने कार्यक्रम संबोधन में कहा, कि 'दीपोत्सव का उद्देश्य समाज को जोड़ना है। सीएम योगी ने कहा, 'अयोध्या के दीपोत्सव का आयोजन ही समाज को जोड़ने का आयोजन है। भगवान श्रीराम अयोध्या से गए, तो निषादराज को गले लगा लिया। उन्होंने धरती को राक्षस विहीन कर दिया। राक्षसों के पास बड़ी सेना थी, जो स्वाहा हो गई। मुख्यमंत्री ने कहा, जंगल में उन्होंने माता शबरी के भी झूठे बेर खाए, हनुमान अंगद, सुग्रीव और जामवंत मित्र बने। सेतुबंध का भी निर्माण किया गया। अयोध्या वापस आकर रामराज्य की व्यवस्था बनाई। पूरी दुनिया जिस आदर्श व्यवस्था को मानती है वह 'रामराज्य' है।'

  • 11 Nov 2023 11:51 AM GMT

    CM योगी की अयोध्या के लोगों से खास अपील

    मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ बोले, 'अयोध्या के लोगों की भी जिम्मेदारी बनती है। राम लला अपने मंदिर में विराजमान होने आ रहे हैं। कई वर्षों के लंबे इंतजार के बाद अब ये हो रहा है। हमारी आज की पीढ़ी बहुत सौभाग्यशाली है। जिनके लिए हमारे लोगों ने बहुत संघर्ष किया। जब यहां भगवान आ रहे हों, तो आपको ऐसे ही उनका स्वागत करना है। प्रधानमंत्री मोदी राम लला को विराजमान करेंगे। वहीं, अयोध्या वासियों को इसी तरह से दिवाली मनानी होगी।'

  • 11 Nov 2023 11:48 AM GMT

    दीपोत्सव बना अनोखा आयोजन

    उन्होंने आगे कहा, 'सात वर्ष पहले जब हमने अयोध्या में दीपोत्सव शुरू किया था, तो असमंजस की स्थिति थी। मगर, आज यह बड़ा कार्यक्रम और देश-दुनिया के लिए अनोखा आयोजन बन गया है'।

Jugul Kishor

Jugul Kishor

Content Writer

मीडिया में पांच साल से ज्यादा काम करने का अनुभव। डाइनामाइट न्यूज पोर्टल से शुरुवात, पंजाब केसरी ग्रुप (नवोदय टाइम्स) अखबार में उप संपादक की ज़िम्मेदारी निभाने के बाद, लखनऊ में Newstrack.Com में कंटेंट राइटर के पद पर कार्यरत हूं। भारतीय विद्या भवन दिल्ली से मास कम्युनिकेशन (हिंदी) डिप्लोमा और एमजेएमसी किया है। B.A, Mass communication (Hindi), MJMC.

Next Story