×

यूपी के DM अव्वल: अनुज झा- वैभव श्रीवास्तव को मिला अवार्ड, ये है उपलब्धि

नदियों के पुनरोद्वार के साथ ही जल संवर्धन आदि के क्षेत्र में मिलने वाले पुरस्कारों की श्रंखला में अयोध्या के जिलाधिकारी अनुज कुमार झा को अवार्ड मिला है।

Shivani
Published on: 28 Aug 2020 6:17 PM GMT
यूपी के DM अव्वल: अनुज झा- वैभव श्रीवास्तव को मिला अवार्ड, ये है उपलब्धि
X
नदियों के पुनरोद्वार के साथ ही जल संवर्धन आदि के क्षेत्र में मिलने वाले पुरस्कारों की श्रंखला में अयोध्या के जिलाधिकारी अनुज कुमार झा को अवार्ड मिला है।

श्रीधर अग्निहोत्री

लखनऊ। नदियों के पुनरोद्वार के साथ ही जल संवर्धन आदि के क्षेत्र में हर वर्ष मिलने वाले पुरस्कारों की श्रंखला में इस वर्ष का अवार्ड अयोध्या के जिलाधिकारी अनुज कुमार झा को मिला है। उन्होंने विलुप्तप्राय हो चुकी तमसा नदी का कायापलट कर इसे फिर से पुनर्जीवित करने का काम किया है। केन्द्रीय जल संसाधन मंत्रालय की तरफ से उन्हे यह अवार्ड प्रदान किया गया।

अयोध्या के डीएम अनुज कुमार झा सम्मानित

वर्चुअल समिट के माध्यम से आयोजित इस कार्यक्रम में डीएम अनुज कुमार झा को यह अवॉर्ड भारत सरकार के जल शक्ति मंत्रालय के सचिव यूपी सिंह ने प्रदान किया। नई दिल्ली में केंद्रीय जलशक्ति मंत्रालय एवं इलेट्स टेक्नोमीडिया के तत्वाधान में आयोजित नेशनल वॉटर इनोवेशन समिट में डीएम अनुज कुमार झा को उत्कृष्ट नेशनल वॉटर इनोवेशन अवॉर्ड से सम्मानित किया गया।

अनुज कुमार झा

केन्द्रीय जल संसाधन मंत्रालय की तरफ दिया गया अवार्ड

तमसा नदी का रामचरित मानस में भी उल्लेख है लेकिन पिछले दो तीन दषकों से इसकी हालत खराब होती जा रही थी। जिसके कारण स्थानीय नागरिकों से लेकर धार्मिक यात्रा करने वाले श्रद्वालुओं के मन में निराशा का भाव पनप रहा था। जिलाधिकारी अनुज कुमार झा ने इस काम को चुनौती के रूप मेें लिया और फिर इसे पूरा किया। अनुज कुमार झा इसके पहले महोबा में भी जिलाधिकारी के तौर जल संवर्धन के क्षेत्र में बडा काम कर चुके हैं।

ये भी पढ़ेंः कांग्रेस का दोहरा चरित्र: JEE-NEET के खिलाफ, पर फिर भी आयोजित की ये परीक्षाएं

तमसा नदी को मिला नया जीवन

बताते चलें कि तमसा नदी जिले के 10 विकास खंडों की 77 ग्राम पंचायतों से होकर तमसा नदी गुजरती है। मनरेगा श्रमिकों ने 151 किलोमीटर लंबी तमसा नदी की खोदाई कर नया कीर्तमान बनाया। तमसा नदी की गहराई एवं चैड़ाई मानक के अनुरूप बनाने के लिए 23 करोड़ रुपये खर्च किए गए और नदी फिर से जीवित हो उठी। जीर्णोद्धार व कायाकल्प का कार्य पूर्ण होने पर मार्च माह में भारत सरकार के जल शक्ति मंत्रालय की टीम ने स्थलीय निरीक्षण कर कार्य को सराहा था। इस अवार्ड के बाद डीएम अनुज कुमार झा के पास लगातार बधाइयां मिल रही है।



पीलीभीत के वर्तमान डीएम और पूर्व डीएम वैभव श्रीवास्तव भी सम्मानित

वहीं पीलीभीत के वर्तमान जिलाधिकारी पुलकित खरे और पूर्व डीएम वैभव श्रीवास्तव को वॉटर इनोवेशन अवार्ड से पुरस्कृत किया गया। समारोह के दौरान दोनों जिलाधिकारियों ने जलसंरक्षण संबंधी अपने उत्कृष्ट कार्यों के बारे में संबोधन भी दिया। राष्ट्रीय स्तर पर आयोजित समारोह में देश के सोलह राज्यों की ओर से जलसंरक्षण संबंधी 29 प्रोजेक्ट शामिल किए गए थे।

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shivani

Shivani

Next Story