×

कांग्रेस का दोहरा चरित्र: JEE-NEET के खिलाफ, पर फिर भी आयोजित की ये परीक्षाएं

राजस्थान में सैकड़ों कांग्रेसी जेईई नीट का विरोध कर रहे थे, वहीं अशोक गहलोत सरकार 31 अगस्त से 30 सितंबर के बीच तीन बड़ी परीक्षाएं आयोजित करवा रही हैं।

Shivani
Published on: 28 Aug 2020 5:40 PM GMT
कांग्रेस का दोहरा चरित्र: JEE-NEET के खिलाफ, पर फिर भी आयोजित की ये परीक्षाएं
X
राजस्थान में सैकड़ों कांग्रेसी जेईई नीट का विरोध कर रहे थे, वहीं अशोक गहलोत सरकार 31 अगस्त से 30 सितंबर के बीच तीन बड़ी परीक्षाएं आयोजित करवा रही हैं।

अंशुमान तिवारी

नई दिल्ली। जेईई और नीट की परीक्षाओं का सबसे तीखा विरोध कांग्रेस की ओर से किया जा रहा है। इन परीक्षाओं के आयोजन को टालने की मांग को लेकर शुक्रवार को कांग्रेस की ओर से 10 राज्यों में प्रदर्शन किया गया। कांग्रेस शासित राज्य राजस्थान में भी सैकड़ों पार्टी कार्यकर्ताओं ने विरोध प्रदर्शन में हिस्सा लिया। इस विरोध प्रदर्शन का एक दूसरा पहलू यह भी है कि कांग्रेस कार्यकर्ता राजस्थान में परीक्षाओं के आयोजन का विरोध कर रहे थे, वहीं राजस्थान की अशोक गहलोत सरकार की ओर से 31 अगस्त से 30 सितंबर के बीच राज्य में तीन बड़ी परीक्षाएं आयोजित की जा रही हैं। इसे लेकर भाजपा ने दोहरे रवैए का आरोप लगाते हुए गहलोत सरकार पर हमला बोला है।

जयपुर में कांग्रेस का बड़ा विरोध प्रदर्शन

नीट और जेईई की परीक्षाओं के आयोजन के खिलाफ जयपुर में आयोजित विरोध प्रदर्शन में पूर्व उपमुख्यमंत्री सचिन पायलट ने भी हिस्सा लिया। उन्होंने कांग्रेस कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हुए कहा कि इन परीक्षाओं का आयोजन करके केंद्र सरकार लाखों बच्चों को कोरोना के संक्रमण के खतरे में डाल रही है।

ये भी पढ़ेंः खेल रत्न अवार्ड विनर को हुआ कोरोना: मचा हड़कंप, समारोह में नहीं होंगी शामिल

Rahul Gandhi

परीक्षाएं लाखों बच्चों के लिए खतरा

उन्होंने कहा कि ऐसे समय में जब हर कोई कोरोना से बचने के लिए घरों में कैद है, वैसे माहौल में सरकार बच्चों को जेईई और नीट की परीक्षा में हिस्सा लेने के लिए बाध्य कर रही है।

उन्होंने कहा कि इन परीक्षाओं में हिस्सा लेने वाले लाखों बच्चों के कोरोना से संक्रमित होने का खतरा है। उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार को अपनी जिद और हठ छोड़ते हुए इन परीक्षाओं का आयोजन टाल देना चाहिए ताकि स्टूडेंट्स खतरे से बच सकें।

केंद्र पर स्टूडेंट्स की अनदेखी का आरोप

प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष गोविंद सिंह डोटासरा ने केंद्र सरकार पर आरोप लगाया कि उसे स्टूडेंट्स के स्वास्थ्य की कोई चिंता नहीं है। उन्होंने कहा कि कोरोना महामारी को देखते हुए इन परीक्षाओं को दो-तीन महीने के लिए टाल दिया जाना चाहिए।

jee neet exam

सरकार के इस कदम का पूरे देश में विरोध हो रहा है और सरकार को अपने फैसले पर पुनर्विचार करना चाहिए। कांग्रेस के विरोध प्रदर्शन को गहलोत कैबिनेट के कई मंत्रियों ने भी संबोधित किया।

ये भी पढ़ेंः Facebook पर अव्वल BJP: सबसे ज्यादा देती है विज्ञापन, टॉप 10 लिस्ट में ये पार्टी

भाजपा ने बोला कांग्रेस पर हमला

कांग्रेस के इस विरोध प्रदर्शन को लेकर भाजपा की ओर से गहलोत सरकार पर बड़ा हमला बोला गया है। भाजपा प्रवक्ता रामलाल शर्मा ने कहा कि एक ओर तो कांग्रेस जेईई और नीट परीक्षाओं के आयोजन का विरोध कर रही है, वहीं दूसरी तरफ गहलोत सरकार की ओर से तीन बड़ी परीक्षाओं का आयोजन किया जा रहा है जिनमें नौ लाख से अधिक स्टूडेंट्स बैठेंगे।

इस दिग्गज कांग्रेसी पर भड़की पार्टी, बोले- पिछले दरवाजे से हासिल की सत्ता

उन्होंने कहा कि इससे पता चलता है कि कांग्रेस का विरोध प्रदर्शन सिर्फ दिखावे के लिए है। गहलोत सरकार दोहरा रवैया अपना रही है।

गहलोत सरकार करा रही तीन बड़ी परीक्षाएं

जानकारों का कहना है कि भाजपा के इन आरोपों में दम है क्योंकि वास्तविकता में गहलोत सरकार की ओर से 31 अगस्त से सितंबर के आखिर तक तीन बड़ी परीक्षाओं का आयोजन किया जा रहा है। 31 अगस्त को डिप्लोमा इन एलीमेंट्री एजुकेशन (प्रीडीएलएड) परीक्षा का आयोजन होना है जिसमें करीब 6 लाख 70 हजार स्टूडेंट्स बैठेंगे।

ये भी पढ़ेंः JEE-NEET पर बवालः राहुल-प्रियंका ने उठाई मांग, सरकार पर बनाया दबाव

राजस्थान लोक सेवा आयोग की ओर से फॉरेस्ट कंजरवेटर और फॉरेस्ट रेंजर के 240 पदों की परीक्षा 20 सितंबर से 28 सितंबर तक चलेगी। इस परीक्षा में करीब एक लाख 32 हजार स्टूडेंट हिस्सा लेंगे।

Rajasthan Govt Conduct exam congress against jee-neet

इन दोनों परीक्षाओं के अलावा राज्य माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की ओर से पूरक परीक्षाओं का आयोजन भी किया जा रहा है। ये परीक्षाएं 3 से 12 सितंबर तक चलेंगी। इन परीक्षाओं में करीब एक लाख 17 हजार बच्चे हिस्सा लेंगे और इसका आयोजन राज्य के 235 परीक्षा केंद्रों पर किया जाएगा।

ये भी पढ़ेंः रुपए की कीमतः डाॅलर के मुकाबले इतनी बढ़त, जानें जेब पर पड़ा कितना असर

राजस्थान में स्टूडेंट्स ने छेड़ा अभियान

इन तीनों परीक्षाओं के खिलाफ स्टूडेंट्स की ओर से सोशल मीडिया पर अभियान चलाया जा रहा है मगर जेईई व नीट परीक्षाओं को टालने की मांग करने वाली कांग्रेस की सरकार ने अभी तक परीक्षाओं को टालने के संबंध में कोई आधिकारिक एलान नहीं किया है। हालांकि राज्य के वरिष्ठ मंत्री प्रताप सिंह खाचरियावास का कहना है कि प्रदेश सरकार‌‌ स्टूडेंट्स की मांग पर गौर कर रही है।

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shivani

Shivani

Next Story