×

Facebook पर अव्वल BJP: सबसे ज्यादा देती है विज्ञापन, टॉप 10 लिस्ट में ये पार्टी

सत्ताधारी दल भाजपा ने 4.61 करोड रूपए का विज्ञापन केवल फेसबुक को दिया है। जबकि कांग्रेस ने इस अवधि में कांग्रेस ने फेसबुक को 1.84 करोड़ रुपये के विज्ञापन दिए हैं।

Newstrack
Published on: 28 Aug 2020 2:59 PM GMT
Facebook पर अव्वल BJP: सबसे ज्यादा देती है विज्ञापन, टॉप 10 लिस्ट में ये पार्टी
X
Facebook को विज्ञापन देने में BJP सबसे आगे

श्रीधर अग्निहोत्री

नई दिल्ली: डिजिटल इंडिया के दौर में राजनीतिक दलों का इलेक्ट्रिानिक मीडिया और प्रिंट मीडिया में विज्ञापन देने का आकर्षण धीरे धीरे कम होता जा रहा है। यही कारण है कि सत्ताधारी दल भाजपा ने 4.61 करोड रूपए का विज्ञापन केवल फेसबुक को दिया है। जबकि कांग्रेस ने इस अवधि में कांग्रेस ने फेसबुक को 1.84 करोड़ रुपये के विज्ञापन दिए हैं।

ये भी पढ़ें: NEET-JEE पर छिड़ा सियासी संग्राम, विपक्ष को जवाब देने उतरे भाजपाई सीएम

आम आदमी पार्टी का भी नाम शामिल

टाप टू के बाद जो फेसबुक पर जिन्होंने विज्ञापन देने का काम किया है वह भी भाजपा से जुडे हुए बताए जा रहे हैं। सोशल मीडिया दिग्गज स्पेंडिंग ट्रैकर के अनुसार इनमें से तीन का पता तो सत्तासीन भाजपा के दिल्ली स्थित राष्ट्रीय हैडक्वार्टर का ही है। इस सारे विवरण को देखा जाए तो इसमें कांग्रस और आम आदमी पार्टी पीछे है। फेसबुक के राजनीतिक विज्ञापनों की कैटेगरी में टॉप 10 की लिस्ट में आम आदमी पार्टी का भी नाम शामिल है जिसने फेसबुक को करीब 69 लाख रुपये के विज्ञापन दिए।

फेसबुक इंडिया में फरवरी 2019 से अब तक 59.65 करोड़ खर्च

मीडिया रिपोर्टस के मुताबिक फरवरी 2019 से अब तक फेसबुक इंडिया को इस राजनीतिक विज्ञापन की कैटेगरी के तहत कुल 59.65 करोड़ रुपये के विज्ञापन दिए गए हैं। ये विज्ञापन सिर्फ वेबसाइट और इसके एप पर ही नहीं बल्कि फेसबुक के अन्य प्लेटफॉर्म जैसे इंस्टाग्राम, ऑडिएंस नेटवर्क और मैसेंजर पर भी मिले हैं।

ये भी पढ़ें: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण पर राहुल गांधी ने बोला हमला-कही ये बड़ी बात

भाजपा के चार में से दो कम्यूनिटी पेज हैं जिनमें से एक माई फर्स्ट वोट फॉर मोदी है जिसने 1.39 करोड़ रुपये के विज्ञापन फेसबुक को दिए हैं। दूसरा पेज है भारत के मन की बात जिसने 2.24 करोड़ रुपये फेसबुक को दिए हैं। नेशन विद नमो जिसे एक न्यूज और मीडिया वेबसाइट के तौर पर वर्गीकृत किया गया है।

अगर सारे पेजों को मिलाकर दिए गए विज्ञापन की बात की जाए तो भाजपा की तरफ से दिए गए विज्ञापनों पर कुल खर्च 10.17 करोड़ रुपये बैठता है जो कि फेसबुक के टॉप 10 एडवर्टाइजर्स के कुल एड का 64 फीसदी है। टॉप 10 एडवर्टाइजर्स से फेसबुक को कुल 15.81 करोड़ रुपये के विज्ञापन इस कैटेगरी में मिले थे। इस अवधि में आम चुनाव का समय भी शामिल था जिसके तहत अप्रैल-मई 2019 के आंकड़े भी शामिल किए गए हैं।

ये भी पढ़ें: रिया की कामयाबी: ऐसे शुरू हुआ सफर, कर्नल ने किया बड़ा खुलासा

Newstrack

Newstrack

Next Story