×

अयोध्या: कटेगा एक दिन का वेतन, डीएम ने कार्यालय का किया आकस्मिक निरीक्षण

जिलाधिकारी अनुज कुमार झा ने कार्यालय, बन्दोबस्त अधिकारी चकबन्दी का आकस्मिक निरीक्षण किया। निरीक्षण के समय कार्यालय के दो कर्मी दुर्गा सिंह कनिष्क सहायक व कु. सुनीता पाल चकबन्दी लेखपाल अनुपस्थित पायी गई।

SK Gautam
Published on: 20 Feb 2021 1:47 PM GMT
अयोध्या: कटेगा एक दिन का वेतन, डीएम ने कार्यालय का किया आकस्मिक निरीक्षण
X
अयोध्या: कटेगा एक दिन का वेतन, डीएम ने कार्यालय का किया आकस्मिक निरीक्षण

अयोध्या: जिलाधिकारी अनुज कुमार झा ने कार्यालय, बन्दोबस्त अधिकारी चकबन्दी का आकस्मिक निरीक्षण किया। निरीक्षण के समय कार्यालय के दो कर्मी दुर्गा सिंह कनिष्क सहायक व कु. सुनीता पाल चकबन्दी लेखपाल अनुपस्थित पायी गई। जिलाधिकारी ने अनुपस्थित कर्मियों का एक दिन का वेतन अग्रिम आदेशों तक रोकने तथा तीन दिवस के भीतर स्पष्टीकरण प्रस्तुत करने के निर्देश दिये।

अभिलिखों पर धूल जमी हुई पायी गई

उपस्थिति पंजिका के अवलोकन के उपरान्त जिलाधिकारी द्वारा कार्यालय के निरीक्षण के दौरान रिकॉर्ड रूम में सेवा संबंधी अभिलेख अव्यवस्थित रूप से रखे हुए तथा कुछ रिकॉर्ड फर्श पर बिखरे हुए व अभिलिखों पर धूल जमी हुई पायी गई। गैलरी में आलमारियों के ऊपर भी अभिलेख अव्यवस्थित रूप से रखे हुए तथा एक पुराना जनरेटर भी रखा हुआ पाया गया। इसी के साथ ही कार्यालय के आँगन व उससे लगे हुए एक कमरे में प्लास्टिक व लकड़ी की टूटी/जर्जर कुर्सियां व मेज तथा कबाड़ अव्यवस्थित रूप से रखे हुए पाये गए जिनसे मच्छर व बीमारियां फैल सकती है।

अभिलेखों की साफ-सफाई कराकर उसे सुव्यवस्थित कराने के निर्देश

जिलाधिकारी झा ने बन्दोबस्त अधिकारी चकबन्दी को तत्काल अभिलेखों की साफ-सफाई कराकर उसे सुव्यवस्थित कराने तथा कार्यालय में पर्याप्त प्रकाश व्यवस्था सुनिश्चित कराने के निर्देश दिए। उन्होंने आंगन में रखी गई टूटी हुई कुर्सियों एवं मेजों व अन्य कबाड़ व निष्प्रयोज्य सामानों को नीलाम कराने तथा साफ-सफाई पर विशेष ध्यान देने के निर्देश दिए।

dm ayodhya-2

ये भी देखें: CM योगी पर जमकर बरसे ओमप्रकाश राजभर, फैक्ट्री के लोडर से की तुलना

निरीक्षण के दौरान जिलाधिकारी ने बंदोबस्त अधिकारी चकबंदी राजेश पांडे को नगर निगम से समन्वय स्थापित कर कार्यालय के सामने से बहने वाले नाले की साफ-सफाई कराने तथा उसको सीमेंट की पटिया से ढकने, नाली व सड़क के बीच स्थित लॉन की साफ-सफाई कराकर उसमें घास व आकर्षक फूल-पौधे लगाने तथा उसकी रेलिंग को सही/साफ करके रंगाई-पुताई कराकर पूरे लॉन को सुंदर बनाने तथा उसकी नियमित साफ-सफाई सुनिश्चित कराने के निर्देश दिये।

विनियमन शुल्क आनलाइन जमा कराये जाने का निर्देश

उन्होंने समस्त ईट भट्ठा स्वामियों से प्र. शासन, भूतत्व एवं खनिकर्म अनुभाग के शासनादेश के तहत ईट भट्ठा सत्र 2020-21 हेतु जनपद के समस्त संचालित ईट भट्ठा के स्वामियों से विनियमन शुल्क आनलाइन जमा कराये जाने का निर्देश दिया है। जिसके अनुपालन में जनपद के समस्त ईट भट्ठो का मास्टर डाटा इन्ट्री तैयार किया जाना है।

ये भी देखें: मंगल पर चमकी भारत की बिंदी, वायरल हुई तस्वीर, पूरी खबर पढ़ें खिल जाएगा चेहरा

उन्होंने बताया कि एक सप्ताह के अन्दर निर्धारित प्रारूप पर सूचना उपलब्ध कराना सुनिश्चित करें, जिससे जनपद के समस्त ईट भट्ठों का मास्टर डाटा तैयार कर लाॅगिन आई0डी व पासवर्ड उपलब्ध कराया जा सकें।

रिपोर्ट- नाथ बख्श सिंह, अयोध्या

दोस्तों देश दुनिया की और को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

SK Gautam

SK Gautam

Next Story