×

जिलाधिकारी ने बाढ़ प्रभावित क्षेत्र का किया दौरा, दिए आवश्यक निर्देश

जिलाधिकारी ने प्रभारी चिकित्साधिकारी को तत्काल बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों में कैम्प लगाकर स्वास्थ्य परीक्षण कर आवश्यकतानुसार दवाएं उपलब्ध कराने के निर्देश दिये।

Newstrack
Published on: 18 Aug 2020 6:00 PM GMT
जिलाधिकारी ने बाढ़ प्रभावित क्षेत्र का किया दौरा, दिए आवश्यक निर्देश
X
DM Ayodhya

अयोध्या: सदर तहसील के पूरा बाजार में बाढ़ प्रभावित ग्राम मांझा मूड़ाडीहा का जिलाधिकारी अनुज कुमार झा ने निरीक्षण किया। इस दौरान डीएम ने प्रभावित लोगों को सरकार द्वारा उपलब्ध कराई जा रही सहायताओं यथा- राशन किट, मिट्टी का तेल, पशुओं के टीकाकरण व चारे, स्वास्थ्य विभाग द्वारा स्वास्थ्य कैंप लगाने की स्थिति आदि की जानकारी ली तथा आवश्यक दिशा निर्देश दिए।

जिलाधिकारी ने दिए निर्देश

जिलाधिकारी ने स्वास्थ्य विभाग को जनपद के सभी बाढ़ प्रभावित ग्राम पंचायतों में स्वास्थ्य कैम्प लगवाने, अपर जिलाधिकारी वित्त एवं राजस्व को बाढ़ प्रभावित परिवारों को राशन किट उपलब्ध कराने, पशुपालन विभाग को सभी पशुओं का टीकाकरण व पशुओं हेतु चारे की व्यवस्था सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। जिलाधिकारी ने बाढ़ प्रभावित सभी लोगों को स्वच्छ पेयजल की उपलब्धता सुनिश्चित करने के दृष्टिगत परिवार के सदस्यों की संख्या को ध्यान में रखते हुए बाढ़ प्रभावित सभी परिवारों को एक माह तक इस्तेमाल करने हेतु क्लोरीन की गोलियां उपलब्ध कराने हेतु मुख्य चिकित्सा अधिकारी को निर्देशित किया।

ये भी पढ़ें- बीजेपी नेता की हत्या का बदला: सुरक्षाबलों ने लश्कर कमांडर को उतारा मौत के घाट

DM Ayodhya DM Ayodhya

इस अवसर पर उपस्थित ग्राम प्रधान तथा अन्य लोगों ने बताया कि ग्राम में बाढ़ प्रभावित कुल 224 परिवार रहते हैं। बाढ़ के पानी से अभी तक कोई मकान प्रभावित नहीं हुआ है न ही किसी जानवर की बाढ़ के पानी में डूबने से मृत्यु हुई है। प्रभावित परिवारों को राशन किट मिल चुका है और उन्हें उचित दर की दुकानों से भी राशन कार्ड के माध्यम से उचित मूल्य पर राशन मिल रहा है।

डीएम ने सुनी लोगों की शिकायतें

DM Ayodhya DM Ayodhya

पशु चिकित्साधिकारी ने बताया कि वह बाढ़ प्रभावित क्षेत्र का नियमित रूप से भ्रमण करते हैं तथा माह जून, 2020 में लगभग 500 पशुओं को टीका लगाया जा चुका है। मौके पर उपस्थित ग्राम प्रधान तथा अन्य लोगों ने बताया कि जानवरों को खिलाने के लिए अभी कुछ दिनों के लिए भूसा उपलब्ध है। परन्तु हरा चारा नहीं उपलब्ध हो पा रहा है। जिस पर जिलाधिकारी ने पशु चिकित्साधिकारी को निर्देशित किया कि आवश्यकतानुसार पर्याप्त चारा/भूसा की उपलब्धता सुनिश्चित करायें। इस अवसर पर जिलाधिकारी ने प्रभारी चिकित्साधिकारी को तत्काल बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों में कैम्प लगाकर स्वास्थ्य परीक्षण कर आवश्यकतानुसार दवाएं उपलब्ध कराने के निर्देश दिये। ग्रामवासियों द्वारा बताया कि जिस हैण्डपम्प से पानी पीते हैं, उसके चारों तरफ पानी भर गया है। जिस पर जिलाधिकारी नें कहा कि बीमारियों से बचने के लिए यह आवश्यक है कि पानी की बाल्टी में क्लोरीन की गोली डालकर अथवा पानी को उबाल कर ही पीयें।

ये भी पढ़ें- राष्ट्रपति जिंगपिंग कर रहे चीन को बर्बाद, देश में ही उठी विरोध की आवाज

उन्होने प्रभारी चिकित्साधिकारी को निर्देशित किया कि वे तत्काल सभी प्रभावित परिवारों को उनके सदस्यों की संख्या के अनुसार एक माह के लिए क्लोरीन की गोलियाँ उपलब्ध कराना सुनिश्चित करें। उपस्थित ग्रामवासियों द्वारा मिट्टी का तेल उपलब्ध कराये जाने की माँग की गयी। जिस पर उप जिलाधिकारी, सदर को निर्देशित किया कि वे इस हेतु तत्काल माँग भेजें ताकि तदनुसार मिट्टी के तेल की उपलब्धता सुनिश्चित करायी जा सके। ग्रामवासियों द्वारा अवगत कराया गया कि लगभग 40 परिवार बन्धे पर रह रहे हैं जो पूर्व से ही बाढ़ से प्रभावित हैं और इनके पास आवासीय भूमि उपलब्ध नहीं है। जिस पर जिलाधिकारी नें उप जिलाधिकारी, सदर को निर्देशित किया कि इन प्रभावित परिवारों को यथाशीघ्र आवासीय पट्टा दिलाया जाय।

डीएम ने की रैपिड टेस्ट की समीक्षा

DM Ayodhya DM Ayodhya

उधर जिला कलेक्ट्रेट सभागार में जिलाधिकारी अनुज कुमार झा ने रैपिड रिस्पांस टीम (आर.आर.टी.) द्वारा अब तक किए गए कार्यों की समीक्षा की। जिलाधिकारी ने आरआरटी टीमों से कांटेक्ट ट्रेसिंग व होम आइसोलेशन की स्थिति तथा होम आइसोलेशन में रखे गए व्यक्तियों को जिला प्रशासन द्वारा उपलब्ध कराए जा रहे मेडिसिन किट को उपलब्ध कराने के स्थिति की समीक्षा करते हुए कहा कि पॉजिटिव आये व्यक्तियों को होम आइसोलेशन अथवा हॉस्पिटलाइज करने की कार्रवाई समय से की जाए। उन्होंने कहा कि किसी व्यक्ति के पॉजिटिव आने पर कंट्रोल रूम से तत्काल संबंधित आरआरटी टीम को सूचित किया जाए। जिस पर तत्काल आरआरटी टीम पॉजिटिव व्यक्ति के घर पहुंच कर होम आइसोलेशन के सभी मानकों को देखते हुए उससे होम आइसोलेशन का सहमत पत्र प्राप्त कर उसे दवा की किट उपलब्ध कराएं।‘‘क्या करें क्या ना करें’’ की विस्तृत जानकारी दें।

ये भी पढ़ें- आतंकियों से लोहा लेते इकलौटा बेटा शहीद, परिवार में पसरा मातम

उसका टेलीफोन/मोबाइल नंबर प्राप्त करें व अपना मोबाइल नंबर उसे उपलब्ध कराएं। इसके साथ साथ 10 दिनों तक लगातार उसे बातें करें और यदि मरीज को कोई दिक्कत होती है तो उसे हॉस्पिटल में शिफ्ट करें। उन्होंने कहा कि बात के दौरान उनसे यह भी जानकारी ली जाए कि उनके आसपास कोई सिंप्टोमेटिक व्यक्ति तो नहीं है यदि ऐसा कोई व्यक्ति है तो वह आरआरटी टीम अथवा एएनएम,आशा से संपर्क कर अपना कोविड-19 जांच अवश्य करा लें। उन्होंने कहा कि सभी सिंप्टोमेटिक व्यक्तियों की सही समय पर जांच बहुत ही जरूरी है। जिलाधिकारी ने कहा कि पॉजिटिव आये व्यक्तियों के कांटेक्ट ट्रेसिंग का कार्य एक दिन में ही कार्य पूरा करें।

जिले में उपलब्ध कराई जा रहीं बेहतर सुविधाएं

DM Ayodhya DM Ayodhya

जिलाधिकारी ने कहा कि होम आइसोलेशन के ऐसे लोग जिन्हें अभी तक मेडिसिन किट उपलब्ध नहीं हो पाई है उनसे संबंधित आरआरटी व एम ओ आई सी द्वारा कल शाम तक उन्हें मेडिकल किट अवश्य उपलब्ध करा दी जाए। जिलाधिकारी ने कहा कि जनपद में को कोविड-19 चिकित्सालय वह कोविड केयर सेंटरों में बेहतर चिकित्सा सुविधाएं उपलब्ध कराई जा रही हैं। जिसके अंतर्गत चिकित्सालयों में संक्रमित व्यक्तियों की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने हेतु चवनप्राश, आर्सेनिक- 30, गिलोय वटी जैसी औषधियां भी जिला प्रशासन द्वारा आवश्यकतानुसार प्रदान की जा रही हैं।

ये भी पढ़ें- बदलेगा नोएडा: बजट को हरी झंडी, इतने करोड़ में होगा शहरों-गावों का मेकओवर

जिसके परिणाम स्वरूप जनपद में बहुत ही कम संख्या में संक्रमित लोगों को एल1 से एल2 चिकित्सालयों में रिफर करने की आवश्यकता पड़ी है। उन्होंने कहा कि आने वाले समय में कोविड-19 जांच की संख्या में बढ़ोतरी की जाएगी। जिससे पॉजिटिव व्यक्तियों की संख्या में भी बढ़ोतरी होगी। जिसके फलस्वरूप होम आइसोलेशन भी बढ़ेगा जिसमें आरआरटी टीम की सबसे महत्वपूर्ण भूमिका व कार्य होगी। अतः सभी टीमें समन्वय बनाकर बेहतर कार्य करें।बैठक में मुख्य विकास अधिकारी प्रथमेश कुमार, मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ घनश्याम सिंह सहित आरआरटी टीम के सदस्य व एमओआईसी आदि उपस्थित रहे।

रिपोर्ट- नाथ बख्श सिंह

Newstrack

Newstrack

Next Story