×

आपदा से बचाव: मंडलायुक्त ने जिलाधिकारी को दिए ये आदेश

इस समय अतिवृष्टि की आपदा से निपटने हेतु बचाव व राहत कार्यो के प्रबन्धन के सम्बन्ध में आवश्यक कार्यवाही करने के निर्देश देते हुए मण्डलायुक्त...

Newstrack
Published on: 13 July 2020 4:21 PM GMT
आपदा से बचाव: मंडलायुक्त ने जिलाधिकारी को दिए ये आदेश
X

अयोध्या: इस समय अतिवृष्टि की आपदा से निपटने हेतु बचाव व राहत कार्यो के प्रबन्धन के सम्बन्ध में आवश्यक कार्यवाही करने के निर्देश देते हुए मण्डलायुक्त एमपी अग्रवाल ने जनपदों के जिलाधिकारियों से कहा है कि राहत कैम्पो की स्थापना एवं संचालन हेतु नोडल अधिकारी नामित किया जाये। जो नायब तहसीलदार स्तर का हो। राष्ट्रीय आपदा प्रबन्धन प्रधिकरण के गाइड लाइन के अनुसार भी आवश्यक तैयारियां की जाए। स्थापित होने वाले राहत कैम्पो में बच्चों एवं वृद्ध के भोजन में केला, दूध, विस्किट, सत्तू, दलिया आदि की व्यवस्था करने हेतु आवश्यक कार्ययोजना बनाई जाय।

ये भी पढ़ें राजस्थान में कभी भी पलट सकती है सियासी बाजी, पायलट ने दिया ये बड़ा संकेत

कैम्पोंं में मीडिया ब्रीफिंग भी किया जाये

आवश्यकता पड़ने पर राहत कैम्पो में मीडिया ब्रीफिंग भी किया जाये तथा यह प्रबन्धन राजस्व, विकास, स्वास्थ्य, खाद्य रसद, जल निगम, पुलिस एवं गैर सरकारी/स्वंयसेवी संगठनो आदि के साथ समन्वय कर बनाये जाये। बाढ़ आदि आने की स्थिति में नाव एवं मोटर बोर्ड की भी आवश्यकतानुसार व्यवस्था किया जाये। आपदा प्रबन्धन के संबंध में राजस्व विभाग द्वारा दिशा निर्देश जारी कर दिया गया है उसके अनुसार कार्ययोजना बनाते हुए समयबद्ध ढंग से कार्य किया जाये ।

जनपद अयोध्या में 1 जुलाई से विशेष संचारी रोग बचाव अभियान चल रहा है। उक्त जानकारी देते हुए जिला मजिस्ट्रेट अनुज कुमार झा ने बताया कि जनपद में 11, 12 व 13 जुलाई को स्वच्छता के लिए विशेष अभियान मुख्य विकास अधिकारी प्रथमेश कुमार ने दिशानिर्देश में सफलतापूर्वक चलाया गया। इसका मुख्य उद्देश्य जल व मच्छर जनित रोगों से बच्चो व लोगों को बचाने के हेतु है। मुख्य विकास अधिकारी प्रथमेश कुमार ने अभियान के बारे में विस्तार से बताया कि 11, 12 व 13 जुलाई को संचालित विशेष अभियान के तहत पांचों तहसील के 11 ब्लॉकों की सभी 835 ग्राम पंचायतों में एक साथ तीन दिवसीय स्वच्छता, सफाई अभियान चलाया गया है।

ये भी पढ़ें पायलट खेमे का गहलोत पर हमला, गार्डन में नहीं विधानसभा में बहुमत साबित करें CM

इसके तहत 1238 राजस्व ग्रामों को कवर किया गया। स्वच्छता अभियान के तहत ग्राम में जलभराव से मुक्ति, झाड़ियों की कटाई, ब्लीचिंग घोल का छिड़काव ,हाइपोक्लोराइट का छिड़काव, नालियों की सफाई, कूड़े का निपटान इत्यादि कार्य कराया गया, ताकि जल व मच्छर जनित रोगों से बच्चों एवं लोगों को बचाया जा सके, साथ ही कोविड-19 के संक्रमण को भी रोका जा सके।

ग्राम वासियों को जागरूक किया गया

सफाई अभियान के दौरान ग्राम वासियों को ग्राम प्रधान, स्वच्छता ग्राही व सफाई कर्मी द्वारा जागरूक भी किया गया। सीडीओ ने आगे बताया कि जनपद के ग्रामीण क्षेत्रों में 194 हैंडपंप खराब थे, जिनकी मरम्मत कराया गया ताकि लोगों को स्वच्छ पेयजल उपलब्ध हो सके। 11 जुलाई को 325, 12 जुलाई को 550 तथा 13 जुलाई को 363 राजस्व ग्राम में अधिकारियों को उपस्थित में विशेष अभियान चलाया गया।

सफाई अभियान का निरीक्षण किया गया

अपर मुख्य सचिव/नोडल अधिकारी द्वारा तीन दिवसीय भ्रमण के दौरान पूरा बाजार के समाहा कला, माया बाजार के रामपुर पुवारी तथा रुदौली के महंगू का पुरवा में चले सफाई अभियान का निरीक्षण किया गया। सभी स्थानों पर नोडल अधिकारी को सफाई संतोषजनक मिली। सीडीओ प्रथमेश कुमार ने बताया कि विशेष सफाई अभियान में 1203 सफाई कर्मी तथा प्रत्येक गांव में दो से तीन अतिरिक्त श्रमिक लगाए गए हैं।

ये भी पढ़ें पायलट खेमे का गहलोत पर हमला, गार्डन में नहीं विधानसभा में बहुमत साबित करें CM

59 जिला स्तरीय अधिकारी द्वारा पर्यवेक्षण का कार्य किया गया। सभी उप जिला अधिकारी व खंड विकास अधिकारी द्वारा भी सफाई अभियान का गांव में जाकर निरीक्षण भी किया गया। लगाए गए सभी जिला स्तरीय अधिकारियों की प्रतिदिन संतोषजनक सफाई की रिपोर्ट प्राप्त हो गई है। संचारी रोग के तहत चलाये गये स्वच्छता अभियान में ग्राम प्रधानों द्वारा भी बढ़-चढ़ कर सहयोग किया गया, और उनके निर्देश में सफाई अभियान का संचालन हुआ। मुख्य विकास अधिकारी ने अंत ने बताया कि विशेष संचारी रोग के तहत 30 जुलाई तक नियमित रूप से ग्रामों में सफाई व स्वच्छता का कार्यक्रम चलता रहेगा, साथ ही लोगों को जागरूक भी किया जाएगा।

योग्यता के अनुसार रोजगार के अवसर प्रदान किया जाये

जनपद में विभिन्न प्रदेशो से आये कुल प्रवासी श्रमिको की संख्या 65075 है जिनमें से 13042 कुशल एवं 52032 अकुशल श्रेणी के है। जनपद में इन प्रवासी श्रमिको का विवरण सेवायोजन विभाग की वेबसाइट पर उपलब्ध हैं। जिलाधिकारी अनुज कुमाार झा की अध्यक्षता संपन्न हुई बैठक में उन्होंने कहा कि कोविड-19 के कारण जनपद अयोध्या में देश के विभिन्न राज्यों से आये प्रवासी श्रमिकों की स्किल मैपिंग कर उनकी क्षमता एवं योग्यता के अनुसार रोजगार के अवसर प्रदान किया जाये, मुख्य विकास अधिकारी ने बताया कि जिन प्रवासी श्रमिको की स्किल मैपिंग नही पायी है, उन्हें ग्राम सचिव (सेक्रेटरी) एवं लेखपाल के माध्यम से पूर्ण कराया जा रहा है।

आज मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ. घनश्याम सिहं ने बताया कि संचारी रोगों पर प्रभावी नियंत्रण के उद्देश्य से नगर निगम नगर पालिका परिषदध्नगर पंचायत/ब्लाॅक के सामुदायिक/प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रो से सम्बन्धित ग्रामों/मोहल्लों में अभियान से सम्बन्धित विभिन्न गतिविधियाॅ सम्पन्न करायी गयी।

ये भी पढ़ें विकास दुबे एनकाउंटर: SC में कल सुनवाई, इस दिग्गज वकील ने दायर की है याचिका

नगर निगम अयोध्या के अन्तर्गत वार्ड अवधपुरी, अमानीगंज, बालगंगाधर तिलक, महात्मा गांधी एवं रायगंज में नगर निगम अयोध्या, जिला मलेरिया अधिकारी, अयोध्या की टीम एवं फाइलेरिया नियंत्रण इकाई की संयुक्त टीम द्वारा सा्रेतविनष्टीकरण, लार्वारोधी कार्य तथा जनजागरूकता का कार्य सम्पन्न कराया गया। नगर पालिका परिषद रूदौली के वार्ड नरौली बीकापुर नगर पंचायत के वार्ड-बिलारी माफी (केवटहिया) गोसाईगंज नगर पंचायत के वार्ड-कटरा दक्षिणी पूर्वी गोसाईगंज दक्षिणी, भदरसा नगर पंचायत के वार्ड-लालपुर पूवी आदि सम्बन्धित उपर्युक्त नगर पंचायत के वाडों में जनजागरूकता, सा्रेतविनष्टीकरण, कचरा निस्तारण एवं लार्वा रोधी का कार्य सुचारू रूप से सम्पन्न कराया गया, एवं उक्त नगर निगम एवं नगर पंचायत के क्षेत्र में शाम को फागिग कार्य भी कराया जायेगा।

संचारी रोग नियंत्रण अभियान

संचारी रोग नियंत्रण अभियान के अन्तर्गत आने वाले सभी विभागों की संयुक्त टीम द्वारा सामुदायिक स्वास्थ केन्द्र/ब्लाॅक मसौधा के ग्राम-रायपुर, मिल्कीपुर के ग्राम-पलिया जगमोहन, रूदौली के ग्राम-नरौली, सोहावल के ग्राम-हाजीपुर, अमानीगंज के ग्राम मानूडीह, मयाबाजार के ग्राम-जरही, तारून के ग्राम-पनवारिया, मवई के ग्राम-बिहारा, हैरिग्टनगंज के ग्राम मलेथू खुर्द, बीकापुर के ग्राम-सोनवर्षा, पूराबाजार के ग्राम-चरैरा आदि में समस्त आवश्यक कार्यवाही सम्पन्न करायी गयी एवं समस्त संबंधित सामुदायिक/प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों के अधीक्षकों द्वारा अपने-अपने आवंटित मोहल्लोंध्ग्रामों में सघन निरीक्षण/पर्यवेक्षण किया गया।

रिपोर्ट: नाथ बख्श सिंह

ये भी पढ़ें चीनी उत्पादों पर आयोजित हुई ये प्रतियोगिता, इन्होंने मारी बाजी

Newstrack

Newstrack

Next Story