×

अयोध्या: MLA वेद प्रकाश ने की CM योगी की तारीफ, गिनाईं सरकार की उपलब्धियां

उत्तर प्रदेश की विधानसभा में बजट पर चर्चा करते हुए अयोध्या के विधायक वेद प्रकाश गुप्ता ने कहां मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी के नेतृत्व में सरकार बनने के बाद पहले बजट से लेकर इस बार चैथे बजट तक लगातार अयोध्या के विकास को जिस प्रकार वरीयता व प्राथमिकता मुख्यमंत्री ने दी है, वह अयोध्या के प्रति विकास के उनके दृण संकल्प को भलि-भांति दर्शाता है।

Monika
Published on: 3 March 2021 2:44 PM GMT
अयोध्या: MLA वेद प्रकाश ने की CM योगी की तारीफ, गिनाईं सरकार की उपलब्धियां
X
अयोध्या बजट को लेकर वेद प्रकाश ने CM योगी का किया धनवाद , जम कर की तारीफ

अयोध्या: उत्तर प्रदेश की विधानसभा में बजट पर चर्चा करते हुए अयोध्या के विधायक वेद प्रकाश गुप्ता ने कहां मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी के नेतृत्व में सरकार बनने के बाद पहले बजट से लेकर इस बार चैथे बजट तक लगातार अयोध्या के विकास को जिस प्रकार वरीयता व प्राथमिकता मुख्यमंत्री ने दी है, वह अयोध्या के प्रति विकास के उनके दृण संकल्प को भलि-भांति दर्शाता है। इस बार के बजट में मुख्यमंत्री द्वारा अयोध्या के विकास के लिए

-अयोध्या स्थित सूर्यकुण्ड के विकास सहित अयोध्या नगर के सर्वांगीण विकास की योजना हेतु 140 करोड की व्यवस्था।

-स्मार्ट सिटी अयोध्या के लिए बजट व्यवस्था प्रस्तावित।

-अयोध्या में पर्यटन सुविधाओं के विकास एवं सौन्दर्यीकरण हेतु 100 करोड़ रूपये की व्यवस्था प्रस्तावित।

-र्यादा पुरूषोत्तम प्रभु श्रीराम एयरपोर्ट के लिए 101 करोड़ की व्यवस्था।

-श्री राम जन्मभूमि मन्दिर, अयोध्या धाम तक पहुँच मार्ग के निर्माण के लिए 300 करोड़ की बजट व्यवस्था।

पीएम का किया धन्यवाद

मैं धन्यवाद देना चाहूँगा प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को जिन्होनें प्रदेश सरकार के अनुरोध पर 250 करोड़ रूपये मर्यादा पुरूषोत्तम प्रभू श्रीराम एयरपोर्ट के लिए स्वीकृति दी।

चौरी चौरा शताब्दी महोत्सव के अन्तर्गत अयोध्या जेल में शहीद अशफाक उल्ला खां के फांसी स्थल को शहीद स्मारक के रूप में विकसित करने के लिए भी मैं मुख्यमंत्री का आभार व्यक्त करता हूँ।

भारतवर्ष विश्व गुरू के रूप में उभर रहा

मा0 अध्यक्ष महोदय,आज हमारी सभ्यता, हमारी संस्कृति, हमारी परम्परा, हमारी धरोहर सभी पुर्नजीवित हो गये है, दुनिया में अयोध्या विश्व स्तरीय पर्यटन नगरी व भारतवर्ष विश्व गुरू के रूप में उभर रहा है। मुझे यह समझ में नहीं आता कि पिछली सरकारों को अयोध्या का नाम लेने में संकोच और घबराहट क्यों होती थी। आज प्रभु श्रीराम का भव्य व दिव्य मन्दिर बन रहा है, साथ ही अयोध्या सज-संवर रही है, अपनी संस्कृति, सभ्यता की अमिट छाप पूरी दुनिया पर छोड़ रही है, जो हम अयोध्यावासियों के लिए एक गौरव का विषय है।

प्रभु श्रीराम ने लंका विजय के पश्चात् अयोध्या आगमन पर अपनी अयोध्या नगरी को देख भावुक होकर अपने साथियों से अवधपुरी की महिमा का जो वर्णन प्रभु श्रीराम ने अपने श्रीमुख से कियाा, मा0 योगी आदित्यनाथ जी अयोध्या धाम के उसी धार्मिक, सांस्कृतिक और पौराणिक स्वरूप को जीवंत करने के लिए प्रयासरत है। जिसके फलस्वरूपआज अयोध्या धाम पूरे विश्व पटल पर औलोकित हो रही है।

विश्व पटल पर स्थापित करने का कार्य

प्रधानमंत्री ने लोकसभा के अन्दर अयोध्या धाम तीर्थ क्षेत्र की घोषणा करते समय यह कहा था कि अयोध्या में दिव्य व भव्य प्रभु श्रीराम का मन्दिर बनेगा। प्रधानमंत्री के इस संकल्प को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ अयोध्या में दिव्य व भव्य प्रभु श्रीराम के मन्दिर निर्माण के साथ-साथ अयोध्या को विश्व स्तरीय पर्यटन नगरी के रूप में विश्व पटल पर स्थापित करने का कार्य कर रहे है।

ये भी पढ़ें : बनासकांठा से बनारस तक, गवर्नर ने पशुपालकों को सौंपी गीर गाय

251 मीटर की प्रभु श्रीराम की भव्य प्रतिमा

उन्होंने आगे कहां कि मैं अयोध्या के पूज्य संत-महंतो व समस्त अयोध्यावासियों की ओर से मुख्यमंत्री का कोटि-कोटि आभार व्यक्त करना चाहूँगा कि अयोध्या में राम की पैड़ी का सौन्दर्यीकरण, हरि की पैड़ी की तरह अविरल जल प्रवाह, आधुनिक बस स्टैण्ड, भव्य रेलवे स्टेशन, प्रभु श्रीराम के नाम पर भव्य एयरपोर्ट, अयोध्या की सभी सड़कों का चैड़ीकरण व सौंदर्यीकरण, अण्डरग्राउण्ड केबिलिंग, सभी पौराणिक स्थलों का जीर्णोद्धार व सौंदर्यीकरण, माँ सरयू को नाला विहीन करना, प्रतिवर्ष भव्य व दिव्य दीपोत्सव का आयोजन, विश्व में सबसे ऊँची 251 मीटर की प्रभु श्रीराम की भव्य प्रतिमा की स्थापना का निर्णय, जनपद व मण्डल फैजाबाद का नाम बदलकर अयोध्या किया जाना, अयोध्या को स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट में शामिल किया जाना, चक्रवर्ती राजा दशरथ की समाधि स्थल का सौन्दर्यींकरण, गुप्तारघाट का नव निर्माण, रामकथा पार्क, अन्तर्राष्ट्रीय रामकथा संग्रहालय, भजन संध्या स्थल जैसी अनेको-अनेक योजनाओं के माध्यम से अयोध्या को विश्व पटल पर स्थापित करने का कार्य मा0 योगी जी की सरकार कर रही है।

अंत में श्री गुप्ता ने मुख्यमंत्री के नेतृत्व में वित्त मंत्री द्वारा 2021-22 के पेश किये गये बजट का पुरजोर समर्थन करते हुए इस जनकल्याणकारी बजट के लिए सभी को बधाई दिया।

रिपोर्ट- नाथ बख्श सिंह

ये भी पढ़ें : जौनपुर: पंचायत चुनाव के लिए बीजेपी ने कसी कमर, हर वार्ड में लड़ेगी चुनाव

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story