×

राम मंदिर की नींव भराई का कार्य अप्रैल में होगा शुरू, अब तक मिला 2100 करोड़ चंदा

महासचिव चंपत राय ने कहा 70 एकड़ परिसर व सम्पूर्ण अयोध्या के समग्र विकास पर चर्चा हुई। परिसर के अंदर परिसर के बाहर का तालमेल जरूरी। इसके लिए जरूरी सभी लोग एक साथ बैठकर चर्चा करें।

Ashiki
Published on: 27 Feb 2021 4:13 PM GMT
राम मंदिर की नींव भराई का कार्य अप्रैल में होगा शुरू, अब तक मिला 2100 करोड़ चंदा
X
राम मंदिर की नींव भराई का कार्य अप्रैल में होगा शुरू, अब तक मिला 2100 करोड़ चंदा

अयोध्या: राम मंदिर निर्माण समिति की दूसरे दिन की बैठक में मंदिर के 70 एकड़ परिसर के साथ इससे जोड़ कर बाहरी इलाके के विकास पर कमिश्नर की टीम के साथ मंथन किया गया। श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के महासचिव चंपतराय ने कहा राम मंदिर से ताल मेल बना कर ही अयोध्या का विकास कैसे किया जाए इसको लेकर संबंधित अधिकारियों से प्रस्तावित विकास योजनाओं पर चर्चा की गई।

ये भी पढ़ें: अयोध्या में कांग्रेस ने मनाई संत रविदास की जयंती और चंद्रशेखर आजाद की पुण्यतिथि

अयोध्या के समग्र विकास पर चर्चा

महासचिव चंपत राय ने कहा 70 एकड़ परिसर व सम्पूर्ण अयोध्या के समग्र विकास पर चर्चा हुई। परिसर के अंदर परिसर के बाहर का तालमेल जरूरी। इसके लिए जरूरी सभी लोग एक साथ बैठकर चर्चा करें। अयोध्या के समग्र विकास पर चर्चा हुई। आज और 5 वर्ष के बाद अयोध्या की स्थिति में परिवर्तन होगा। आने वाले समय मे भारी भीड़ अयोध्या में आएगी।भीड़ को देखते हुए श्रद्धालुओं के लिए सुविधाएं जरूरी,सड़के जरूरी, पार्किंग जरूरी है।इस पर सरकार व जिला प्रशासन भी मंथन कर रहा है।

श्रद्धालु अयोध्या आए तो कम से कम दो-तीन दिन जरूर ठहरे, उन श्रद्धालुओं के लिए व्यवस्था पर चिंतन,आज राम मंदिर निर्माण समिति की बैठक में करीब डेढ़ घंटे होमवर्क हुआ। ट्रस्ट के कोषाध्यक्ष स्वामी गोविंद देव गिरि के मुताबिक कमिश्नर की टीम ने विकास की जो तस्वीर पेश की वह बेहद सुखद रही है।इसमें प्रभु राम के सांस्कृतिक राज्य की तस्वीर दिखाई देखी।

ये भी पढ़ें: दत्तक पुत्र की शादी में गाजीपुर पहुंचे राजनाथ सिंह, कहा- सेना के शौर्य पर करें विश्वास

उन्होंने कहा कि अयोध्या के संपूर्ण परिसर की जो योजना योगी सरकार ने तैयार की है उसमें एयर पोर्ट से लेकर गरीबी कैसे दूर की जाए साफ सफाई व निराश्रित महिलाओं के पुनर्वास तक की योजनाओं को शामिल किया गया है। वहीं ट्रस्ट के सदस्य डा अनिल मिश्र ने बताया कि 60 फीसदी नींव की खोदाई का काम पूरा हो चुका है।बचा काम मार्च में पूरा हो जाएगा.वही अप्रैल में मंदिर की नींव की भराई का कार्य शुरू हो जाएगा।

रिपोर्ट: नाथ बख्श सिंह

Ashiki

Ashiki

Next Story