×

CM योगी का अयोध्या दौरा: शिलान्यास स्थल का किया निरीक्षण, दिए ये निर्देश

युगों के बाद भगवान श्री राम का भव्य मंदिर बनाने का शुभ मुर्हूत 5 अगस्त को भूमि पूजन के साथ प्रारम्भ होने वाला है इसी के साथ...

Newstrack
Published on: 25 July 2020 4:22 PM GMT
CM योगी का अयोध्या दौरा: शिलान्यास स्थल का किया निरीक्षण, दिए ये निर्देश
X

अयोध्या: युगों के बाद भगवान श्री राम का भव्य मंदिर बनाने का शुभ मुर्हूत 5 अगस्त को भूमि पूजन के साथ प्रारम्भ होने वाला है इसी के साथ 500 साल के लम्बे इंतिजार के बाद राम भक्तों की इच्छा पूर्ण होने जा रही है ये एक ऐसा महान धर्म कार्य है जिससे सभी का मन प्रसन्न होगा।

ये भी पढ़ें: MP के इस गांव में नहीं बनाते पक्का मकान, सापों पर है ऐसी मान्यता

उक्त बातें अयोध्या के कारसेवक पुरम में प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अपने संबोधन में कहा। उन्होंने कहा कि लम्बे इंतिजार के बाद वो शुभ मुहूर्त आ गया है जिसका भारत के सवा सौ करोड़ देशवासियो को बेसब्री से इंतिजार था। मुख्य कार्यक्रम 5 अगस्त को होना है जिसे हम सभी को मिलकर विश्व का सबसे भव्य कार्यक्रम बनाना होगा।

स्वच्छता का विशेष अभियान...

विश्व जिस रूप में अयोध्या को देखना चाहती है हम सभी को मिलकर उससे से भी भव्य रूप अयोध्या को बनाना है इसके लिए स्वच्छता सर्वोपरि है। उन्होंने कहा स्वच्छता का विशेष अभियान हम सभी को कल से ही प्रारम्भ कर दे ताकि 3 अगस्त तक सभी कार्य पूरे हो सके। राम मंदिर आन्दोलन में लाखों लोगों ने बलिदान दिया है, लेकिन इसे देखने का सौभाग्य हमें प्राप्त हो रहा है हमारे लिए इससे बड़ी बात क्या हो सकती है।

उन्होंने कहा कि दीपावली बिना अयोध्या के कल्पना नहीं हो सकती इसलिए सभी से अह्वान किया कि अपने-अपने घारो में ओर सन्त महात्मा अपने मंदिरो में दीपत्सव मनाये एवं 4-5 अगस्त हर घरों में भी दीप जलाएं। सभी तैयारियों के दौरान कोरोना के गाइड लाइन का भी पालन करना होगा ये भव्य कार्यक्रम देश ही नहीं बल्कि पूरी दुनिया की निगाह अयोध्या की तरफ होगी। 5 अगस्त का कार्यक्रम अयोध्या को उसके नाम के अनुरूप गौरव प्रदान करेगा।

ये भी पढ़ें: कर्नाटक में 5072 नए कोरोना वायरस के मरीजों की पुष्टि, 72 लोगों की मौत

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आज 5 अगस्त प्रधानमंत्री मोदी के आगमन को देखते हुए अयोध्या का भ्रमण किया जिसमें प्रथम चरण में श्री राम जन्मभूमि परिसर में रामलला का दर्शन पूजन किया तथा शिलान्यास/भूमि पूजन स्थल का निरीक्षण किया तथा वैदिक पद्धिति से शिलान्यास कार्यक्रम के तैयारी का निर्देश दिया अगले चरण में मुख्य कार्यक्रम स्थल का निरीक्षण किया जहां से सन्त महात्माओं का सम्बोधन किया जाना है वहां पर पुराने समय में बनाये गये वाच टावर जिसका उपयोग नही है हटाने का निर्देश दिया।

ये लोग रहे उपस्थित

कार्यक्रम भ्रमण के अवसर पर जनपद के प्रभारी मंत्री डा. नीलकण्ड तिवारी, राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र के ट्रस्ट के महामंत्री एवं विश्व हिन्दू परिषद के महामंत्री चम्पत राय मिश्र सहित अन्य गणमान्य व्यक्ति एवं अपर मुख्य सचिव गृह एवं सूचना अवनीश कुमार अवस्थी, मण्डलायुक्त एमपी अग्रवाल, अपर पुलिस महानिदेशक एसएन सावंत, पुलिस महानिरीक्षक डा. संजीव गुप्ता, ट्रस्ट के पदेन सदस्य/जिलाधिकारी अनुज कुमार झा, वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक आशीष तिवारी सहित पुलिस एवं सम्बन्धित विभाग के अधिकारी उपस्थित थे।

ये भी पढ़ें: झारखंड: लातेहार जेल की दीवार फांदकर 2 कैदी फरार, पुलिस की छापेमारी शुरू

सीएम योगी ने अगले चरण में हनुमानगढ़ी का पूजन अर्चन किया एवं वहां पर उपस्थित संतो एवं पुजारी से भेट मुलाकात की जिसमें प्रमुख प्रेमदास जी आदि प्रमुख थे। मुख्यमंत्री जी ने भ्रमण के अगले चरण में कार्यशाला का भी भ्रमण किया। उक्त अवसर पर चम्पत राय द्वारा मंदिर के दिवारों, स्तम्भो एवं मंदिर के छत, पिलर एवं 1990 में प्रत्येक गांव से लाये गये शिलाओं की जानकारी दी तथा वास्तुकार कान्त सोमपुरा से कहा कि अब आपका परिश्रम फलीभूत होने जा रहा है तथा उनको शुभकामना दी।

संतो के साथ बैठक

मुख्यमंत्री ने अगले चरण में अयोध्या के कार सेवकपुरम् जहां विश्व हिन्दू परिषद का कार्यालय के हाल में संतो के साथ बैठक की एवं संतो से मंदिर बनाने के लिए सहयोग मांगा तथा आर्शीवाद लिया। मुख्यमंत्री ने कहा कि आप सभी संतो के सहयोग आर्शीवाद की आवश्यकता है। प्रधानमंत्री का आगमन 5 अगस्त को हो रहा है उस दिन अयोध्या को जन्मोत्सव की तरह भव्यता की तरह सजाया जाए तथा सभी घरों में दीपावली की तरह दीये जलाये जाए और जिस प्रकार एक बच्चे का जन्मोत्सव मनाया जाता है उसी प्रकार शिलान्यास/भूमि पूजन कार्यक्रम को महोत्सव के साथ भव्यरूप प्रदान करते हुए मनाया जाये जिसके लिए उन्होंने सभी से सहयोग का अह्वान किया है।

रिपोर्ट: नाथ बख्श सिंह

ये भी पढ़ें: कोरोना नियमों के साथ हर्षोल्लास से मनाएं राम मंदिर प्रारंभ पूजन दिवस: VHP

Newstrack

Newstrack

Next Story