×

राम मंदिर की पहली तस्वीर: दिखेगा इतना भव्य, ये बढ़ाएंगे सुंदरता

अयोध्या में राम मंदिर के शिलान्यास की तारीख का एलान होने के बाद से तैयारियां तेज हो गयीं हैं। वहीं मंदिर के मॉडल में भी कुछ बदलाव किये गए हैं।

Shivani
Published on: 20 July 2020 4:26 PM GMT
राम मंदिर की पहली तस्वीर: दिखेगा इतना भव्य, ये बढ़ाएंगे सुंदरता
X

लखनऊ। अयोध्या में राम मंदिर के शिलान्यास की तारीख का एलान होने के बाद से तैयारियां तेज हो गयीं हैं। वहीं मंदिर के मॉडल में भी कुछ बदलाव किये गए हैं। भव्य राम मंदिर के निर्माण में पलहे दो ही मंजिलें बननी थीं, लेकिन अब इसे तीन मंजिला बनाने का एलान हुआ है। वहीं पांच गुंबद राम मंदिर की भव्यता को और बढ़ाएंगे। बता दें कि राम मंदिर के नए मॉडल की पहली तस्वीर भी सामने आ गयी है।

राम मंदिर के मॉडल में बदलाव, अब दिखेगा इतना भव्य

तीन दशक पहले अयोध्या में राम मंदिर निर्माण के लिए बनाए गए मॉडल से बनने वाला राम मंदिर कुछ अब अलग होगा इसके डिजाइन में परिवर्तन किया जा रहा है । पहले यह दो गुंबद का मंदिर था । पर अब उसे पांच गुंबद की भव्यता के साथ दूने आकार का बनाने की योजना है। बताते चलें कि जब अयोध्या में 1990 के आसपास आंदोलन चल रहा था तब तत्कालीन विश्व हिंदू परिषद के अध्यक्ष अशोक सिंघल ने एक मॉडल प्रस्तुत किया था ।

दो नहीं तीन मंजिला बनेगा राममंदिर-

इधर जब से सुप्रीम कोर्ट का निर्णय आया है उसके बाद से नादिर को लेकर कई बातें कहीं जा रही है लेकिन जानकारी में आया है कि श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ने अयोध्या में बनने वाले मंदिर के डिजाइन में परिवर्तन करने की बात कही है। ट्रस्ट ने मंदिर की ऊंचाई अब 128 फीट से बढ़ाकर 161फीट तय की है जब की लंबाई 268.5 फीट से बढ़ाकर अब उसे 280 से 300 फीट करने की बात कही है । यही नहीं मंदिर की चौडाई में भी परिवर्तन किया जा रहा है।

ये भी पढ़ेंः आडवाणी-जोशी की पेशी: बाबरी विध्वंस केस में नया मोड़, इस दिन देना होगा जवाब

5 गुंबद बढ़ाएंगे आकर्षण

पहले चौड़ाई 140 फीट थी जो बढ़कर 272 फीट से 280 फीट के बीच हो रही है इस बदलाव से पहले जहां मंदिर का एरिया 37590 फीट था। वहीं अब इसे बढ़ाकर क्षेत्र 1000 से 84000 के बीच किया जा रहा है । आकार दो ना होने के कारण सेनाओं की जरूरत से ज्यादा आकार प्रकार का नए सिरे से बदलाव किया जा रहा है । मंदिर की ऊंचाई 33 फीट बढ़ने से एक तल भी बढ़ जाएगा।

ट्रस्ट ने कही ये बात

इस बदलाव से मंदिर के मॉडल में कोई बदलाव नहीं आएगा । ट्रस्ट के कहना है कि मंदिर निर्माण में ढाई साल का समय लग सकता है। श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र जो अपनी निगरानी में मंदिर का निर्माण करा रहा है । उसका मानना है कि आजा में बनने वाला मंदिर ऐसा हो जो विश्व प्रसिद्ध हो टेस्ट की इच्छा अंकोरवाट मंदिर श्री रंगनाथ मंदिर अक्षरधाम मंदिर तथा चिदंबरम नटराज मंदिर के बराबर ही बनाने की है।

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shivani

Shivani

Next Story