×

राम मंदिर निर्माण: चम्पत राय का अभियान, 12 करोड़ परिवारों तक पहुंचने का लक्ष्य

श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के महासचिव चंपत राय ने बताया कि भगवान राम की कृपा से हजारों शान्तो से जुड़ गए और यह देशव्यापी बन गया विश्वव्यापी भी हो गया और जो गुलामी याद दिलाता था वह कलंक समाप्त हो गया।

Newstrack
Published on: 18 Dec 2020 11:31 AM GMT
राम मंदिर निर्माण: चम्पत राय का अभियान, 12 करोड़ परिवारों तक पहुंचने का लक्ष्य
X
राम मंदिर निर्माण: चम्पत राय का अभियान, 12 करोड़ परिवारों तक पहुंचने का लक्ष्य

श्रीधर अग्निहोत्री

लखनऊ: विश्व हिंदू परिषद के केंद्रीय उपाध्यक्ष एवं श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के महासचिव चंपत राय ने बताया कि राम मंदिर निर्माण के लिए 12 करोड़ परिवारों तक पहुंचने का अभियान चलाया जाएगा। लेकिन इस दौरान किसी से भी दान नहीं मांगा जाएगा। विदेशी मुद्रा से दान लेने के लिये कानून का हम पालन करेंगे।

राम मंदिर की सुरक्षा दीवार लगभग 5 एकड़ में

उन्होंने बताया कि अयोध्या में बन रहे राम मंदिर की सुरक्षा दीवार लगभग 5 एकड़ में बनेगी। आपको सब मालूम है कि सारा मंदिर पत्थरों से बनने वाला है लगभग मंदिर मंदिर में ही 400000 क्यूबिक पत्थर लगेगा अयोध्या में मंदिर की जो तैयारियां 1990 से चली तो लगभग 70 से 75000 क्विंटल 90 से 26 के बाद फिर से उसकी लंबाई चौड़ाई ऊंचाई चल रहा है।

champat rai-1

श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के महासचिव चंपत राय ने बताया कि भगवान राम की कृपा से हजारों शान्तो से जुड़ गए और यह देशव्यापी बन गया विश्वव्यापी भी हो गया और जो गुलामी याद दिलाता था वह कलंक समाप्त हो गया। चम्पत राय ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अयोध्या में पधार कर 5 अगस्त को धरती पर बैठकर गर्भ ग्रह के स्थान पर पूजन करके मंदिर के निर्माण को गति प्रदान कर दी।

champat rai-2

मंदिर की लंबाई 360 फीट और चौड़ाई 235 फीट होगी

उन्होंने बताया कि पहले हमने मंदिर को बहुत छोटा बनाने की बात सोची थी। लेकिन कोर्ट की ओर से 70 एकड़ जमीन मिलने के बाद इसे बढ़ाया गया है। अब बनने वाले मंदिर की लंबाई 360 फीट और चौड़ाई 235 फीट होगी। 3 मंजिल के भव्य मंदिर की हर मंजिद करीब 20 फीट की होगी। 6.50 फीट फर्स्ट प्लिंथ की लंबाई है। भूतल से शिखर तक की ऊंचाई 161 फीट है।

champat rai-4

ये भी देखें: हाथ आया गाजीपुर का खूंखार बदमाश, पुलिस को मिली बड़ी कामयाबी

उन्होंने बताया कि मंदिर में 4 लाख क्यूबिक फीट पत्थर लगेगा और 75 हजार क्यूबिक फीट पत्थर की कार्विंग पूरी हो चुकी है। उन्होंने बताया कि हम अभियान शुरू करके मकर संक्रांति को प्रदेश के सभी क्षेत्रों के बड़े-बड़े लोगों के पास जाएंगे। दिल्ली में राष्ट्रपति, उपराष्ट्रपति, प्रधानमंत्री और लोकसभा अध्यक्ष के पास भी जाएंगे। इसके अलावा राज्यों के राज्यपाल और मुख्यमंत्री के पास भी जाएंगे।

ये भी देखें: यूपी: आंदोलन में भाग लेने वाले किसानों को दिया 50 लाख का नोटिस, जानें पूरी बात

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Newstrack

Newstrack

Next Story