×

पीएम मोदी 5 अगस्त को करेंगे राम मंदिर का शिलान्यास, ये है मिनट टू मिनट कार्यक्रम

पीएम मोदी अपने अयोध्या दौरे पर करीब 3 घंटे तक रहेंगे, जिसमें मंदिर दर्शन, पूजा अर्चना कार्यक्रम शामिल हैं। प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सोमवार को अयोध्या पहुंच तैयारियों का जायजा लिया था।

Newstrack
Published on: 4 Aug 2020 4:31 AM GMT
पीएम मोदी 5 अगस्त को करेंगे राम मंदिर का शिलान्यास, ये है मिनट टू मिनट कार्यक्रम
X

लखनऊ: अयोध्या में राम मंदिर भूमि पूजन से जुड़ी सभी आवश्यक तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। कल 5 अगस्त को पीएम नरेंद्र मोदी राम मंदिर का शिलान्यास करने के लिए अयोध्या आ रहे हैं। पीएम के हाथों मंदिर का शिलान्यास होने के बाद निर्माण तेज गति से आरंभ होगा।

मंन्दिर के आसपास और शहर के प्रमुख मार्गों पर सुरक्षा कड़ी कर दी गई है। हर आने जाने वाले लोगों पर नजर रखी जा रही है। मंदिर शिलान्यास में केवल वही लोग शामिल होंगे जिनकी कोरोना रिपोर्ट निगेटिव होगी।

लोगों को खुद अपनी जांच करानी है। पीएम के कार्यक्रम में किसी भी तरह की कोई चूक न हो, इस बात का पूरा ख्याल रखा जा रहा है। पीएम मोदी अपने अयोध्या दौरे पर करीब 3 घंटे तक रहेंगे, जिसमें मंदिर दर्शन, पूजा अर्चना कार्यक्रम शामिल हैं। प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सोमवार को अयोध्या पहुंच तैयारियों का जायजा लिया था।

Ayodhya में Ram Mandir की नींव रखने के लिये, PM Narendra Modi के पास होंगे सिर्फ़ 32 सेकेंड…

अयोध्या में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का मिनट- टू मिनट कार्यक्रम

5 अगस्त सुबह करीब 9।35 दिल्ली से प्रस्थान

10:35 बजे लखनऊ एयरपोर्ट पर लैंडिंग

10:40 बजे हेलिकॉप्टर से अयोध्या के लिए प्रस्थान

11:30 बजे अयोध्या के साकेत कॉलेज के हेलीपैड पर लैंडिंग

11:40 बजे हनुमानगढ़ी पहुंचकर 10 मिनट तक दर्शन-पूजन

12 बजे राम जन्मभूमि परिसर पहुंचने का कार्यक्रम

10 मिनट में रामलला विराजमान का दर्शन-पूजन

12:15 बजे रामलला परिसर में पारिजात का पौधारोपण

12:30 बजे भूमिपूजन कार्यक्रम का शुभारंभ

12:40 बजे राम मंदिर की आधारशिला की स्थापना

02:05 बजे साकेत कॉलेज हेलीपैड के लिए प्रस्थान

02:20 बजे लखनऊ के लिए उड़ेगा हेलिकॉप्टर

लखनऊ से दिल्ली के लिए रवाना

175 विशिष्ट लोगों को न्योता

बता दें कि भूमि पूजन के कार्यक्रम के दौरान एक मंच बनाया जाएगा, जिसपर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के अलावा संघ प्रमुख मोहन भागवत, राज्यपाल आनंदी पटेल, यूपी सीएम योगी आदित्यनाथ, राम मंदिर ट्रस्ट के नृत्यगोपाल दास आदि बैठेंगे रहेंगे। इसके अलावा कुल 175 विशिष्ट लोगों को न्योता भेजा गया है, जो कार्यक्रम में उपस्थित रहेंगे।

ज्ञात हो कि प्रधानमंत्री बनने के बाद नरेंद्र मोदी कई बार जनसभा करने के लिए अयोध्या आए हैं, लेकिन रामलला के दर्शन नहीं किए हैं। अब जब वो यहां आ रहे हैं तो सीधा मंदिर की नींव रखने के लिए ही आ रहे हैं। कोरोना संकट के कारण इस कार्यक्रम में काफी सख्ती बरती जाएगी, जिसमें सोशल डिस्टेंसिंग का पालन, मास्क पहनना और लगातार सैनिटाइजेशन किया जाना है।

मोहन भागवत, अशोक सिंघल का परिवार और इकबाल अंसारी मेहमान

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के प्रमुख मोहन भागवत को विशिष्ट अतिथि के तौर पर बुलाया गया है, राम मंदिर आंदोलन की अगुवाई करने वाले अशोक सिंघल के परिवार के सदस्यों को भी बुलाया गया है।

ट्रस्ट की ओर से सबसे पहला न्योता इकबाल अंसारी को दिया गया, जो सुप्रीम कोर्ट में बाबरी मस्जिद की ओर से पक्षकार थे। इकबाल अंसारी भूमि पूजन के दिन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का स्वागत भी करेंगे।

Ayodhya Verdict: यूपी के इस जज ने निभाई अहम भूमिका, जानें इनके बारे में

अयोध्या तैयार, बस मेहमानों का इंतजार!

श्रीराम मंदिर के ट्रस्ट की ओर कुल 175 लोगों को भूमि पूजन के लिए निमंत्रण भेजा गया है, इनमें करीब 135 संत शामिल हैं जो देश के अलग-अलग हिस्सों से आएंगे। हर निमंत्रण कार्ड पर एक कोड है, जो सुरक्षा के चलते तैयार किया गया है।

बुधवार को दोपहर करीब 12 बजे के आसपास भूमि पूजन होना है, लेकिन उससे पहले आज ही सभी मेहमान अयोध्या पहुंच जाएंगे। सुरक्षा की दृष्टि से मंगलवार शाम को अयोध्या की सीमाएं सील हो जाएंगी।

कोरोना के चलते दिग्गज नहीं आएंगे

कल्याण सिंह, उमा भारती, मुरली मनोहर जोशी जैसे दिग्गज कोरोना संकट के कारण कार्यक्रम में नहीं पहुंचेंगे। कोरोना वायरस महामारी के चलते काफी सावधानी बरती जा रही है।

इसलिए 90 साल से अधिक के लोगों को नहीं बुलाया जा रहा है, ऐसे में भाजपा के दिग्गज लालकृष्ण आडवाणी, सुप्रीम कोर्ट में रामलला का केस लड़ने वाले के. परासरण जैसे बड़े लोग नहीं आ पाएंगे। हालांकि, इनके लिए वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग की व्यवस्था की जा रही है।

Ayodhya Ram Mandir: शामिल नहीं होंगे ये दिग्गज, आंदोलन में थे सभी अगुआ

Newstrack

Newstrack

Next Story