×

राम मन्दिर शिलान्यास का पूजन करायेंगे प्रो. विनय कुमार पांडेय, जानिए कौन हैं ये

अयोध्या में राम मंदिर निर्माण की शुभ घड़ी नजदीक आ रही है। 5 अगस्त को पीएम नरेंद्र मोदी अयोध्या जाएंगे और मंदिर का शिलान्यास करेंगे।  कार्यक्रम में कोई कमी नहीं रह जाए उसका भी पूरा ध्यान रखा जा रहा है।

Newstrack
Published on: 2 Aug 2020 3:54 PM GMT
राम मन्दिर शिलान्यास का पूजन करायेंगे प्रो. विनय कुमार पांडेय, जानिए कौन हैं ये
X

लखनऊ: अयोध्या में राम मंदिर निर्माण की शुभ घड़ी नजदीक आ रही है। 5 अगस्त को पीएम नरेंद्र मोदी अयोध्या जाएंगे और मंदिर का शिलान्यास करेंगे। कार्यक्रम में कोई कमी नहीं रह जाए उसका भी पूरा ध्यान रखा जा रहा है। लगभग सभी आवश्यक तैयारियां पूरी कर ली गई है लेकिन एक चीज जो अभी भी लोगों के बीच कौतुहल का विषय बनी हुई है, वो है पुजारी का नाम जानने की। अखिर पीएम मोदी के साथ 5 अगस्त को पूजा कौन पंडित कराने जा रहा है।

तो हम आपको बता दें कि इसके लिए नाम तय कर लिया गया है। ये सौभाग्य प्राप्त हुआ है बनारस हिन्दू विश्वविद्यालय के ज्योतिष शास्त्र विभागाध्यक्ष प्रो. विनय पांडेय को। उनके सहयोग के लिए आचार्य प्रो रामचंद्र पांडेय व प्रो रामनरायण द्विवेदी भी उस दिन कार्यक्रम में उपस्थित रहेंगे।

उनके पैतृक गांव के लोगों को जैसे ही इस बात की जानकारी हुई वहन पर खुशी और उल्लास का वातावरण सा बन गया।

उनके घर पर आने जाने वाले लोगों का तांता लग गया। हालांकि उनके परिवार के लोग कोरोना के नियमों का पालन करते हुए ही किसी भी बाहरी व्यक्ति से मुलाकात कर रहे हैं।

5 अगस्त केे लिए इस भव्य तरीके से सज रहा अयोध्या, हो रही ये फ़ोटोज़ वायरल

प्राप्त जानकारी के अनुसार

प्रो. विनय पांडेय पहले भी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के महत्वपूर्ण अनुष्ठान पूजन के कार्यक्रमों में शामिल होते रहे हैं। वर्तमान मे प्रो. पांडेय बनारस हिन्दू विश्वविद्यालय के ज्योतिष शास्त्र विभाग के एचओडी के साथ-साथ काशी विद्वत परिषद के संगठन मंत्री भी है।

संस्कृत, हिंदी, अंग्रेजी पर एक समान अधिकार रखने वाले प्रो. विनय की ज्योतिष, वास्तु व कर्मकांड विषय पर अंतरराष्ट्रीय स्तर की 14 व राष्ट्रीय स्तर की 40 शोध पत्र व सात पुस्तकें प्रकाशित चुकी हैं।

योगी की बड़ी तैयारी: राम मंदिर के लिए ताबड़तोड़ दौरे, आज पहुुंचेंगे अयोध्या

इस गांव में हुआ था प्रो. पाण्डेय का जन्म

प्रो. विनय पांडेय यूपी के कुशीनगर जिले के मूल निवासी है। जिले के पडरौना ब्लाक के विशुनपुरा गांव में किसान रामदेव पांडेय के घर 20 नवंबर 1979 को जन्मे विनय चार भाइयों में ज्येष्ठ हैं। उनकी शुरूआती शिक्षा शासकीय प्राथमिक विद्यालय में हुई।

पूर्व माध्यमिक की शिक्षा जनपद के कठकुइया सरस्वती शिशु मंदिर में हुई। वहीं हाईस्कूल व इंटरमीडियट की शिक्षा गोरक्षनाथ संस्कृत विद्यालय गोरखपुर से पास करने के बाद उच्च अध्ययन के लिए बनारस हिन्दू विश्वविद्यालय में दाखिला लिया।

इसके बाद विनय पांडेय ने कभी भी पीछे मुड़कर नहीं देखा ,वे तमाम सफलता अर्जित करते हुए अपने परिवार क्षेत्र जनपद प्रदेश व देश का नाम रोशन कर रहे हैं।

पूजा की जिम्मेदारी मिलने को प्रो. पाण्डेय ने बताया बड़ी उपलब्धि

प्रो. विनय पांडेय ने राम मंदिर शिलान्यास पूजन की जिम्मेदारी मिलने पर कहा कि भगवान श्री राम की असीम कृपा से ही मुझे यह सौभाग्य मिल रहा है। यह मेरे लिए एक बड़ी उपलब्धि है। रामजन्मभूमि राष्ट्रीय नहीं बल्कि अंतरराष्ट्रीय महत्व का विषय है।

भगवान राम सनातन संस्कृति के आराध्य हैं। उनकी जन्मभूमि अयोध्या सनातन संस्कृति की धरोहर है। जन्मभूमि पर श्रीराम मंदिर की स्थापना के पूर्व प्रधानमंत्री जी के हाथों शिलान्यास पूजन कर लौकिक, परलौकिक जीवन धन्य हो जाएगा।

अयोध्या में बंटे काम: भूमि पूजन की तैयारी तेज, विभाग निभाएंगे ये जिम्मेदारी

Newstrack

Newstrack

Next Story