×

अयोध्या ने रचा कीर्तिमान: रामलीला का चला जादू, 15 करोड़ से अधिक मिले दर्शक

अयोध्या की रामलीला का दूरदर्शन पर नियमित प्रसारण किया गया है। दशहरा के दिन तो रामलीला का पुन: प्रसारण भी करना पड़ा है। दूरदर्शन के अलावा इस रामलीला को सोशल मीडिया पर भी खूब देखा गया है।

Newstrack
Published on: 26 Oct 2020 12:28 PM GMT
अयोध्या ने रचा कीर्तिमान: रामलीला का चला जादू, 15 करोड़ से अधिक मिले दर्शक
X
अयोध्या ने रचा कीर्तिमान: रामलीला का चला जादू, 15 करोड़ से अधिक मिले दर्शक (Photo by social media)

लखनऊ: राम की नगरी अयोध्या अब हिन्दुओं की गतिविधियों का केंद्र बन चुकी है। भगवान श्रीराम और उनसे जुड़ी कोई भी छोटी-बड़ी घटना पूरी दुनिया में हिंदुओं के बीच चर्चा का विषय बन जा रही है। उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने पिछले सालों में अयोध्या में जो भी आयोजन किए वह सभी ऐतिहासिक सिद्ध हुए हैं। बीते सप्ताह अयोध्या में आयोजित वर्चुअल रामलीला ने भी नया कीर्तिमान रच दिया है। सिने कलाकारों से सजी रामलीला को देखने वाले दर्शकों की संख्या अब तक 15 करोड़ से भी ज्यादा हो चुकी है।

ये भी पढ़ें:सावधान राशन कार्ड धारक: अब इन बातों का रखना होगा ध्यान, रहेंगे टेंशन फ्री

Virtual Ramleela of ayodhya Virtual Ramleela of ayodhya (Photo by social media)

अयोध्या की रामलीला का दूरदर्शन पर नियमित प्रसारण किया गया है। दशहरा के दिन तो रामलीला का पुन: प्रसारण भी करना पड़ा है। दूरदर्शन के अलावा इस रामलीला को सोशल मीडिया पर भी खूब देखा गया है। रामलीला आयोजन समिति के अध्यक्ष सुभाष मालिक उर्फ बॉबी के अनुसार बीते 17 अक्टूबर से आयोजित रामलीला के शुरुआती सात दिनों में दूरदर्शन, यूट्यूब के अलावा अन्य टीवी चैनलों के साथ-साथ सोशल मीडिया पर इस रामलीला को देखने वाले दर्शकों की संख्या 10 करोड़ के पार पहुंच गई थी। रामलीला के दसवें दिन तक इसे 15 करोड़ से ज्यादा दर्शकों ने देखा है और उम्मीद है कि अभी दर्शकों की संख्या में और इजाफा होगा।

Virtual Ramleela of ayodhya Virtual Ramleela of ayodhya (Photo by social media)

दर्जनों बॉलीवुड कलाकार भी बने रामलीला का हिस्सा

अयोध्या के लक्ष्मण किला मैदान में आयोजित हो रही अयोध्या की रामलीला में अभिनय करने मायानगरी से अयोध्या पहुंचे जाने-माने कलाकारों ने जान डाल दी है। रामलीला आयोजन समिति के अध्यक्ष सुभाष मालिक ने बताया कि सिने जगत के प्रमुख कलाकारों में हनुमान के रूप में बिंदु दारा सिंह, नारद मुनि की भूमिका में हास्य कलाकार असरानी के अलावा शाहबाज खान रावण की भूमिका को जीवंत कर रहे हैं तो रजा मुराद अहिरावण की भूमिका में अभिनय कर रहें है। उन्होंने बताया कि अभिनेता अवतार गिल ने सुबाहु व राजा जनक की भूमिका निभाकर लोगों का दिल जीत लिया, इसके साथ ही रवि किशन ने भरत की भूमिका निभाई है तो मनोज तिवारी ने अंगद का किरदार निभाया है।

ये भी पढ़ें:6 रुपए बढ़ेगा पेट्रोल-डीज़ल: आज ही टंकी करवा लें फुल, सरकार ने बढ़ाया एक्साइज ड्यूटी

Virtual Ramleela of ayodhya Virtual Ramleela of ayodhya (Photo by social media)

कोविड-19 की वजह से वर्चुअल रही रामलीला

सुभाष मालिक ने बताया कि चूंकि इस बार कोविड-19 के संक्रमण को देखते अयोध्या की रामलीला को पूरी तरह से वर्चुअल रखा गया है और रामलीला में किसी भी दर्शक को आने की अनुमति नहीं है। उन्होंने बताया कि कोरोना काल को देखते हुये रामलीला में पूरी तरह से सावधानी बरती जा रही है और सभी दिशा निर्देशों का पालन कराया जा रहा है। इसी कारण दूरदर्शन पर प्रति दिन शाम 7 से 10 बजे तक रामलीला का लाइव प्रसारण कराया गया है ताकि दर्शक रामलीला के मंचन का आनंद घर बैठे उठा सकें।

अखिलेश तिवारी

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Newstrack

Newstrack

Next Story