×

सावधान राशन कार्ड धारक: अब इन बातों का रखना होगा ध्यान, रहेंगे टेंशन फ्री

अगर आप राशन कार्ड के लिए अप्लाई कर रहे हैं तो आपको कुछ बातों का जरुर ध्यान देना चाहिए, इससे आपको आगे किसी परेशानी का सामना नहीं करना पड़ेगा और आप हमेशा टेंशन फ्री रहेंगे। 

Shreya
Published on: 26 Oct 2020 12:09 PM GMT
सावधान राशन कार्ड धारक: अब इन बातों का रखना होगा ध्यान, रहेंगे टेंशन फ्री
X
सावधान राशन कार्ड धारक: अब इन बातों का रखना होगा ध्यान, रहेंगे टेंशन फ्री

नई दिल्ली: केंद्र की मोदी सरकार ने ‘वन नेशन वन राशन कार्ड’ (One Nation, One Ration Card ) की योजना शुरू की है। इसके जरिए आप दूसरे राज्य से भी आसानी से सरकारी राशन खरीद सकते हैं। आप एक राज्य से दूसरे राज्य जाने पर राशन खरीदने के लिए अपने पुराने राशन कार्ड का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए आपको नए कार्ड की आवश्यकता नहीं होगी। आपका पुराना कार्ड ही इसके लिए पूरी तरह मान्य होगा।

राशन कार्ड के लिए अप्लाई करते वक्त रखें इन बातों का ध्यान

वहीं अगर आपके पास राशन कार्ड नहीं है और आपको इसके लिए अप्लाई करना है तो कुछ बातों का विशेष ध्यान रखना होगा। कार्ड को बनवाते समय अगर आप कुछ सतर्कता बरते तो आप आगे आने वाली परेशानियों से बच सकते हैं। कार्ड बनवाते समय यह ध्यान देना होगा कि वह किस कैटिगरी का होना चाहिए। आप इसके लिए जो भी दस्तावेज दे रहे हैं प्रमाणित है या नहीं। आपकी उम्र उसमें सही दर्ज है या नहीं और आपके परिवार की उम्र में गड़बड़ी तो नहीं है। आपको बता दें कि आपकी आर्थिक स्थिति को देख कर ही राशन कार्ड बनवाया जाता है।

यह भी पढ़ें: श्रद्धालुओं का बड़ा हादसा: अचानक पलट गई ट्रैक्टर ट्राली, मच गई चीख पुकार

RATION CARD (फोटो- सोशल मीडिया)

राशन कार्ड बनाते समय ना करें ये गलतियां

आवेदन करते समय फॉर्म में गलतियां करने से बचें।

अपनी कैटेगरी वाले फॉर्म को ही भरें।

दूसरे कैटेगरी में फॉर्म भरने से आवेदन रद्द कर दिए जाते हैं।

दस्तावेज प्रमाणित है या नहीं रखें इस बात का ध्यान।

उम्र में ना करें गलती।

यह भी पढ़ें: पाकिस्तान युद्ध को तैयार: जंगी जहाजों के निशाने पर देश, ये दो देश दे रहे साथ

आर्थिक स्थिति के आधार पर बनते हैं राशन कार्ड

आपको बता दें कि कई राज्यों में राशन कार्ड मुफ्त में ही बनते हैं। वहीं कई राज्यों में इसे बनाने के लिए पांच से 40 रुपये तक लिए जाते हैं। वहीं आपकी आर्थिक स्थिति के आधार पर ही राशन कार्ड बनाया जाता है। राशन कार्ड कई तरह के होते हैं, जैसे- BPL, APL, AAY, AY कार्ड। राशन कार्ड की मदद से लोग PDS के तहत बेहद कम दाम पर राशन खरीद सकते हैं।

दे सकते हैं ये डॉक्यूमेंट्स

वहीं आप राशन कार्ड बनवाने के लिए ID प्रूफ के तौर पर वोटर आईडी कार्ड, आधार कार्ड, पैन कार्ड, पासपोर्ट, सरकार द्वारा जारी किया गया कोई आईडी कार्ड, हेल्थ कार्ड और ड्राइविंग लाइसेंस (DL) दे सकते हैं। इसके अलावा आय प्रमाण पत्र, एड्रेस प्रमाण पत्र के रूप में बिजली बिल, टेलिफोन बिल, गैस कनेक्शन बुक, बैंक स्टेटमेंट या पासबुक, पासपोर्ट साइज फोटो जैसे डॉक्यूमेंट भी लगेंगे।

यह भी पढ़ें: बाप निकला 12th की छात्रा का कातिलः फ़ोन पर दोस्तों से बात करने पर दे दी मौत, थी ये साजिश

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story