अयोध्या: PMMVY का लाभ उठाए घर बैठे, बस करना होगा ये काम

जिलाधिकारी अनुज कुमार झा ने बताया कि आनलाइन आवेदन के बजाय कोई लाभार्थी आफ लाइन आवेदन करना चाहता है, तो वह पहले की तरह ब्लाक स्तर पर, सबंधित कार्यालय अथवा आशा कार्यकर्ताओं के माध्यम से आवेदन कर सकता है।

Newstrack
Published on: 29 Dec 2020 1:57 PM GMT
अयोध्या: PMMVY का लाभ उठाए घर बैठे, बस करना होगा ये काम
X
अयोध्या: PMMVY का लाभ उठाए घर बैठे, बस करना होगा ये काम (PC: social media)

अयोध्या: अयोध्या प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना (पीएमएमवीवाई) का लाभ पाने के लिए अब घर बैठे ही आनलाइन आवेदन किया जा सकता है। प्रधानमंत्री के डिजिटल इंडिया अभियान में एक और कदम बढ़ाते हुए इस योजना में आनलाइन आवेदन की सुविधा दी जा रही है। इसके लिए लाभार्थियों को वेबसाइट पर लागिंग करना होगा।

ये भी पढ़ें:मुख्यमंत्री आवास योजना: लाभार्थियों के खाते में 87 करोड़, Yogi ने किया हस्ताक्षर

जिलाधिकारी अनुज कुमार झा ने बताया

जिलाधिकारी अनुज कुमार झा ने बताया कि आनलाइन आवेदन के बजाय कोई लाभार्थी आफ लाइन आवेदन करना चाहता है, तो वह पहले की तरह ब्लाक स्तर पर, सबंधित कार्यालय अथवा आशा कार्यकर्ताओं के माध्यम से आवेदन कर सकता है। आनलाइन आवेदन के लिए उन्हें कही जाने की आवश्यकता नही होगी। घर बैठे ही आवेदन किया जा सकेगा।

मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ. घनश्याम सिंह ने बताया

मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ. घनश्याम सिंह ने योजना के लाभार्थियों से फर्जी फोन काल से सतर्क रहने की अपील की है। उन्होंने बताया कि कुछ जालसाज योजना के नाम पर फोन कर लाभार्थियों के बैंक अकाउंट सम्बंधित जानकारी लेकर उनके साथ आर्थिक धोखाधड़ी करने का प्रयास कर सकते है। उन्होंने आगे बताया योजना का कोई प्रतिनिधि लाभार्थी से ओटीपी नही पूछता है और न ही संवेदनशील सूचनाएं मांगता है, यदि ऐसी काल आती है तो निश्चित रूप से वह प्रधानमंत्री मातृ वन्दना योजना (पीएमएमवीवाई) प्रतिनिधि नही है उसे कोई सूचना न दें। सर्तक रहे सुरक्षित रहे। किसी को भी ओटीपी नम्बर व खाता संख्या एटीएम कार्ड संख्या, पिन नम्बर न बतायें।

अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. अजय मोहन ने बताया

अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. अजय मोहन ने बताया योजना के तहत पहली बार गर्भवती होने वाली महिला को तीन किश्तों में 5 हजार रूपये की धनराशि दी जाती है। पंजीकरण के लिए माता पिता का आधार कार्ड, मां की बैंक पासबुक की फोटो काफी, मां का अकाउंट ज्वाइंट नही होना चाहिए। यदि बच्चें का जन्म हो चुका है तो बच्चें का प्रथम चक्र का टीकाकरण का प्रमाणित पर्चा होना जरूरी है।

ये भी पढ़ें:बाबा रामदेव ने कहा- लोकल फॉर वोकल की आवाज बुलंद करेंगे

योजना के जिला कार्यक्रम समन्वयक राहुल श्रीवास्तव ने बताया कि आनलाइन आवेदन के लिए लाभार्थी जब वेबसाइट पर लागिंग करेंगे तो उनके मोबाइल फोन पर ओटीपी आयेगा, साइट पर ओटीपी डालकर संबधित फार्म भर कर आवेदन किया जा सकता है।

रिपोर्ट- नाथ बख्श सिंह

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Newstrack

Newstrack

Next Story