अयोध्या बनेगी वर्ल्ड क्लास सिटी: सरकार की तैयारी, इस विदेशी कंपनी को मिली कमान

एलईए के पार्टनर के तौर पर, मैसर्स लार्सन एंड टुब्रो इंफ्रास्ट्रक्चर, इंजीनियरिंग लिमिटेड और मैसर्स सीपी कुकरेजा एसोसिएट्स कंसोशिर्यम सहयोगी कंपनी होंगीं।

suman
Published on: 10 Feb 2021 5:44 AM GMT
अयोध्या बनेगी वर्ल्ड क्लास सिटी: सरकार की तैयारी, इस विदेशी कंपनी को मिली कमान
X
अयोध्या बनेगी वर्ल्ड क्लास सिटी, कनाडा की तीन कंपनियों को सौंपी गई कमान

अयोध्या: राम मंदिर के निर्माण का काम शुरू होने के साथ ही अब अयोध्या को विश्व पर्यटन के मानचित्र में चमकाने की तैयारियां शुरू हो गई है। अयोध्या के विकास के लिए एक ग्लोबल टेंडर के बाद कनाडा की कंपनी मेसर्स एलईए एसोसिएट साउथ एशिया प्रा. लिमिटेड का चयन किया गया है। यह कंसलटेंट कंपनी अयोध्या का पूरा खाका तैयार करेगी इसके आधार पर विकास कराया जाएगा। यह कंपनी भारत में रजिस्टर्ड भी है।

ऐसे मिला जिम्मा

कनाडा की कम्पनी एलईए एसोसिएट्स साउथ एशिया प्राइवेट लिमिटेड का चयन अयोध्या डेवलपमेंट ऑथोरिटी ने किया। देश-विदेश की दो अन्य कंपनियों को क्वालिटी एवं लागत आधारित चयन में मात देकर एलईए को चुना गया है 26 दिसम्बर को अयोध्या विकास प्राधिकरण की तरफ से रिक्वेस्ट फ़ॉर प्रपोजल प्रकाशित किया गया था। रिक्वेस्ट फ़ॉर प्रपोजल के तहत,कई कंपनियों ने आवेदन किया था। कुल सात (7) प्रस्तावों में से छह निविदाकर्ता को प्रतिस्पर्धा हेतु अयोध्या विकास प्राधिकरण ने चुना था।

निविदा मूल्यांकन समिति ने 70 से ज्यादा अंक पाने वाली आखिरी तीन कंपनियों को अयोध्या का भव्य विजिन डॉक्यूमेंट तैयार करने के प्रतिस्पर्धा के लिए चुना। इन तीन कंपनियों में मैसर्स एलईए एसोसिएट्स साउथ एशिया प्राइवेट लिमिटेड, मैसर्स आइपीई और देश की नामी गिरामी मैसर्स टाटा कंसल्टिंग इंजीनियर्स को अंतिम देश की नामी गिरामी मैसर्स टाटा कंसल्टिंग इंजीनियर्स को अंतिम प्रतिस्पर्धा के लिए चुना गया।

ayodhya news

यह पढ़ें...कांग्रेस सांसद मणीकम टैगोर ने लोकसभा स्पीकर को चीन मसले पर स्थगन प्रस्ताव नोटिस दिया

नाम पर लगी मुहर

क्वालिटी एंड कॉस्ट बेस्ट के आधार पर न्यूनतम दर व तकनीकी परीक्षणों के अंकों के आधार पर मेसर्स एलईए एसोसिएट साउथ एशिया प्रा.लि को कंसलटेंट के रूप में चयन किया गया है। प्रमुख सचिव आवास दीपक कुमार, मुख्यमंत्री के आर्थिक सलाहकार केवी राजू, आवास आयुक्त अजय चौहान व अयोध्या विकास प्राधिकरण के उपाध्यक्ष विशाल सिंह की उपस्थिति में कंसलटेंट के नाम पर मुहर लगी।

लखनऊ स्थित आवास विकास परिषद में खोली गई इन तीनों कंपनियों की वित्तीय और तकनीकी निविदा के आधार पर एलईए को भव्य अयोध्या विजन डॉक्यूमेंट बनाने का जिम्मा दिया गया। एलईए के पार्टनर के तौर पर, मैसर्स लार्सन एंड टुब्रो इंफ्रास्ट्रक्चर, इंजीनियरिंग लिमिटेड और मैसर्स सीपी कुकरेजा एसोसिएट्स कंसोशिर्यम सहयोगी कंपनी होंगीं।

सर्वांगीण विकास पर काम का जिम्मा

चयनित कंपनी अयोध्या शहर का सर्वे के माध्यम से विस्तृत अध्ययन पर कार्य करेगी। अयोध्या की धार्मिक पर्यटन क्षमता और राम मंदिर की महत्ता को ध्यान में रखते हुए सर्वांगीण विकास पर काम का जिम्मा लेगी। यह कंपनी इंटीग्रेटेड इंफ्रास्ट्रक्चर प्लान और नीति निर्माण के कार्यों को भी देखेगी ।

ayodhya

यह पढ़ें...चीन से नहीं फैला कोरोना! WHO ने दी क्लीन चिट, कहा- नहीं मिले कोई सबूत

दरअसल, उत्तर प्रदेश सरकार अयोध्या को वर्ल्ड क्लास सिटी बनाने की तैयारी में जुटी है। राम मंदिर की भव्यता के लिए तीन कंपनियों से करार हुआ। अयोध्या की स्मार्ट सिटी एरिया प्लानिंग, रिवर एरिया डेवलपमेंट, हेरिटेज, टूरिज्म और अर्बन इंफ्रास्ट्रक्चर नियोजन के लिए यह करार हुआ है। अब कुछ सालों बाद अयोध्या विश्व पटल पर चमकने को तैयार है।

suman

suman

Next Story