×

चीन से नहीं फैला कोरोना! WHO ने दी क्लीन चिट, कहा- नहीं मिले कोई सबूत

WHO की टीम की तरफ से फिलहाल चीन को क्लीन चिट दे दी गई है। विश्व स्वास्थ्य संगठन के एक एक्सपर्ट ने कहा है कि इस बात की कोई आशंका नहीं है कि कोरोना वायरस वुहान शहर के लैब से लीक हुआ था।

Shreya
Published on: 10 Feb 2021 5:14 AM GMT
चीन से नहीं फैला कोरोना! WHO ने दी क्लीन चिट, कहा- नहीं मिले कोई सबूत
X
चीन से नहीं फैला कोरोना! WHO ने दी क्लीन चिट, कहा- नहीं मिले कोई सबूत

नई दिल्ली: कोरोना वायरस महामारी की शुरूआत चीन के वुहान शहर में हुई। इसके बाद से चीन पर संक्रमण फैलाने का आरोप लगा। अमेरिका ने खुलेआम कहा कि ये वायरस चीन से ही फैला है तो वहीं कई अन्य देशों ने भी इस दिशा में जांच के लिए हामी भर दी। जिसके बाद विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) की टीम इस सवाल का जवाब तलाशने के लिए वुहान गई।

चीन को मिली क्लीन चिट

इस मामले में WHO की टीम की तरफ से फिलहाल चीन को क्लीन चिट दे दी गई है। एक मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, विश्व स्वास्थ्य संगठन के एक एक्सपर्ट ने कहा है कि इस बात की कोई आशंका नहीं है कि कोरोना वायरस वुहान शहर के लैब से लीक हुआ था। संगठन के के खाद्य सुरक्षा और जंतु विशेषज्ञ ने WHO टीम की जांच के आधार पर ये निष्कर्ष दिए हैं।

यह भी पढ़ें: उत्तर कोरिया पर चौंकाने वाला खुलासा, कर रहा ऐसा काम, जानकर उड़ जाएंगे होश

टीम ने किया था वुहान का दौरा

बता दें कि कोरोना वायरस संक्रमण का पहला केस दिसंबर 2019 में चीन के वुहान शहर में ही आया था। जिसके बाद डब्ल्यूएचओ की टीम वुहान इस सवाल का जवान तलाशने के लिए गई कि क्या कोरोना वायरस की उत्पत्ति चीन के वुहान शहर में हुई थी? इसके लिए टीम ने वुहान का दौरा किया और वुहान इंस्‍टीट्यूट ऑफ वायरोलॉजी भी पहुंची थी।

CHINA (फोटो- सोशल मीडिया)

गौरतलब है कि वुहान इंस्‍टीट्यूट ऑफ वायरोलॉजी में कोविड-19 के कई सैंपल मिले थे, इसके बाद चीन पर आरोप लगा कि वुहान शहर से ही ये महामारी पूरी दुनिया में फैली है। हालांकि इन आरोपों का कोई वैज्ञानिक आधार नहीं था। चीन की तरफ से भी हमेशा इन आरोपों को खारिज किया जाता रहा है।

यह भी पढ़ें: ट्रंप के खिलाफ महाभियोग: सीनेट में दूसरी बार ट्रायल, वकील बोले- नहीं भड़काई हिंसा

नहीं मिले ऐसे कोई संकेत

इसके बाद विश्व स्वास्थ्य संगठन के एक्सपर्ट ने वुहान में अस्पतालों, शोध संस्थानों और उस बाजार का भी दौरा किया, जहां के बारे में कहा जाता है कि वहीं से वायरस फैला था। बता दें कि इन एक्सपर्ट्स में दस देशों के विशेषज्ञ शामिल थे। WHO की टीम का कहना है कि उन्हें ऐसे कोई संकेत नहीं मिले हैं, जिससे पता चल सके कि दिसंबर 2019 से पहले भी यहां वायरस की मौजूदगी थी।

क्या चीन से नहीं फैला कोरोना?

चीन के विशेषज्ञों के साथ वुहान गई WHO की टीम ने इसके अलावा यह भी कहा कि कोरोना वायरस जानवरों की वजह से फैला है, इस बात की भी अभी तक कोई पुष्टि नहीं हो सकी है। बता दें कि इस मामले में विश्व समुदाय ने स्वतंत्र जांच की मांग की है, लेकिन चीन हमेशा इससे इनकार करता रहा है। दुनिया के कई देश इस बीमारी से जुड़ी सूचनाएं मांग रहे हैं। पूरी दुनिया में इस महामारी से तबाही का मंजर देखने को मिला है।

यह भी पढ़ें: US ने दागी महाविनाशक मिसाइल, रूस-चीन में मच सकती है तबाही, दुनिया में हलचल

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story