×

Ayodhya Ram Mandir: भवन निर्माण समिति की दो दिवसीय बैठक आज से शुरू, जन्मभूमि पथ और मंदिर निर्माण की प्रगति का लिया जाएगा जायजा

Ayodhy Ram Mandir: अगले साल जनवरी तक मंदिर का उद्घाटन किया जाना है, लिहाजा अब हर माह भवन निर्माण समिति की बैठक हो रही है। जिसमें निर्माण कार्य की प्रगति का जायजा लिया जाता है। भवन निर्माण समिति की जुलाई माह की दो दिवसीय बैठक आज यानी रविवार 23 जुलाई से शुरू हो रही है।

Krishna Chaudhary
Published on: 23 July 2023 4:17 AM GMT
Ayodhya Ram Mandir: भवन निर्माण समिति की दो दिवसीय बैठक आज से शुरू, जन्मभूमि पथ और मंदिर निर्माण की प्रगति का लिया जाएगा जायजा
X
Ayodhya Ram Mandir Reviewed Construction (Photo: Social Media)

Ayodhya News: प्रभु श्रीराम की नगरी अयोध्या में भव्य मंदिर का निर्माण कार्य जोर-शोर से चल रहा है। अगले साल जनवरी तक मंदिर का उद्घाटन किया जाना है, लिहाजा अब हर माह भवन निर्माण समिति की बैठक हो रही है। जिसमें निर्माण कार्य की प्रगति का जायजा लिया जाता है। भवन निर्माण समिति की जुलाई माह की दो दिवसीय बैठक आज यानी रविवार 23 जुलाई से शुरू हो रही है।

राम जन्मभूमि परिसर में आयोजित इस बैठक की अध्यक्षता भवन निर्माण समिति के अध्यक्ष नृपेंद्र मिश्र करेंगे। इसके अलावा बैठक में ट्रस्ट के पदाधिकारी और संस्था के अधिकारी शामिल होंगे। मिली जानकारी के मुताबिक, पहले दिन की बैठक में राम मंदिर निर्माण का निरीक्षण किया जाएगा। इस दौरान जन्मभूमि पथ और मंदिर निर्माण की प्रगति का जायजा लिया जाएगा।

इससे पहले भवन निर्माण समिति की बैठक 29 और 30 जून को हुई थी। निर्माण समिति के अध्यक्ष नृपेंद्र मिश्र ने तब दो घंटे तक ट्रस्ट के पदाधिकारियों के साथ मंदिर का निरीक्षण किया था। इसके बाद कार्यदाई संस्था एल एंड टी के कार्यालय में बैठक की थी। इस बैठक में निर्माण से जुड़े तकनीकी विशेषज्ञों के अलावा रामजन्मभूमि तीर्थ ट्रस्ट के सदस्य एवं अयोध्या राजपरिवार के मुखिया विमलेंद्रमोहन मिश्र और डॉक्टर अनिल मिश्र उपस्थित रहे थे।

कब होगी मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा ?

राम मंदिर के भूतल का निर्माण इसी साल नवंबर तक पूरा होना है। खबरों के मुताबिक, रामलला की प्राण प्रतिष्ठा का उत्सव 15 जनवरी से 24 जनवरी के बीच हो सकता है। जिसमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी शामिल होंगे। 15 जनवरी 2021 से शुरू मंदिर निर्माण के क्रम में भूमि तल का ढांचा लगभग तैयार है। आने वाले दिनों में इसकी साज-सज्जा तथा बिजलीकरण एवं श्रद्धालुओं के आवागमान की सुविधा सुनिश्चित करने के लिए अंतिम स्पर्श दिया जा रहा है। मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा में देशभर से करोड़ों लोग के जुटने की संभावना है।

Krishna Chaudhary

Krishna Chaudhary

Next Story