×

Ram Mandir Donation: श्री रामजन्म भूमि क्षेत्र ट्रस्ट FCRA रजिस्ट्रेशन के लिए लिए करेगा अप्लाई

Ram Mandir Donation: फरवरी 2020 में गठित, ट्रस्ट ने तीन साल पूरे कर लिए हैं और एफसीआरए के तहत पंजीकरण के लिए नई दिल्ली में आयकर विभाग को अपनी तीन साल की ऑडिट भी रिपोर्ट जमा कर दी है।

Yachana Jaiswal
Published on: 11 May 2023 6:00 AM GMT
Ram Mandir Donation: श्री रामजन्म भूमि क्षेत्र ट्रस्ट FCRA रजिस्ट्रेशन के लिए लिए करेगा अप्लाई
X
Shree Ramjanm Bhoomi Teerth Kshetra Trust

Ram Mandir Donation: श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट, राम मंदिर के निर्माण के लिए विदेश में रहने वाले भारतीयों के डोनेशन के लिए अलग बैंक खाता खोलने के उद्देश्य से FCRA (Foreign Contribution (Regulation) Act)से पंजीकरण करने के लिए काम करेगा।

इस मामले के संबंध में महीने के अंत तक अयोध्या में ट्रस्ट की बैठक भी होने वाली है। श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट ने राम मंदिर के निर्माण के लिए विदेश में रहने वाले भारतीयों से चंदा प्राप्त करने के लिए बैंक खाता खोलने के लिए विदेशी अंशदान नियमन अधिनियम (एफसीआरए) के तहत पंजीकरण के लिए आवेदन करने का फैसला कर लिया है।

फरवरी 2020 में गठित, ट्रस्ट ने तीन साल पूरे कर लिए हैं और एफसीआरए के तहत पंजीकरण के लिए नई दिल्ली में आयकर विभाग को अपनी तीन साल की ऑडिट भी रिपोर्ट जमा कर दी है। (प्रतिनिधित्व के लिए) फरवरी 2020 में गठित, ट्रस्ट ने तीन साल पूरे कर लिए हैं और एफसीआरए के तहत पंजीकरण के लिए नई दिल्ली में आयकर विभाग को अपनी तीन साल की ऑडिट रिपोर्ट जमा कर दी है। ट्रस्ट के सदस्य डॉ अनिल मिश्रा ने कहा कि ट्रस्ट के अयोध्या कार्यालय में विदेशों से भारतीयों के रोजाना कई फोन आते हैं, जिसमें राम मंदिर के निर्माण में योगदान देने के बारे में जानकारी की डिमांड की जाती है। ट्रस्ट के एक सदस्य ने कहा कि बैंक खातों में विदेश से दान प्राप्त करने के लिए ट्रस्ट को एफसीआरए के नियमों और विनियमों का पालन करना होता है इसलिए फल अप्लाई करना जरूरी है।

टाटा से रिसिप्ट सॉफ्टवेयर बनाने की सिफारिश

वर्तमान में ट्रस्ट के अयोध्या में स्टेट बैंक ऑफ इंडिया, पंजाब नेशनल बैंक और बैंक ऑफ बड़ौदा में तीन खाते हैं जिनमें उसे देश भर के लोगों से डोनेशन मिलता है। ट्रस्ट ने टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज से भी कहा है कि जब NRI बैंक खाते में विदेश से चंदा प्राप्त हो तो साथ-साथ रसीदें तैयार करने के लिए एक सॉफ्टवेयर भी तैयार कर ले। अयोध्या में राम मंदिर का निर्माण जोरों पर है और ट्रस्ट के जनवरी 2024 में मकर संक्रांति पर भक्तों के लिए मंदिर के गर्भगृह को खोलने की संभावना है।

FCRA क्यों?

एफसीआरए का उद्देश्य विदेशी योगदान (विनियमन) अधिनियम विदेशी योगदान की स्वीकृति और उपयोग को विनियमित करने के लिए अधिनियमित किया गया था। यह अधिनियम राष्ट्रीय हित के लिए है, असभ्य गतिविधियों के लिए धन जमा करने के किसी भी संभावित प्रयास को रोकने के उद्देश्य से किया गया है। यह अधिनियम स्वैच्छिक संगठनों के लिए विदेशी धन के खर्च को भी नियंत्रित करता है।

Yachana Jaiswal

Yachana Jaiswal

Next Story