×

Ayodhya Cruise: काशी की तरह अब रामनगरी अयोध्या में सरयू के तट पर तैरेगा क्रूज, पुष्पक विमान की तरह होगा डिजाइन

Ayodhya Cruise: अयोध्या में भव्य राम मंदिर के निर्माण का मार्ग प्रशस्त होने के बाद से प्रदेश सरकार इस शहर को लगातार वैश्विक पटल पर एक प्रमुख गंतव्य स्थल के तौर पर उभारने में लगी हुई है।

Krishna Chaudhary
Published on: 22 May 2023 12:40 PM GMT
Ayodhya Cruise: काशी की तरह अब रामनगरी अयोध्या में सरयू के तट पर तैरेगा क्रूज, पुष्पक विमान की तरह होगा डिजाइन
X
Ayodhya Cruise (photo: social media )

Ayodhya Cruise: भगवान शिव की नगरी काशी में गंगा नदी पर तैरते आलीशान क्रूज के बारे में भला कौन नहीं जानता होगा। ऐसा ही क्रूज अब अयोध्या में सरयू नदी पर भी तैरता नजर आएगा। अयोध्या में भव्य राम मंदिर के निर्माण का मार्ग प्रशस्त होने के बाद से प्रदेश सरकार इस शहर को लगातार वैश्विक पटल पर एक प्रमुख गंतव्य स्थल के तौर पर उभारने में लगी हुई है।

अयोध्या में मंदिर निर्माण के साथ ही सरयू नदी को लेकर लोगों का आकर्षण बढ़ा है। नदी के पौराणिक महत्व के कारण प्रभु श्रीराम की नगरी आने वाले श्रद्धालु जरूर इसका दर्शन करते हैं। अयोध्या में 12 किमी में फैले सरयू तट की खूबसूरती देखती ही बनती है। यहां पर 84 घाटों पर टूरिज्म की जोरदार संभावनाओं को देखते हुए उसकी खूबसूरती को और निखारा जा रहा है।

सरयू में क्रूज चलाने की तैयारी

वाराणसी में गंगा नदी की तरह अयोध्या में भी सरयू नदी पर एक आलीशान क्रूज के चलाने की तैयारी है। इसके बाद क्रूज लोगों के आकर्षण का केंद्र बन जाएगा। सरयू के तट पर समय बीताने वाले पर्टयक क्रूज में यात्रा का आनंद लेंगे। इससे अयोध्या बतौर पर्यटन स्थल और आकर्षक बनेगा। अयोध्या नगर निगम के मुताबिक, सरयू पर तैरने वाले क्रूज का डिजाइन पुष्पक विमान जैसा होगा। और ये तमाम अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस होगा।

क्रूज के संचालन पर हो रही तेजी से काम

सरयू नदी में क्रूज चलाने की योजना बीते साल अक्टूबर में ही बनी थी और इस साल मार्च तक इसके शुरू होने की बात कही गई थी। लेकिन मई महीना बीतने को है लेकिन अभी तक संचालन शुरू नहीं हो सका है। अयोध्या नगर निगम इस ओर काम करना तेज कर दिया है। बीते शुक्रवार को चौधरी चरण सिंह घाट के सामने पर्यटन विभाग की करीब 6 हजार वर्ग फीट जमीन पर नगर निगम ने कब्जा कर हदबंदी शुरू कर दी है।

यह जमीन अयोध्या क्रूज लाइन्स के लिए टूरिज्म विभाग से ली गई है। शुरू में पर्टयन विभाग ने जमीन के बदले जमीन की मांग निगम के सामने रखी थी। लेकिन निगम ने जमीन की अनुपब्धता का हवाला देते हुए हाथ खड़े कर लिए थे। इसके बाद 11 लाख रूपये सालाना किराए पर दोनों में बात बनी। जमीन पर कब्जा मिलने के बाद उम्मीद है कि आने वाले दिनों में काशी की तर्ज पर अयोध्या में भी सरयू नदी पर एक आलीशान क्रूज को तैरते हुए देखा जा सकता है।

Krishna Chaudhary

Krishna Chaudhary

Next Story