×

Ayodhya News: राम की नगरी में जल्द उतर सकेंगी कॉमर्शियल फलाइट्स, जानिए कब तक पूरा होगा इंटरनेशनल एयरपोर्ट का काम

Ayodhya News:श्रीराम जन्मभूमि और एयरपोर्ट में समानता के लिए राजस्थान से पत्थर मंगाया जा रहा है। जुलाई तक निर्माण कार्य पूरा हो जाएगा।

NathBux Singh
Published on: 29 May 2023 11:40 AM GMT
Ayodhya News: राम की नगरी में जल्द उतर सकेंगी कॉमर्शियल फलाइट्स, जानिए कब तक पूरा होगा इंटरनेशनल एयरपोर्ट का काम
X
Maryada Purushottam Shri Ram Airport (photo: social media )

Ayodhya News: अयोध्या में बन रहे मर्यादा पुरुषोत्तम श्री राम एयरपोर्ट पर अक्टूबर से व्यवसायिक उड़ान शुरू हो जाएंगी। एयरपोर्ट के रनवे का 90 फीसदी काम पूरा हो चुका है। मुख्य बिल्डिंग का 75 फीसदी कार्य हो गया है। रनवे की लंबाई 2250 मीटर और चौड़ाई 60 मीटर है। श्रीराम जन्मभूमि और एयरपोर्ट में समानता के लिए राजस्थान से पत्थर मंगाया जा रहा है। जुलाई तक निर्माण कार्य पूरा हो जाएगा। इसके बाद शेड्यूल जारी करने में करीब तीन माह का वक्त लग सकता है। यदि सबकुछ ठीक रहा तो इस दीपावली आप यहां से अपने घर एरोप्लेन से जा सकेंगे।

तीन चरणों में पूरा होगा निर्माण कार्य

श्री राम इंटरनेशनल एयरपोर्ट कुल 821 एकड़ में विकसित किया जा रहा है। इस हवाई अड्डे को तीन फेज में पूरा किया जाना है। पहले और दूसरे चरण में घरेलू विमानों के लिए निर्माण कार्य किया जा रहा है। जबकि अंतर्राष्ट्रीय उड़ानों के लिए निर्माण कार्य तीसरे फेज में पूरा किया जाएगा। पहले चरण का कार्य जुलाई तक पूरा होने का अनुमान लगाया जा रहा है। एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया के प्रोजेक्ट इंजीनियर इंचार्ज राजीव कुलश्रेष्ठ के अनुसार, ‘पहले चरण का निर्माण कार्य 331 एकड़ में चल रहा है। रनवे का निर्माण 90 प्रतिशत और टर्मिनल बिल्डिंग का कार्य 75 प्रतिशत तक पूरा हो चुका है। जबकि कंट्रोल टावर बन कर तैयार हो गया है।’

रामजन्मभूमि के तर्ज पर किया जा रहा विकसित

श्रीराम इंटरनेशनल एयरपोर्ट का निर्माण रामजन्मभूमि की तर्ज पर किया जा रहा है। मुख्य भवन व आउटलुक राम मंदिर की रंग में रंगा होगा। एयरपोर्ट के निर्माण में लगने वाले पत्थर राजस्थान के बंशी पहाड़पुर के पत्थरों से विकसित किया जा रहा है। इसी माह से पत्थरों का कार्य चल रहा है। राजीव कुलश्रेष्ठ के अनुसार चरण एक में रेसा के मानक के अनुरूप रनवे और कैंट वन लाइटिंग का कार्य किया जा रहा है। ये व्यवस्था हो जाने से रात, धुंध और फॉग में भी विमानों की आसान लैंडिंग की जा सकेगी। रनवे को नाइट लैंडिंग के आधार पर बनाया जा रहा है। जिससे रात में भी विमानों का आसानी से आवागमन हो सके।

दीपोत्सव से पहले शुरू हो जाएगा संचालन

रनवे का काम अंतिम चरण में है। यानी दीपोत्सव से पहले यहां से 300 पैसेंजर की क्षमता वाले फर्स्ट टर्मिनल का संचालन शुरू हो जाएगा। एयरपोर्ट पर 3 टर्मिनल बनाए जाएंगे। खास बात यह है कि एयरपोर्ट पर तीन एयरक्राफ्ट के साथ एयरवेज भी मौजूद रहेंगे। रनवे का निर्माण इस तरह से कराया गया है कि क्यू 400-बोर्डियर एयरक्राफ्ट भी आसानी से उड़ान भर सकेंगे। रनवे को बनाने में 120 करोड़ रुपए से अधिक का खर्च है। पूरे एयरपोर्ट का निर्माण 328 करोड़ की लागत से किया जा रहा है।

NathBux Singh

NathBux Singh

Next Story