×

Ayodhya News: अयोध्या एयरपोर्ट के रन-वे का कार्य पूरा, जानिए कब से शुरू होंगी उड़ानें

Ayodhya News: राम मंदिर का अगले साल जनवरी में प्राण प्रतिष्ठा समारोह। पीएम नरेंद्र मोदी, सीएम योगी समेत देश-विदेश के नामचीन लोग करेंगे शिरकत।

NathBux Singh
Published on: 31 Aug 2023 12:19 PM GMT (Updated on: 31 Aug 2023 12:50 PM GMT)
Ayodhya News: अयोध्या एयरपोर्ट के रन-वे का कार्य पूरा, जानिए कब से शुरू होंगी उड़ानें
X
अयोध्या एयरपोर्ट के रन-वे का कार्य पूरा, जानिए कब से शुरू होंगी उड़ानें : Photo- Social Media

Ayodhya News: मर्यादा पुरुषोत्तम भगवान श्रीराम एयरपोर्ट के रनवे का कार्य पूरा हो चुका है और टर्मिनल का निर्माण भी 70 फीसदी पूर्ण हो गया है। संचार उपकरणों का कैलिब्रेशन सफलतापूर्वक संपन्न कर लिया गया है। दिसंबर तक एयरपोर्ट का टर्मिनल पूर्ण आकार ले लेगा। पूरी उम्मीद है कि इसी वर्ष के अंत तक हवाई अड्डा जनता को समर्पित कर दिया जाएगा।

राममंदिर की प्राण-प्रतिष्ठा से पूरा हो जाएगा काम

रामजन्मभूमि पर निर्माणाधीन राम मंदिर के गर्भगृह में अगले साल जनवरी माह के तीसरे सप्ताह में प्राण प्रतिष्ठा समारोह का आयोजन प्रस्तावित है। प्राण प्रतिष्ठा समारोह में देश के पीएम नरेंद्र मोदी, प्रदेश के सीएम योगी समेत देश विदेश के नामचीन लोगों को शिरकत करना है। समारोह का हिस्सा बनने के लिए हजारों की तादात में राम भक्तों और श्रद्धालुओं के आने की उम्मीद है। सरकार की कोशिश प्राण प्रतिष्ठा समारोह के पूर्व हर हाल में श्रीराम एयरपोर्ट का संचालन शुरू कराने की है।

हवाईअड्डे का भवन राममंदिर के मॉडल के आधार पर

श्रीराम एयरपोर्ट के निदेशक विनोद कुमार का कहना है कि देश दुनिया के जो भी यात्री अयोध्या अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर पहुंचेंगे तो उनको महसूस होगा कि वह मर्यादा पुरुषोत्तम भगवान श्रीराम की नगरी अयोध्या में आए हैं। इसके लिए श्रीराम हवाई अड्डे का भवन अयोध्या की गरिमा के अनुरूप राम मंदिर के मॉडल के आधार पर बनवाया जा रहा है।

24 घंटे होगा एयरपोर्ट का संचालन

उन्होंने बताया कि हवाई अड्डे का संचालन 24 घंटे रहेगा। ढाई सौ यात्रियों के आगमन और ढाई सौ यात्रियों के प्रस्थान समेत कुल मिलाकर 500 यात्रियों की क्षमता का एयरपोर्ट विकसित किया जा रहा है। साथ ही यात्रियों को हवाई अड्डे पर अंतरराष्ट्रीय स्तर की सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी। रामलला की प्राण प्रतिष्ठा समारोह के पूर्व अयोध्या से घरेलू उड़ानें शुरू कर दी जाएंगी। श्रीराम एयरपोर्ट के निर्माण और संचालन से अयोध्यावासियों ही नहीं, बल्कि संपूर्ण विश्व के राम भक्तों को हवाई यातायात की सुविधा उपलब्ध होगी। साथ ही अयोध्या में रोजगार के नए अवसर प्रदान होंगे।

Ayodhya News: महंत नृत्यगोपाल दास महाराज ने बंधवाई राखी, शिष्यों को दिया आशीर्वाद

Ayodhya News: रक्षाबंधन के अवसर पर श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र अध्यक्ष व मणिराम दास छावनी पीठाधीश्वर महंत नृत्य गोपाल दास महाराज को संतो धर्माचार्यों व शिष्यों ने रक्षा सूत्र बांधा।

इस दौरान महंत जी के दीर्घायु व स्वस्थ जीवन की मंगल कामनाएं की गई। इस अवसर पर उत्तराधिकारी महंत कमलनयन दास महाराज, सचिव कृपालु रामदास पंजाबी बाबा, संत जानकी दास, जगन्नाथ दास, मनमोहन दास, उड़िया बाबा, रामरक्षा दास आदि उपस्थित रहे।

नारी का सम्मान ही रक्षाबंधन का संदेश

इस दौरान पर महंत कमलनयन दास ने कहा कि रक्षासूत्र बंधन का उद्देश्य समाज के लिये तभी सफल होगा, जब हम नारी शक्ति का सम्मान करेंगे। आज मातृ शक्ति कहीं भी पीछे नहीं है, घर से लेकर देश की सीमा तक और अब तो अंतरिक्ष पर भी अपने कौशल से समाज को अचंभित कर रही हैं। इसलिए इनके सम्मान पर आंच नहीं आनी चाहिए।

NathBux Singh

NathBux Singh

Next Story