×

आजम खान को झटका: योगी सरकार ने किया ताबड़तोड़ एक्शन, होगी जांच

प्रदेश के पूर्व नगर विकास मंत्री और समाजवादी पार्टी के वरिष्‍ठ नेता मोहम्‍मद आजम खां के करीबियों पर भी अब सरकार ने शिकंजा कसना शुरू कर दिया है।

Newstrack
Published on: 5 Sep 2020 10:54 AM GMT
आजम खान को झटका: योगी सरकार ने किया ताबड़तोड़ एक्शन, होगी जांच
X
अब आजम खां के चहेते अधिकारियों पर योगी सरकार ने कसा शिकंजा (file photo)

लखनऊ: प्रदेश के पूर्व नगर विकास मंत्री और समाजवादी पार्टी के वरिष्‍ठ नेता मोहम्‍मद आजम खां के करीबियों पर भी अब सरकार ने शिकंजा कसना शुरू कर दिया है। आजम खां की बहन निकहत के नाम पर आवंटित सरकारी मकान का मामला अभी निपटा नहीं उससे पहले ही सरकार ने आजम खां के महत्‍वाकांक्षी प्रोजेक्‍ट हज हाउस से संबंधि‍त गडबडियों की जांच कराने का भी ऐलान कर दिया है।

ये भी पढ़ें:तूफान हैशन का अलर्ट: लोगों से सामान इकठ्ठा करनेे की अपील, तबाही से मचेगी आफत

दोनों हज हाउस के निर्माण कार्यों की जांच यूपी पुलिस की स्‍पेशल इंवेस्टिगेशन टीम करेगी

समाजवादी पार्टी के शीर्ष नेताओं में शुमार मोहम्‍मद आजम खां से जुड़ी गंभीर अनियिमितताओं की सूची लंबी होती दिखाई दे रही है। योगी सरकार ने उनके खिलाफ मिली जिस भी बड़ी शिकायत की जांच कराने का फैसला लिया वहीं गड़बड़ी और धांधली के बडे घोटाले की सुबूत मिलने लगे। रामपुर में जौहर विश्‍वविद्यालय की जमीन संबंधी गडबडियों के साथ ही लखनऊ नगर निगम की करोडों की संपत्ति पर आजम खां की बहन के कब्‍जे का मामला सामने आया। अब ताजा मामला उनसे जुडे लखनऊ और गाजियाबाद हज हाउस का है। प्रदेश सरकार के अल्‍पसंख्‍यक कलयाण विभाग ने मिली शिकायतों के आधार पर दोनों हज हाउस के निर्माण कार्यों की जांच यूपी पुलिस की स्‍पेशल इंवेस्टिगेशन टीम से कराने का ऐलान किया है।

बताया जा रहा है कि हज हाउस के निर्माण में गंभीर अनियमितता की गई है। इसकी जानकारी मिलने के बाद सरकार ने जांच कराने का फैसला किया है। अल्‍प संख्‍यक विभाग को मिली शिकायत के अनुसार दोनों ही इमारतों को खडी करने में मनमाने तरीके से पैसे खर्च किए गए। इससे जहां प्रोजेक्‍ट की लागत बढी वहीं सरकारी धन की भी बंदरबाट भी हुई है। लखनऊ और गाजियाबाद हज हाउस का निर्माण समाजवादी पार्टी सरकार के कार्यकाल में ही हुआ है।

haz-house-lko haz-house-lucknow (file photo)

अल्‍पसंख्‍यक कल्‍याण मंत्री का दायित्‍व संभाल रहे थे

लखनऊ हज हाउस का जब निर्माण हुआ तो प्रदेश सरकार के अल्‍पसंख्‍यक कल्‍याण मंत्री का दायित्‍व संभाल रहे थे। हज हाउस निर्माण की जांच होने से आजम खां के करीबी रहे अधिकारियों पर कार्रवाई की तलवार लटक रही है। जल निगम की कंस्‍ट्रक्‍शन एंड डिजाइन सर्विसेज ने दोनों हज हाउस का निर्माण पूरा कराया है। अल्‍प संख्‍यक कल्‍याण मं.त्री के तौर पर आजम खां ने हज हाउस निर्माण का बजट जारी किया और जल निगम मुखिया होने के तौर पर निर्माण कार्य पूरा करा गए। जल निगम में आजम खां के चहेते अधिकारी इस जांच के शुरू होने से अत्‍यंत सहमे हुए हैं।

गाजियाबाद हज हाउस का निर्माण जब कराया गया तो उत्‍तर प्रदेश में अखिलेश यादव के नेतृत्‍व समाजवादी सरकार मौजूद थी और अल्‍प संख्‍यक कलयाण मंत्री के पद पर आजम खां ही मौजूद थे। गाजियाबाद हज हाउस निर्माण में हालांकि अखिलेश यादव सरकार के दौरान हज हाउस की उपयोगिता, भू-स्‍वामित्‍व एवं फंड इस्तेमाल को लेकर सवाल उठे थे जिसके बाद सरकार ने निर्माण कार्य के लिए धन आवंटन भी रोक दिया था। ऐन मौके पर आजम खां ने अखिलेश यादव को निशाना बनाते हुए कुछ ऐसे बयान दिए जिनसे उनकी समाजवादी पार्टी और अल्‍पसंख्‍यक मतदाताओं के हित में शहीदी छवि और अखिलेश यादव की हज हाउस विरोधी छवि का निर्माण होने लगा। तब अखिलेश सरकार ने फंड जारी कर निर्माण पूरा कराया था।

haz-house-gaziyabaad haz-house-gaziyabaad (file photo)

प्रदेश के अल्‍पसंख्‍यक कल्‍याण मंत्री नंद गोपाल गुप्‍ता नंदी ने बताया

प्रदेश के अल्‍पसंख्‍यक कल्‍याण मंत्री नंद गोपाल गुप्‍ता नंदी ने बताया कि हज हाउस निर्माण में धांधली की कई कई शिकायत मिली है जिसके बाद एसआईटी से जांच कराने का फैसला किया गया है।

ये भी पढ़ें:कांग्रेस सेवादल मध्य जोन के लोगों ने नई शिक्षा नीति का किया विरोध, देखें तस्वीरें

दूसरी ओर नगर निगम की रिवर बैंक कालोनी में आजम खां की बहन निकहत के नाम आवंटित बंगले को खाली कराने की कवायद में जुटे निगम अधिकारियों को आजम की बहन ने करारा झटका दिया है। उन्‍होंने निगम को भेजे अपने जवाब में कहा है कि लखनऊ में उनके पास मकान नहीं है। उनका आना- जाना बना रहता है। ऐसे में आवंटन को रद नहीं किया जा सकता है। इस बारे में अब निगम अधिकारियों का कहना है कि आजम खां की बहन को बंगला गलत आधार और तरीके से आवंटित किया गया है। अब आवंटन करने वाले अधिकारियों के साथ ही आजम खां की बहन के खिलाफ भी कार्रवाई की जाएगी।

अखिलेश तिवारी

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Newstrack

Newstrack

Next Story