तूफान हैशन का अलर्ट: लोगों से सामान इकठ्ठा करनेे की अपील, तबाही से मचेगी आफत

जापान में दूसरी बार फिर तूफान तबाही मचाने के लिए दस्तक दे रहा है। महाशक्तिशाली तूफान शनिवार को जापान की ओकिनावा द्वीप समूह पर आपदा के संकेत दे रहा है। ऐसे में तेजी से आ रहे इस तूफान हैशन की वजह से मूसलाधार बारिश और भयानक हवा चलने से चेतावनी जाहिर कर दी है।

Newstrack
Published on: 5 Sep 2020 10:32 AM GMT
तूफान हैशन का अलर्ट: लोगों से सामान इकठ्ठा करनेे की अपील, तबाही से मचेगी आफत
X
तूफान हैशन का अलर्ट: लोगों से सामान इकठ्ठा करनेे की अपील, तबाही से मचेगी आफत

टोक्यो। जापान में दूसरी बार फिर तूफान तबाही मचाने के लिए दस्तक दे रहा है। महाशक्तिशाली तूफान शनिवार को जापान की ओकिनावा द्वीप समूह पर आपदा के संकेत दे रहा है। ऐसे में तेजी से आ रहे इस तूफान हैशन की वजह से मूसलाधार बारिश और भयानक हवा चलने से चेतावनी जाहिर कर दी है। ऐसे में मौसम अधिकारियों ने आने वाले दिनों के अलर्ट किया है। इसके साथ ही लोगों से अपील की है कि वे घरों के अंदर रहें और खाने-पीने की सामग्री इकट्ठा कर लें। जिससे बाद में कोई दिक्कत न हो।

ये भी पढ़ें... IAS बनी फातिमा: फिल्म देख जाग उठी इच्छा, फिर पूरा हुआ पापा का सपना

बारिश, हाई टाइड और हवाएं

 typhoon haishen फोटो-सोशल मीडिया

जानकारी देते हुए जापान मौसम विभाग ने बताया कि हैशन के कारण 198 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चल सकती हैं और रविवार तक यह तूफान यहां पहुंच जाएगा। इस तूफान की राह में ओकिनावा के बाद दक्षिणी आइलैंड क्योशु (Kyushu) है।

साथ ही मौसम विभाग ने कहा कि तूफान के कारण हो रही बारिश, हाई टाइड और हवाएं चल रही हैं। तूफान के लिए प्रयोग हो रहे हैशन शब्द का चीनी भाषा में अर्थ होता है 'sea god मतलब की समुद्र का भगवान' होता है।

superpower typhoon haishen फोटो-सोशल मीडिया

ये भी पढ़ें...ताबड़तोड़ बमबारी: इस पार्टी में खूनी संघर्ष, आपस में किया जोरदार हमला,

भयानक तबाही

भयानक तबाही का अंदाजा लगाए हुए इस तूफान के बारे में अनुमान जताया गया है कि यह मंगलवार तक कोरियाई पेनिनसुला को भी चपेट में ले लेगा। इस हफ्ते की शुरुआत में तूफान मेयसक ने दक्षिणी जापान को तबाह कर दिया था। इसके कारण दर्जनों लोग जख्मी हो गए थे और हजारों घरों की बिजली चली गई थी।

इसके अलावा 43 क्रू सदस्यों और 5,800 गायों के साथ न्यूजीलैंड से आ रही एक कार्गो शिप जापान के तट पर डूब गई थी। वहीं शुक्रवार को दो लोगों को सुरक्षित निकाला गया और एक की शव बरामद हुई। राहत और बचाव कर्मियों ने बताया कि दर्जनों गायों के शवों को पानी में तैरता हुआ देखा गया था। जिसके चलते रेसक्यू ऑपरेशन चलाया गया।

ये भी पढ़ें...होगी जोरदार बारिश: इन राज्यों में तेज रफ्तार से गिरेगा पानी, हाई अलर्ट हुआ जारी

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Newstrack

Newstrack

Next Story