×

Azamgarh News: स्कूल में आयोजित हुआ राखी मेकिंग प्रतियोगिता का आयोजन, छात्र-छात्राओं ने बनाई राखी

Azamgarh News: महादेवी हायर सेकेंडरी स्कूल में प्रेम और श्रद्धा का पर्व रक्षाबंधन के पूर्व राखी मेकिंग प्रतियोगिता आयोजित की गई, जिसमें छात्र-छात्राओं ने अधिक संख्या में प्रतिभाग किया। कार्यक्रम की शुरुआत सर्वप्रथम नर्सरी एलकेजी एवं यूकेजी के बच्चों ने रक्षाबंधन पर आधारित नाटिका का बेहतरीन प्रस्तुति दी

Shravan Kumar
Published on: 30 Aug 2023 12:11 PM GMT (Updated on: 30 Aug 2023 1:59 PM GMT)
Azamgarh News: स्कूल में आयोजित हुआ राखी मेकिंग प्रतियोगिता का आयोजन, छात्र-छात्राओं ने बनाई राखी
X
Raksha Bandhan Celebrated in Azamgarh (Photo: Newstrack)

Azamgarh News: महादेवी हायर सेकेंडरी स्कूल में प्रेम और श्रद्धा का पर्व रक्षाबंधन के पूर्व राखी मेकिंग प्रतियोगिता आयोजित की गई, जिसमें छात्र-छात्राओं ने अधिक संख्या में प्रतिभाग किया। कार्यक्रम की शुरुआत सर्वप्रथम नर्सरी एलकेजी एवं यूकेजी के बच्चों ने रक्षाबंधन पर आधारित नाटिका का बेहतरीन प्रस्तुति दी। प्रस्तुति में बहन अपने भाइयों के कलाइयों में राखी बांधती नजर आई और कक्षा 3 से लेकर 12वीं तक छात्र-छात्राओं ने एक से बढ़कर एक राखी बनाकर प्रतियोगिता में प्रतिभाग किया। कुछ प्रतिभागियों के राखी में चंद्रयान-3 का मैसेज दिखता नजर आया तो कुछ की राखी में देश प्रेम की झलक दिखी। विद्यालय के मैनेजर डीपी मौर्य ने बताया हमारा विद्यालय पढ़ाई के साथ-साथ अन्य एक्टिविटीज भी बच्चों को निरंतर कराता रहता है।

कार्यक्रम को सफल बनाने में विद्यालय के प्रधानाचार्य राम नयन मौर्य व उप प्रधानाचार्य सुरेंद्रनाथ यादव विद्यालय कोऑर्डिनेटर आनंद मौर्य, एक्टिविटी इंचार्ज धीरेंद्र मोहन, एक्टिविटी हेड शरद गुप्ता, किशन यादव, आरोही मोदनवाल, अजय यादव, रामचरण मौर्य, पद्मजा पाल, समीक्षा राय, साधना गुप्ता, प्रगति सिंह, वैशाली सिंह, प्रीति गुप्ता, प्रेमा यादव, राहुल तिवारी, आदित्य मिश्रा, रोहित विश्वकर्मा, अनुज यादव, महेंद्र यादव, सोनल तुलसियान, जूही राय, शुभांगी त्रिपाठी, संध्या यादव, निहारिका गुप्ता, पूजा राय, आदि लोगों का सराहनीय योगदान रहा।

Azamgarh News: छात्राओं ने जहानागंज थाना परिसर में मनाया रक्षा पर्व

Azamgarh News: जहानागंज क्षेत्र के धनहुंआ स्थित एसकेडी विद्या मन्दिर एवं एसकेडी इण्टर कॉलेज की छात्राओं द्वारा जहानागंज थाना परिसर में बुधवार को रक्षा पर्व काफी धूम धाम से मनाया गया। भाई बहन के अटूट प्रेम को दर्शाने वाले इस पर्व पर एक ओर जहां विद्यालय प्रांगण में नन्हीं मुन्हीं बच्चियों ने गर्म जोशी के साथ बच्चों को राखी बांधा, वहीं दोनों विद्यालयों की बालिकाओं की एक संयुक्त टीम द्वारा जहानागंज थाने के पूरे स्टाफ को रक्षा सूत्र बांधा। जिस उत्साह से छात्रायें राखी बांध रही थी उसी भाव से पुलिस के जवान भी अह्वलादित हो रहे थे।

छात्राओं का कहना था कि जिस प्रकार से सैनिक देश की सीमा की सुरक्षा में लगे हुए हैं उसी तरह से पुलिस के जवान आन्तरिक सुरक्षा में जी जान से लगे हुए हैं। जवानों को राखी बांधने का हमारा यही उद्देश्य है कि रक्षा बन्धन पर्व पर इनको यह महसूस न हो कि हम अपने घर से दूर हैं तो अपनी बहनों से भी दूर हैं। थाना प्रभारी संजय सिंह ने काफी गर्मजोशी के साथ पूरी स्कूल टीम का स्वागत किया। अपने वक्तव्य में उन्होनें कहा कि एसकेडी की छात्राओं द्वारा जिस प्रकार से पुलिस के जवानों को राखी बांधी गयी है वह काफी काबिले तारीफ है। इससे जवानों का उत्साह काफी बढ़ता है।

उन्होंने कहा कि राखी का धागा अमूल्य होता है। हम लोग रक्षा बन्धन के इस पर्व पर सभी बहनों के साथ प्रत्येक नागरिक की रक्षा के लिए कृतसंकल्पि हैं। विद्यालय की टीम में उजाला पाण्डेय, अराध्या पाण्डेय, काजल विश्वकर्मा, सत्याक्षी पाठक, प्रिया, अस्था आदि छात्रायें शामिल थी। इस अवसर पर विद्यालय के छात्र छात्राओं ने राखी मेंकिंग प्रतियोगिता में भी भाग लिया, जिसमें फूल पत्तियों आदि प्राकृतिक चीजों से बनी हुई राखियों काफी अच्छी लग रही थी। दीक्षा भास्कर, ख़ुशी कुमारी, प्रगति, अंशिका आदि छात्राओं द्वारा बनायी गयी राखी काफी सराही गयी। कार्यक्रम को सफल बनाने में विद्यालय की विद्योत्तमा श्रीवास्तव, रंजना वर्मा, प्रियंका सिंह आदि की भूमिका काफी अहम रही।

Shravan Kumar

Shravan Kumar

Next Story