×

Azamgarh News: चंद्रयान-3 के सफल अभियान में आजमगढ़ के वैज्ञानिक रमेश कुमार का भी रहा योगदान

Azamgarh News: इसरो के मिशन चंद्रयान-3 से जहां देश का नाम रोशन हुआ है, वहीं अतरौलिया सहित आजमगढ़ जिले के लिए भी खास बात है। वह इसलिए कि अतरौलिया के वैज्ञानिक रमेश कुमार अग्रहरी भी मिशन टीम का हिस्सा हैं।

Shravan Kumar
Published on: 24 Aug 2023 5:46 PM GMT (Updated on: 24 Aug 2023 5:48 PM GMT)
Azamgarh News: चंद्रयान-3 के सफल अभियान में आजमगढ़ के वैज्ञानिक रमेश कुमार का भी रहा योगदान
X
चंद्रयान-3 के सफल अभियान में आजमगढ़ के वैज्ञानिक रमेश कुमार का भी रहा योगदान: Photo-Newstrack

Azamgarh News: इसरो के मिशन चंद्रयान-3 से जहां देश का नाम रोशन हुआ है, वहीं अतरौलिया सहित आजमगढ़ जिले के लिए भी खास बात है। वह इसलिए कि अतरौलिया के वैज्ञानिक रमेश कुमार अग्रहरी भी मिशन टीम का हिस्सा हैं। यही कारण रहा कि नगर पंचायत अतरौलिया सहित आसपास व जिले के लोग मोबाइल, टीवी चैनल के जरिए चंद्रयान-3 की पल-पल की गतिविधियों पर नजर रखे हुए थे।

मंगलयान अभियान में भी रहे थे शामिल

आजमगढ़ जिले के अतरौलिया के परमेश्वरपुर निवासी वैज्ञानिक रमेश कुमार पुत्र स्वर्गीय गंगा प्रसाद अग्रहरी बेंगलुरु में इसरो के मिशन चंद्रयान-3 लैंडिंग को चांद की सतह पर उतारने के लिए पूरी टीम के साथ लगे रहे। वैज्ञानिक रमेश कुमार मंगलयान अभियान में प्राइमर कंट्रोलर के रूप में अहम भूमिका निभा चुके हैं। वैज्ञानिक रमेश कुमार के बड़े भाई व्यापार मंडल के सदस्य सुरेश अग्रहरि ने बताया कि रमेश कुमार बचपन से ही मेघावी रहा है और रमेश चंद्रयान -3 की रिव्यू टीम का हिस्सा है। देश के इस बड़े मिशन में भाई के योगदान को लेकर खुशी जाहिर की। अतरौलिया में सामान्य परिवार में 10 नवंबर 1984 को जन्मे रमेश कुमार की प्राथमिक शिक्षा नगर के ही गंगा आदर्श सरस्वती शिशु मंदिर अतरौलिया से हुई। जूनियर की शिक्षा नगर के ही जूनियर उच्च प्राथमिक विद्यालय अतरौलिया में हुई। हाई स्कूल पटेल मेमोरियल इंटर कॉलेज अतरौलिया और इंटर की परीक्षा एसएन इंटर कॉलेज इन्दईपुर अंबेडकर नगर में ली। इंटर की परीक्षा में रमेश टॉपर रहा।

लखनऊ विश्वविद्यालय के रहे हैं छात्र

इसके बाद बीटेक लखनऊ और परानास्तक लखनऊ विश्वविद्यालय से किया। रमेश कुमार ने कई मेडल गोल्ड प्राप्त किया, उसका नाम मेधावी छात्रों में आ गया। सन 2008 में रमेश कुमार ने इसरो ज्वाइनकर अन्य पदों पर होते हुए इस समय इसरो में वरिष्ठ वैज्ञानिक अभियंता के पद पर कार्यरत हैं और मिशन चंद्रयान 3 के लांचिंग में विशेष सहयोग देकर अपने नगर, जिला व देश का नाम रोशन किया।नगर स्थित उनके आवास पर बधाई देने वालों का तांता लगा रहा। जिसमें व्यापार मंडल अध्यक्ष नवनीत कुमार जायसवाल, राजेंद्र जायसवाल, नगर पंचायत अध्यक्ष सुभाष चंद्र जायसवाल, राजेश अग्रहरी, अमित जायसवाल, अरविंद कुमार अग्रहरी, प्रवीण मद्धेशिया, जगदीश पांडे, जगदंबा सिंह, राकेश मोदनवाल, गोरखनाथ अग्रहरि, सुनील जायसवाल, सुरेश मोदनवाल, रिंकू बर्नवाल, विक्की मध्य-एशिया, पूर्व चेयरमैन रामचंद्र जायसवाल सहित काफी संख्या में लोगों ने बधाई दी।

Azamgarh News: आजमगढ़ में आप कार्यकर्ताओं ने किया प्रदर्शन, सीएजी रिपोर्ट में केंद्र सरकार के घोटालों की जांच कराने की मांग

Azamgarh News: आम आदमी पार्टी के पूर्वांचल प्रांत अध्यक्ष राजेश यादव के नेतृत्व में एक प्रतिनिधिमंडल गुरूवार को डीएम कार्यालय पहुंचा और जमकर नारेबाजी की। इसके बाद राष्ट्रपति को संबोधित पत्रक जिलाधिकारी को सौंपकर सीएजी रिपोर्ट में केंद्र सरकार पर घोटालों की जांच कराए जाने की मांग की। पूर्वांचल प्रांत अध्यक्ष राजेश यादव ने आरोप लगाते हुए कहा कि सीएजी रिपोर्ट में केंद्र सरकार द्वारा सड़क निर्माण से लेकर आयुष्मान योजना और अयोध्या डेवलपमेंट अथॉरिटी द्वारा किये जा रहे निर्माण में भारी हेराफेरी की खबरें उजागर हुई हैं। इस रिपोर्ट से स्पष्ट है कि देश की जनता के पैसों का खुला भ्रष्टाचार हुआ हैं लेकिन केंद्र की मोदी सरकार द्वारा किसी प्रकार की जांच और दोषियों पर कार्रवाई की बात नहीं की जा रही है। मोदी सरकार लगातार दोषियों का बचाव कर रही है, जिसके विरोध में आम आदमी पार्टी प्रदेश व्यापी विरोध प्रदर्शन कर रही है। मोदी सरकार के इन महाघोटाले के खिलाफ उच्चस्तरीय जांच निर्देशित किया जाना आवश्यक है। इसी को लेकर राष्ट्रपति को संबोधित पत्रक सौंपा गया है।

एक्सप्रेस वे की लागत बढ़ाकर घोटाले का आरोप

जिलाध्यक्ष रविन्द्र यादव ने कहाकि द्वारका एक्सप्रेस-वे का प्रोजेक्ट 18 करोड़ रुपए प्रति किलोमीटर की लागत के हिसाब से बनाना था लेकिन मोदी सरकार द्वारा 18 करोड़ रुपए प्रति किलोमीटर में बनने वाली सड़क को 250 करोड़ रुपए प्रति किलोमीटर कर दिया गया। इसी तरह भारत माला प्रोजेक्ट में पूरे देश में 75000 किलोमीटर की सड़क बननी थी। जिसमें सड़क की लागत 15 करोड प्रति किलोमीटर थी लेकिन सरकार ने उसे बढ़ाकर लगभग 130 करोड़ प्रति किलोमीटर कर दिया। यानी 75000 किलोमीटर की सड़क में लगभग 11 लाख करोड़ रूपए का घोटाला स्पष्ट है।

Shravan Kumar

Shravan Kumar

Next Story