×

बलिया में मिड डे मील खाने के बाद मासूम की मौत, प्रिंसिपल को किया निलंबित

जिले के बांसडीह रोड थाना क्षेत्र में शिक्षा क्षेत्र बांसडीह के प्राथमिक विद्यालय जैदोपुर में मिड डे मील खाने के बाद कक्षा एक की छात्रा की मौत हो गई। इसको लेकर विद्यालय परिसर में परिजनों ने जमकर हंगामा किया।

Monika
Published on: 3 March 2021 4:27 PM GMT
बलिया में मिड डे मील खाने के बाद मासूम की मौत, प्रिंसिपल को किया निलंबित
X
मिड डे मील खाने से छात्रा की मौत, परिजनों ने जम कर किया हंगामा

बलिया: जिले के बांसडीह रोड थाना क्षेत्र में शिक्षा क्षेत्र बांसडीह के प्राथमिक विद्यालय जैदोपुर में मिड डे मील खाने के बाद कक्षा एक की छात्रा की मौत हो गई। इसको लेकर विद्यालय परिसर में परिजनों ने जमकर हंगामा किया। घटना की सूचना मिलते ही प्रशासनिक , पुलिस व शिक्षा विभाग के अधिकारी मौके पर पहुंचे। पुलिस ने शव को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया है । बेसिक शिक्षा अधिकारी ने प्रधानाध्यापक शिव कुमारी यादव को निलंबित कर दिया है।

खिचड़ी का सेवन किया

जानकारी के अनुसार बांसडीह रोड थाना क्षेत्र में शिक्षा क्षेत्र बांसडीह के प्राथमिक विद्यालय जैदोपुर में गुंजन (5 ) पुत्री जीवन राम आज विद्यालय पहुंची थी। आरोप है कि गुंजन ने मध्यान्ह भोजन योजना के तहत बनी खिचड़ी का सेवन किया । हालांकि मौके पर पहुंचे उप जिलाधिकारी दुष्यंत कुमार मौर्य ने बताया कि उसके बेर का सेवन करने की बात कही जा रही है ।

बताते हैं कि बच्चों ने पास में बैठे अध्यापक को इस घटना की जानकारी दी तो उसे इलाज के लिए ले जाने के बजाय परिवार की एक लड़की से उसे घर ले जाने को कह दिया। वह छात्रा को लेकर आगे बढ़ी ही थी, तब तक परिजन पहुंच गए। छात्रा को लेकर वे अचेत अवस्था में सीएचसी सहतवार पहुंचे, जहां डॉक्टरों ने उसे मृत घोषित कर दिया। इसके बाद आक्रोशित परिजन रोते-बिलखते बालिका का शव लेकर विद्यालय पंहुचे और वहीं शव को रखकर विलाप करने लगे। ग्रामीणों की भीड़ भी जुट गई ।

शिक्षकों ने अधिकारीयों की दी जानकारी

हंगामा देख विद्यालय के शिक्षकों ने इसकी जानकारी अधिकारियों को दी । मौके पर एसडीएम बांसडीह दुष्यंत मौर्य, बेसिक शिक्षा अधिकारी शिवनारायण, एसडीआई बंशीधर श्रीवास्तव, एमडीएम के जिला प्रभारी अजित पाठक आदि पहुंच गए । उप जिलाधिकारी ने विद्यालय के प्रधानाध्यापक के शिक्षक व रसोईया से जरूरी पूछताछ की। प्रथमदृष्टया मृतक बालिका के गले में बेर का बीज फंसने से मौत होने की बात संज्ञान में आने पर बेर के साथ-साथ एमडीएम का भोजन की भी सैंपलिंग कराई गई।

ये भी पढ़ें : सदन में गरजे सीएम योगी, कहा ‘हम जो बोल रहे वह इतिहास बनेगा’

शव को पोस्टमार्टम के लिए भेजा गया

खण्ड शिक्षा अधिकारी बंशीधर श्रीवास्तव ने एमडीएम की जांच की। खाद्य विभाग की टीम ने भी एमडीएम की जांच के लिए नमूना लिया । पुलिस ने शव को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया है । उप जिलाधिकारी दुष्यंत कुमार मौर्य ने बताया कि पोस्टमार्टम रिपोर्ट के बाद ही मौत के कारणों का खुलासा हो सकेगा । उधर, खंड शिक्षा अधिकारी बांसडीह की जांच रिपोर्ट मिलने के बाद बेसिक शिक्षा अधिकारी शिव नारायण सिंह ने प्रधानाध्यापक शिव कुमारी यादव को निलंबित कर दिया है। रिपोर्ट में बताया गया है कि बुधवार को कुल नामांकित 80 बच्चों के सापेक्ष 34 बच्चे आए थे।

प्रधानाध्यापक का कहना है कि सभी बच्चों ने एमडीएम ग्रहण किया, लेकिन अन्य किसी भी बच्चे के साथ कोई अप्रिय घटना नहीं हुई। रिपोर्ट के अनुसार, पूछताछ में यह भी बताया गया कि पहली कक्षा में पढ़ने वाली छात्रा गुंजन के गले में बेर का बीज फंस गया था। एमडीएम का भोजन और बेर को सैंपलिंग कराकर जांच के लिए भेज दिया गया है।

रिपोर्ट- अनूप कुमार हेमकर

ये भी पढ़ें : ग्रामीण महिलाओं को सही प्लेटफार्म मिलेगा तभी सही दिशा मिलेगी: डॉ कंचन जायसवाल

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story