×

सदन में गरजे सीएम योगी, कहा 'हम जो बोल रहे वह इतिहास बनेगा'

सदन में सीएम योगी ने कहा कि यह उच्च सदन है, विभिन्न मुद्दों पर सहमति-असहमति हो सकती है। यह लोकतन्त्र की आधारशिला नहीं बल्कि स्तम्भ है। "हम सदन में जो बोलते हैं वह दस्तावेज बनता है, वह इतिहास बनेगा।"

SK Gautam
Published on: 3 March 2021 2:48 PM GMT
सदन में गरजे सीएम योगी, कहा हम जो बोल रहे वह इतिहास बनेगा
X
सीएम योगी ने किसानों के हित में किए गए कार्यों को गिनाया, विपक्ष पर बोला हमला  

श्रीधर अग्निहोत्री

लखनऊ: विधान परिषद में आज मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बजट पर चली चर्चा के जवाब में कहा कि उत्तर प्रदेश, देश की अर्थव्यवस्था में दूसरे नम्बर पर आ गया है। हमारी सरकार के आने के बाद से प्रति व्यक्ति आय भी बढ़ी है। उन्होंने सदन में कहा कि यह उच्च सदन है, विभिन्न मुद्दों पर सहमति-असहमति हो सकती है। यह लोकतन्त्र की आधारशिला नहीं बल्कि स्तम्भ है। "हम सदन में जो बोलते हैं वह दस्तावेज बनता है। वह इतिहास बनेगा।" उसका अगली पीढ़ी अवलोकन करेगी और आपके बारे में धारणा बनायेगी। अपनी बात प्रभावी और तर्क संगत ढ़ंग से रखें। पूर्वाग्रह से ग्रसित होकर बात रखना उचित नहीं है।

संस्थाएं हमेशा रहेंगी-सीएम योगी

उन्होंने कहा कि संवौधानिक पदों पर बैठे लोगों का सम्मान होना चाहिए। संवैधानिक संस्थाएं महत्वपूर्ण होती हैं। इन संस्थाओं पर बैठे व्यक्ति आयेंगे और जायेंगे लेकिन संस्थाएं हमेशा रहेंगी। उन्हीं के दम पर भव्य भारत की कल्पना है। व्यक्ति किसी भी दल का हो उसे भारत के संवैधानिक पदों और उन संस्थाओं के प्रति सम्मान का भाव रखना चाहिए। हर भारतीय की उपासना पद्धति अलग-अलग हो सकती हैं लेकिन भारत की एकता, अखण्डता और उसकी अक्षुण्ता बनाये रखने का उसका दायित्व है।

हमने बजट के आकार को बढ़ाया भी और बेहतर प्रबन्धन भी किया

मुख्यमंत्री ने कहा आज जो बजट पेश किया गया है उसकी गैरराजनीतिक व विशेषज्ञों तक ने सराहना की है। हमने बजट में कोरोना महामारी के कारण आयी परेशानियों के बाद भी ना सिर्फ इसके आकार को बढ़ाया बल्कि बेहतर प्रबन्धन भी किया है। उन्होंने कहा कि देश में निवेश के लिए बेहतर माहौल वाले प्रदेशों में उत्तर प्रदेश शामिल है। कानून व्यवस्था में भी उत्तर प्रदेश की मजबूत स्थिति बनी। पहले यहां दंगों की बाढ़ रहती थी लेकिन अब वह स्थिति पूरी तरह से खत्म हो चुकी है।

मुख्यमंत्री ने विपक्ष को आड़े हाथों लेते हुए कहा कि विपक्ष के राज्यपाल के अभिभाषण और बजट पर चर्चा करने के दौरान दो ऐसे मौके होते हैं, जिसमें वह सरकार की चालू और भावी योजनाओं पर चर्चा करता है। और सरकार को सुझाव देता है। उसके सुझाव महत्वपूर्ण होते हैं। इनपर चर्चा का अवसर गंवाने पर सरकार और जनता इससे वंचित रहती है।

ये भी देखें: तापसी-अनुराग के घर छापेमारी पर हंगामा, अब कांग्रेस ने उठाए सवाल

प्रश्न प्रहर आज भी शांतिपूर्वक चला

इसके पूर्व पूर्वाह्न 11:00 बजे सदन की कार्यवाही सभापति कुंवर मानवेन्द्र सिंह के सभापतित्व में से शुरू हुई। प्रश्न प्रहर आज भी शांतिपूर्वक चला। शून्य प्रहर में सपा के अहमद हसन, आशुतोष सिंन्हा, वासुदेव यादव एवं अन्य सदस्यों ने प्रदेश में बेरोजगारों का उत्पीड़न किये जाने का मामला कार्य स्थगन के रूप में उठाया। सूचना की ग्राहय्ता पर वासुदेव यादव, राजेश यादव 'राजू' एवं नेता विरोधी दल ने कहा कि भाजपा शासनकाल में रोजगारों का सृजन नहीं हुआ। बेरोजगारों को रोजगार नहीं मिल रहा है। आन्दोलन कर रहे बेरोजगारों पर पुलिस लाठीचार्ज कर रही है।

जब तक भूखा इंसान रहेगा, धरती पर तूफान रहेगा-राजेश यादव

राजेश यादव ने कहा "जब तक भूखा इंसान रहेगा, धरती पर तूफान रहेगा।" बेरोजगारी बड़ा मुद्दा है। नेता सदन डा0दिनेश शर्मा ने लाठी चार्ज होने से इंकार कतरे हुए कहा कि मात्र तीन लोगों को हिरासत लिया गया। हमने 4 लाख 12 हजार लोगों को सरकारी नौकरी दी। श्रम मंत्री स्वामी प्रसाद मौर्य ने कहा सपा मनगढन्त आरोप लगा रही है। उन्होंने आंकड़े सदन में रखे। जिसपर सपा सदस्यों ने फर्जी आंकड़े प्रस्तुत करने का आरोप लगाते हुए सदन से वाकआउट किया। बसपा के दिनेश चन्द्रा, अतर सिंह राव, सुरेश कुमार कश्यप, महमूद अली एवं भीमराव अम्बेडकर ने मैनपुरी के ग्राम-सोनई के अनुसूचित जाति के पट्टेदारों की भूमि को भू-माफियाओं व राजस्व अधिकारियों द्वारा हड़पने का मामला कार्य स्थगन के रूप में उठाया।

ये भी देखें: सदन में सपा पर बोले सीएम योगी, “आखिर हर समाजवादी अपराधी क्यों होता है?

सूचना की ग्राहय्ता पर भीमराव अम्बेडकर ने बोलते हुए कहा कि मामले की जांच प्रमुख सचिव स्तर के अधिकारी करवायी जाये। मंत्री डा0 महेन्द्र सिंह ने कहा जांच का विषय है। एसीएस रेवेन्यू मानीटर कर रही हैं। रिपोर्ट आने पर सदन के पटल पर रखेंगे।कांग्रेस के दीपक सिंह ने विद्युत विभाग में व्याप्त अनियमितता का मामला कार्य स्थगन के रूप में उठाया। ऊर्जा मंत्री श्रीकान्त शर्मा ने सदस्य की बातों को अधूरी व तथ्यहीन बताते हुए कहा कि सरकार किसानों और उपभोक्ताओं की है। उपभोक्ताओं का किसी भी स्तर पर उत्पीड़न नहीं होने दिया जायेगा।

दोस्तों देश दुनिया की और को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

SK Gautam

SK Gautam

Next Story